• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

टेलीग्राम ऐप के इन सीक्रेट फीचर के बारे में कितना जानते हैं आप?

अगर आप भी टेलीग्राम ऐप के सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें।
author-profile
Published -28 Apr 2022, 15:22 ISTUpdated -28 Apr 2022, 15:37 IST
Next
Article
secret features of telegram app tips

इस आधुनिक युग में शायद ही कोई होगा जो सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स से न जुड़ा हो। आज के समय में अरबन सिटीज से लेकर गांव या कस्बे, सभी जगह के रहने वाले लोगों के पास स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट उपलब्ध है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़ना अब लोगों के लिए आसान हो गया है। फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्‍टाग्राम जैसी वेबसाइट की तरह ही टेलीग्राम ऐप भी एक प्रचलित सोशल मीडिया ऐप है।          

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्‍टाग्राम के सीक्रेट फीचर्स के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है, लेकिन टेलीग्राम ऐप के सीक्रेट फीचर्स के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। अगर आप भी टेलीग्राम ऐप के सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको इस ऐप के कुछ बेहतरीन सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।  

सेंडर के मैसेज को कर सकते हैं डिलीट

secret features of telegram app inside

जी हां, टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल करते समय आप अपने मैसेज को तो हटा ही सकते साथ में उन मैसेज भी को हटा सकते हैं जिसे किसी और ने आपको भेजा हो। इस सीक्रेट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको उस मैसेज को सेलेक्ट करना होगा जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। इसके बाद आपको 'अल्सो डिलीट फॉर एक्स' पर क्लिक करना होगा और डिलीट पर टैप करके दोनों साइड से मैसेज को हटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया का करते हैं इस्तेमाल, तो मैलवेयर और फ़िशिंग से रहें सुरक्षित

टेलीग्राम पर नंबर hide करें  

secret features of telegram app inside

अगर आप टेलीग्राम पर किसी से नंबर छुपाना चाहते हैं तो आसानी से छुपा सकते हैं। इसके लिए प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर नंबर पर टैप करें। टैप करने के बाद आपको एवरीबॉडी, माय कॉन्टेक्ट्स और नोबडी का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप सभी यूजर्स से अपना मोबाइल नंबर छिपाना चाहते हैं तो आप नोबडी पर क्लिक कर सकते हैं। (फेसबुक के सीक्रेट फीचर्स)

मैसेज को कर सकते हैं शेड्यूल

secret features of telegram app inside

जी हां, टेलीग्राम में आप समय, तारीख और दिन के अनुसार किसी को भी शेड्यूल के माध्यम से मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए जो संदेश आपको भेजना है उसे टाइप कर लीजिए। मैसेज टाइप करने के बाद आप सेंड बटन को दो सेकंड के लिए प्रेस करें। प्रेस करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा। सेंड without साउंड और दूसरा शेड्यूल मैसेज। दूसरे ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप समय, दिन और तारीख के अनुसार मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। (एंड्रॉयड फोन से आईफोन में डेटा ट्रांसफर करें)

वीडियो को कर सकते हैं एडिट 

secret features of telegram app inside

टेलीग्राम पर आप वीडियो को भी आसानी से एडिट कर सकते हैं। इसके लिए आप जिस वीडियो को भेजना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिए। सेलेक्ट करने के बाद एडिट ऑप्शन पर जाकर आप कंट्रास्ट, एक्सपोज़र आदि कई चीजें एड कर सकते हैं। इसी तरह किसी फोटो को भेजने से पहले भी आप उसे आसानी से एडिट करके सेंड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स

साइलेंट मैसेज फीचर का करें इस्तेमाल 

जी हां, अगर आप किसी को परेशान किए बिना टेलीग्राम से मैसेज भेजना चाहते हैं तो साइलेंट मैसेज फीचर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप मैसेज को टाइप कर लीजिए। मैसेज टाइप करने के बाद आप सेंड बटन को दो सेकंड के लिए प्रेस करें। प्रेस करने के बाद आपको 'सेंड without साउंड' का  ऑप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करने के बाद मैसेज साइलेंट तरीके से दूसरे के पास पहुंच जाएगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।