पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ दोनों में काफ़ी फ़र्क़ होता है। इस फ़र्क़ को मेंटेन करते हुए अपने काम को बेहतर तरीक़े से करना ही एक स्मार्ट एम्पलाई की पहचान होती है। कई लोग ऑफ़िस में अपने काम के अलावा कई और बातों पर ध्यान रखते हैं। जैसे गॉसिप, पॉलिटिकल विचार, पर्सनल बातें आदि। लेकिन इन सब बातों पर अधिक ज़ोर देने से एम्पलाई की छवि ख़राब हो सकती है।

इसलिए आप अगर वर्किंग महिला हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको ऑफ़िस में किस तरह की बातें करनी हैं और किस तरह की नहीं। वहीं ख़ुद से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिन्हें कलीग्स या फिर बॉस के सामने कभी नहीं बोलना चाहिए। यह आपके आसपास के माहौल को न सिर्फ़ ख़राब कर सकती हैं बल्कि इसका असर काम पर भी देखने को मिल सकता है।

अपनी सैलरी के बारे में ना करें बातचीत

do not reveal salary

हर माता-पिता को इस बात से खुशी होती है कि उनका बच्चा अच्छी सैलरी प्राप्त कर रहा है। अपने माता-पिता को भले ही आप अपनी सैलरी बता सकती हैं, लेकिन ऑफ़िस या फिर किसी कलीग्स फ्रेंड से अपनी सैलरी को लेकर बातचीत नहीं करनी चाहिए। इससे आपके काम की तुलना आपकी इनकम से की जा सकती है, यही नहीं इस आधार पर आपकी मेहनत का आकलन भी कम किया जाएगा।

आप अपनी जॉब से करती हैं नफरत

do not hate your job

अगर आप अपनी जॉब से नफ़रत करती हैं तो इसे ज़ाहिर ना करें। कई बार लगातार शिकायतें और नेगेटिव बातें करने से लोगों के बीच आपकी ग़लत छवि बन सकती हैं। इससे यह ज़ाहिर हो जाएगा कि आप एक टीम वर्क के क़ाबिल नहीं हैं। जिससे ना सिर्फ़ आपका मोरल डाउन होगा बल्कि बॉस भी आपको पसंद नहीं करेंगे। वह आपको अपनी टीम से बाहर करने की हर प्रयास कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ एक चीज की मदद से आप पूरे कर पाएंगी अपने सभी लक्ष्य, जानिए क्या है यह

पर्सनल बातों पर ना करें बातचीत

personal problem

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी पर्सनल लाइफ में काफ़ी परेशान होते हैं। जब तक ज़रूरी ना हो इस बारे में किसी से भी चर्चा ना करें। कई बार लोग आपकी कमज़ोरी जानने के बाद फ़ायदा उठाते हैं। इसलिए किसी को भी यह ज़ाहिर ना होने दें कि आप मेंटली परेशान या कमज़ोर हैं। इसके अलावा कई लोग अपनी रोमांटिक या मैरिड लाइफ़ की चर्चा अपने कलीग्स के साथ करते हैं, जो कि नहीं करनी चाहिए। अगर कलीग आपका अच्छा दोस्त है तो भी ऑफ़िस से बाहर इन चीज़ों को लेकर बातचीत करें। 

पॉलिटिक्स और गॉसिप से रहें दूर

gossip and pollics in office

अगर आप किसी एम्पलाई को पसंद नहीं करती हैं तो उससे सिर्फ़ उतनी ही बात करें, जितना ज़रूरी है। बॉस को अपने काम से प्रभावित करें, गॉसिप या फिर पॉलिटिक्स जैसी चीज़ों से जितना हो सके उतना दूर रहें। कई बार लोग इन चीज़ों में काफ़ी दिलचस्पी लेते हैं, लेकिन यह आपके काम और छवि दोनों को प्रभावित करता है।

इसे भी पढ़ें: Resume बनाते वक़्त न करें ये ग़लतियां वरना नौकरी मिलने में हो सकती है समस्या 

किसी को भी अयोग्य समझने की गलती ना करें

someone is incompetent

ऑफ़िस में कई ऐसे लोग होते हैं, जो अपने काम को सही वक़्त पर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप उनके प्रति ग़लत छवि ना बनाएं। अगर आप उन्हें प्रोत्साहित नहीं कर सकते तो उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश भी ना करें। इससे उनका आत्मविश्वास कम होता है, कई ऐसे एम्पालई होते हैं, जिन्हें अपने काम को समझने और अच्छे तरीक़े से करने में वक़्त लगता है। इसलिए किसी को भी अयोग्य समझने की ग़लती ना करें।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।