ऐसा शायद ही कोई होगा जो बिना फोन चार्जर के घर से निकलता होगा। कहीं ट्रैवल करते समय हम अपने फोनों में ही लगे रहते हैं, जिसकी वजह से बैटरी कम हो जाती है। कुछ लोग पावर बैंक अपने साथ जरूर रखते हैं। मगर आज भी ऐसे कई लोग हैं, जो चार्जर रखना ही प्रिफर करते हैं। इसी चक्कर में ऐसा हो जाता है कि हमारे चार्जर टूट जाते हैं। फोन से पहले अक्सर केबल्स खराब हो जाती हैं। इस वजह से आप भी अपने फोन चार्जर के बार-बार टूने को लेकर परेशान होंगी। तो फिऱ कैसे अपने चार्जर को खराब होने से रोका जाए। जानिए ऐसी ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें आजमाकर आप अपने चार्जर को डैमेज होने से बचा सकेंगी।

अपने केबल को करें सेक्योर

charger

आप अपनी केबल के लिए बाजार में मिलने वाले केबल प्रोटेक्टर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपनी केबल को फोल्ड करने के बाद केबल प्रोटेक्टर से उसे पिन कर दीजिए और बैग में रख लीजिए। इससे आपकी केबल एकदम सुरक्षित रहेगी। कई बार बैग में केबल उलझती हैं, जिसे अनजाने में बैग से निकालते वक्त केबल में स्ट्रेच आ जाते हैं। ऐसा न हो उसके लिए केबल प्रोटेक्टर अच्छी चीज है।

अपने केबल के लिए कवर

अगर आप केबल प्रोटेक्टर नहीं खरीदना चाहती हैं, तो कोई बात नहीं। इसके बदले आप अपनी केबल को कवर कर सकती हैं। घर पर ही पड़े किसी धागे या ऊन की मदद से आप केबल के लिए कवर बना सकती हैं। और फिर उसे अपने केबल पर लपेट दीजिए। यह आपके केबल को मुड़ने से प्रोटेक्ट करेगा। बार-बार मुड़ने की वजह से पहले जो केबल टूट जाती थी, अब ऐसा नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें :जानिए टेक्नो मल्टीटास्किंग किस तरह दिमाग पर करती है बुरा असर

बनें स्मार्ट और अपनाएं स्मार्ट चार्जर

smart charger

यह सबसे आसान और अच्छा उपाय है। आजकल कई स्मार्टफोन्स के साथ स्मार्ट चार्जर भी बाजारों में उपलब्ध हैं। इनमें केबल का कोई प्रोब्लम नहीं होता। इन चार्जर से फोन बहुत जल्दी चार्ज होता है। कई ब्रैंड्स ने अपने वायरलेस चार्ज निकाले हैं, जिनमें फास्ट चार्जिंग फीचर्स हैं, आप चाहें तो इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर कहीं बाहर जाना हो, तो पावर बैंक तो है ही।

इसे भी पढ़ें :टेक्नोलॉजी के कारण हो रहा है स्ट्रेस तो इन आसान टिप्स की मदद से खुद को करें रिलैक्स

चार्जिंग डॉक का इस्तेमाल

charging dock

चार्जिंग डॉक भी स्मार्ट चार्जर की तरह है। आप अपने फोन को चार्जिंग डॉक पर रखिए और बस हो गया फोन चार्ज। इसमें भी केबल का कोई झंझट नहीं है। और जब केबल का झंझट नहीं तो आपको चार्जर की वायर टूटने का भी डर नहीं रहेगा। यह कॉम्पैक्ट होता है और इसे भी अपने साथ रखना आसान है। ऑनलाइन या मार्केट में यह चार्जिंग डॉक आसानी से उपलब्ध होंगे।

Recommended Video

अपनी केबल को ठीक से पकड़ें

cord cable charger

अक्सर चार्जर केबल तभी खराब होती है जब आप उसे बेतरतीब तरीके से रखती हैं या फिर खींचती हैं। आपकी केबल लंबे समय तक चले इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी कॉर्ड्स को सही तरीके से पकड़ें। ध्यान रखें कि केबल को प्लग सहित पकड़ें, ताकि प्रेशर कमजोर हिस्सों पर न पड़ें। इससे आपकी केबल पर किसी तरह का खिंचाव नहीं होगा और आपकी केबल लंबे समय तक ठीक रहेगी।

केबल के कमजोर हिस्से को सुरक्षित रखें

spring saver

आपके पास पुराने पेन तो पड़े होंगे, जिनका इस्तेमाल अब नहीं होता होगा। आप ऐसे पेन से स्प्रिंग निकल कर अपने कॉर्ड के शुरुआती हिस्सों पर लगा सकती हैं। यही हिस्से कमजोर होते हैं, जो खींचा तानी में अक्सर टूट जाते हैं। इसके अलावा आप इसे सेक्योर करने के लिए इस पर टेप भी लगा सकती हैं। इससे भी आपकी केबल एकदम सुरक्षित रहेगी और लंबे समय तक चलेगी।

अगर आपको ऐसे और रोचक हैक्स जानने हैं, तो जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ। साथ यह आर्टिकल पसंद आय़ा हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

 

Image credit- freepik and unsplash images