आमतौर पर स्मार्टफोन में चार्जिंग जैक अलग-अलग तरीके के होते हैं। किसी स्मार्टफोन में चार्जिंग जैक चौड़ा या फिर पतला होता है, कई बार इनमें गंदगी चली जाती है। दरअसल स्मार्टफोन की सफाई की बात आती है तो हम स्क्रीन या फिर कैमरे को ही साफ करते हैं, जबकि चार्जिंग जैक को भी नियमित सफाई की जरूरत होती है। बता दें कि चार्जिंग जैक से जुड़ी समस्याएं एक नहीं बल्कि कई हैं, जो कई बार गंदगी की वजह से भी पैदा हो जाती हैं।

चार्जिंग जैक में पानी या फिर धूल-मिट्टी जम जाए तो इसकी वजह से यह लूज हो जाता है। यही नहीं कई बार स्मार्टफोन को चार्ज करने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में आज हम बताएंगे कुछ तरीके जिसकी मदद से चार्जिंग जैक की सफाई घर पर भी की जा सकती है।

स्मार्टफोन के चार्जिंग जैक की सफाई

clean jack

अगर आपको लगता है कि चार्जिंग जैक में धूल-मिट्टी जमी हुई है तो वहां सेफ्टी पिन की मदद से चेक करें और फिर इसे इधर से उधर घुमाएं। सेफ्टी पिन की मदद से जमी हुई धूल-मिट्टी बाहर निकलने लगेगी और फिर तेज फूंक मारे। अगर आप सेफ्टी पिन इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसकी जगह पतली लकड़ी या फिर कोई भी नुकीली चीज का उपयोग कर सकती हैं। इस दौरान ध्यान रखें कि आपका मोबाइल स्विच ऑफ हो। साथ ही, इसे अधिक प्रेस ना करें बल्कि हल्के हाथ से ही सफाई करें।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp मैसेज को बिना ओपन किए पढ़ने के लिए आप भी अपना सकती हैं ये आसान टिप्स

चार्जिंग जैक हिल रहा है तो ना करें सफाई

loose charging jack

अगर आपके स्मार्टफोन(स्मार्टफोन को भीगने से बचाएं) का चार्जिंग जैक अपनी जगह से हिल रहा है तो इसे साफ करने की जरूरत नहीं बल्कि आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत है। कई बार चार्जर जबरदस्ती दबाने से भी यह समस्या आती है, इसलिए फोन को चार्ज करते वक्त ध्यान रखें कि आपको चार्जर अंदर की तरफ अधिक प्रेस नहीं करना है। इससे जैक खराब हो सकता है। वहीं कई लोग चार्जर खराब हो जाने पर लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वह भी जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में बार-बार चार्जर बदलने से भी जैक खराब हो जाता है। इसलिए अगर आपको जैक में किसी तरह की बड़ी समस्या दिख रही हैं तो तुरंत सर्विस सेंटर जाएं।

इसे भी पढ़ें: फोन का हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम तो आजमाएं ये ट्रिक्स

Recommended Video

चार्जिंग जैक में जंग की समस्या

charging jack clean

कई बार चार्जिंग जैक में जंग लग जाती है, जिसकी वजह से भी स्मार्टफोन(स्मार्टफोन स्पीड) को चार्ज करने में दिक्कतें आती हैं। जंग को हटाने के लिए आप एक कपड़े में पेट्रोल की कुछ बूंदें लगाएं और फिर किसी नुकीली चीज की मदद से सफाई करें। हालांकि अगर आप पेट्रोल का इस्तेमाल कर रही हैं तो सावधानी से करें। ध्यान रखें कि आपको पेट्रोल की कुछ बूंदें ही लेनी हैं। वहीं चार्जिंग जैक के पीछे पॉइंट्स बने होते हैं, उन्हें भी अच्छी तरह साफ करें। चार्जिंग जैक को साफ करने के अलावा आप उसी कपड़े से पूरे फोन को साफ कर दें। वहीं चार्जिंग जैक में जंग पानी की वजह से भी लग जाती है। इसलिए इसे पानी के साथ-साथ नमी से भी बचाएं।

आप इन टिप्स की मदद से चार्जिंग जैक को आसानी से साफ कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।