WhatsApp एक ऐसा ऐप है जिससे हम न सिर्फ अपने सन्देश दूसरों तक पहुंचा सकते हैं, बल्कि अपनी फीलिंग्स भी कुछ ही सेकस में दूसरों तक भेज सकते हैं। लेकिन अगर आपकी कभी अपने किसी दोस्त से लड़ाई हो जाए और वो आपको सॉरी मैसेज भेजे लेकिन आप उसका मैसेज पढ़कर भी उसे ऐसा शो नहीं करना चाहते हैं कि आपने मैसेज पढ़ा है तो आप क्या करेंगे ? क्या हुआ आप भी ज़रा देर के लिए सोच में पड़ गए न ? हो भी क्यों न ये ऐप है ही ऐसा जिसमें सेन्डर ने कब मैसेज भेजा, आपने मैसेज पढ़ा, ऑनलाइन आ कर मैसेज नहीं पढ़ा गया और मैसेज पहुंचा या नहीं जैसी बातों की जानकारी मिलती है। 

यदि आप प्रेषक को यह बताए बिना व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने का तरीका ढूंढ रहे हैं कि आपने संदेश पढ़ा है या नहीं, तो आपको प्रेषक को खोले या सूचित किए बिना व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने के चार अलग-अलग तरीके मिलेंगे। लेकिन अगर आप सेन्डर का मैसेज बिना खोले पढ़ना भी चाहते हैं और ये भी चाहते हैं कि उसे पता न चले कि आपने मैसेज पढ़ लिया है तो यहां बताए कुछ आसान ट्रिक्स को फॉलो कर सकते हैं। 

इंटरनेट कनेक्शन को बंद करें 

off the intrnet

अगर आपके पास कोई व्हाट्सएप मैसेज आता है और आप उसको खोलकर पढ़ते हैं तो भेजने वाले को पता चल जाता है कि आपने मैसेज पढ़ा है क्योंकि उसमें डबल ब्लू टिक दीखते हैं। लेकिन यदि आप कोई मैसेज पढ़ना चाहते हैं और यह भी न पता चले कि आपके द्वारा वह सन्देश पढ़ा गया है, तो सबसे पहले मैसेज रिसीव होने पर अपना इंटरनेट कनेक्शन ऑफ कर लें। इसके लिए आपको बस ये करना है कि उस मैसेज को न खोलें और इन चरणों का पालन करें:

flight mode on

  • अपने मोबाइल को एयरप्लेन मोड ऑन करके वाई-फाई और मोबाइल डेटा बंद करें।
  • अब WhatsApp खोलें, मैसेज पर टैप करें और पढ़ें।
  • एक बार हो जाने के बाद, व्हाट्सएप से बाहर निकलें और ऐप को पूरी तरह से बंद कर दें। 
  • यह सुनिश्चित करने के बाद कि व्हाट्सएप पूरी तरह से बंद हो गया है, एयरप्लेन मोड ऑफ कर दें। 
  • ऐसा करने से आप सेन्डर को बिना जानकारी दिए मैसेज पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से सेन्डर को डबल ब्लू टिक भी नहीं प्राप्त होगा। 

नोटिफिकेशन विंडो से पढ़ें मैसेज 

notification window on

जब भी आपके मोबाइल पर मैसेज रिसीव होता है, एक नोटिफिकेशन जरूर आता है। ऐसे में यदि आप मैसेज को बिना खोले पढ़ने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको जैसे ही मैसेज का नोटिफिकेशन आये इसे देखें। आप  नोटिफिकेशन विंडो में पूरा मैसेज पढ़ सकते हैं और प्रेषक को इसकी जानकारी भी नहीं होगी। लेकिन इस तरीके से आप छोटे मैसेजेस को ही पढ़ सकते हैं। यह ऐप को खोले बिना और प्रेषक को सचेत किए बिना छोटे संदेशों को पढ़ने का एक शानदार तरीका है। बस सुनिश्चित करें कि पढ़ते समय संदेश पर टैप न करें, क्योंकि यह आपको ऐप में स्थानांतरित कर देगा और प्रेषक को सूचित करेगा कि आपको संदेश मिल गया है। 

Read Receipts को डिसेबल कर दें 

read recipt

यदि आप वास्तव में गोपनीयता को महत्व देते हैं और लोगों को उनके संदेशों को पढ़ने के बारे में सूचित करने में अजीब महसूस करते हैं, तो व्हाट्सएप आपको इस सुविधा को अच्छे के लिए अक्षम करने की क्षमता देता है। ऐसा करने के लिए, ऐप खोलें और दाएं कोने तीन डॉट्स पर टाइप करें। इसमें "setting " पर टैप करके वहां से, "account " चुनें, फिर " privacy " पर टैप करें। अब, "privacy " पृष्ठ के निचले भाग में "read receipts " पर टैप करके इसे टॉगल करें और समाप्त करें। बस ध्यान रखें कि इस सुविधा को बंद करने से आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि आपके संदेश पढ़े गए हैं या नहीं। इसके अलावा, यह सुविधा अभी भी समूह चैट के भीतर काम करेगी, इसलिए ऐप को प्रेषकों को सूचित करने से रोकने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर डिलीट करना है वॉट्सएप का सारा डेटा तो करें ये काम

इन सभी तरीकों से आप व्हाट्सएप मैसेज को बिना खोले और सेन्डर को बिना पता कराए उसके द्वारा भेजे संदेशों को आसानी से पढ़ सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and unsplash