क्या आप अक्सर बाहर जाते समय मोबाइल के साथ उसका चार्जर रखना भूल जाती हैं?

क्या बैटरी चार्ज न हो पाने की वजह से आपका मोबाइल बंद हो जाता है?

क्या ट्रेवलिंग में चार्जर न होने की वजह से कई बार आपकी इम्पोर्टेन्ट कॉल्स भी मिस हो जाती हैं?

अगर हां, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम इस लेख में बिना चार्जर के भी आपके मोबाइल को चार्ज करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तरीकों में हैंड-क्रैंक चार्जर, वायरलेस चार्जर और सोलर चार्जर जैसे अन्य तरीके शामिल हैं। तो आइए जानें उन सभी तरीकों के बारे में जो मोबाइल चार्जिंग के लिए इस्तेमाल किये जा सकते हैं।  

USB पोर्ट का करें इस्तेमाल 

use of usb port

अगर आपके पास चार्जर नहीं है और चार्जिंग  USB केबल है तो आप अपने मोबाइल को बिना चार्जर के भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं। मोबाइल को चार्ज करने के लिए मोबाइल USB पोर्ट का इस्तेमाल करें। केबल का एक कोना USB पोर्ट में और दूसरा लैपटॉप में जोड़ें। लैपटॉप से मोबाइल आसानी से चार्ज होने लगेगा। इसके अलावा त्वरित चार्ज के लिए वैकल्पिक USB पोर्ट ढूंढ सकते हैं जो मोबाइल की चार्जिंग के लिए काम कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर भी साफ किया जा सकता है मोबाइल चार्जिंग जैक, अपनाएं ये तरीका

सोलर चार्जर का उपयोग करें

सौर ऊर्जा से चलने वाले चार्जर को चलाने के लिए केवल धूप की आवश्यकता होती है। सोलर चार्जर आमतौर पर दो तरीकों में से एक में काम करते हैं-सनलाइट यूनिट में एक बैटरी चार्ज करता है, जिसका उपयोग फोन को चार्ज करने के लिए किया जाता है या सोलर चार्जर सीधे फोन को चार्ज करता है। इसके लिए बस आपको करना ये है कि चार्जर को सूरज की रोशनी इकट्ठा करने के लिए सेट करें या ट्रैवलिंग के दौरान इसे चार्ज करने के लिए अपने बैकपैक पर रखें।

बैटरी पैक से चार्ज करें

battery pack

आजकल के टेक्नोलॉजी के जमाने में लोग कहीं भी बाहर जाते समय बैटरी पैक या बैटरी बैंक जरूर साथ रखते हैं। यदि आप मोबाइल का चार्जर साथ में रखना भूल भी जाएं तब भी आप मोबाइल को बैटरी पैक से आसानी से चार्ज कर सकती हैं लेकिन इस पद्धति का उपयोग करने के लिए आपको थोड़ी अग्रिम योजना बनाने की आवश्यकता है और आपको अपने बैटरी पैक को भी पूरी तरह से चार्ज रखना है। सभी आधुनिक बैटरी पैक आपके स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पर्याप्त बिजली की आपूर्ति कर सकते हैं। बैटरी पैक से मोबाइल चार्ज करने के लिए आपको इसके चार्जिंग केबल को इसमें और अपने फोन में प्लग करना है और इसे चालू करना है।

हैंड-क्रैंक चार्जर

हैंड-क्रैंक चार्जर को किसी भी पावर सप्लाई की आवश्यकता नहीं होती है, यह किसी भी मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। हैंड-क्रैंक चार्जर का उपयोग करने के लिए, चार्जिंग केबल को चार्जर और अपने फ़ोन में प्लग करें और तब तक क्रैंक करते रहें जब तक आपका मोबाइल चार्ज न हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें:WhatsApp मैसेज को बिना ओपन किए पढ़ने के लिए आप भी अपना सकती हैं ये आसान टिप्स

Recommended Video


कार चार्जर से फोन को करें चार्ज 

अधिकांश आधुनिक वाहनों में USB पोर्ट होते हैं जिनका उपयोग आप मोबाइल उपकरणों को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं। बिना मोबाइल के चार्जर के मोबाइल चार्ज करने के लिए अपनी कार शुरू करें या इसे एक्सेसरी मोड में बदल दें। चार्जिंग केबल के एक सिरे को कार के USB पोर्ट या एडाप्टर में और दूसरे सिरे को अपने फ़ोन में प्लग करें। इससे कार की गति के साथ आपका मोबाइल भी चार्ज होने लगेगा। 

वायरलेस चार्जर का करें इस्तेमाल 

wire less charger

मोबाइल के चार्जर के बिना आसान चार्जिंग के लिए वायरलेस चार्जर का उपयोग करें। अगर आपका स्मार्टफोन वायरलेस चार्जिंग के साथ काम करता है, तो आपको इसे चार्ज करने के लिए बस अपने फोन को चार्जिंग पैड पर रखना है और ये आसानी से चार्ज होने लगता है। 

उपर्युक्त सभी तरीकों से आप बिना मोबाइल के चार्जर के भी मोबाइल की बैटरी को आसानी से चार्ज कर सकती हैं। इसलिए कहीं बाहर जाते समय इन सभी बातों को ध्यान में जरूर रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik