आजकल सोशल नेटवर्किंग साइट्स का जमाना है। इसलिए वाट्सऐप, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लोगों की सक्रियता लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन इंस्टाग्राम को लोग ज़्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसमें मैसेंजर के साथ-साथ स्टोरी लगाने के कई ऑप्शन है। जिसे तरह-तरह के आइडिया के साथ लगाया जा सकता है। तो जाहिर है, कई लोग इससे चलाने में माहिर होते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसकी बेसिक जानकारी भी मालूम नहीं होती है क्योंकि ऐसी स्टोरी डालना थोड़ा मुश्किल है, जो कैजुअल के साथ-साथ थोड़ी एस्थेटिक भी लगे। 

एक अच्छी स्टोरी पोस्ट करने के लिए ना- जाने क्या-क्या सोचना पड़ता है। स्टिकर को तय करना, फॉन्ट का चुनाव करना या बैकग्राउंड कैसा रखें और उसका कलर क्या सिलेक्ट करें? यह सारे सवाल आपके दिमाग में होते होंगे। लेकिन, आपको बता दें कि इंस्टाग्राम स्टोरी डालने के लिए कुछ ट्रिक्स को फॉलो करना बहुत ज़रूरी है और इन ट्रिक्स में बैकग्राउंड को बदलना सबसे ज्यादा इफेक्टिव है। जी हां, आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी का बैकग्राउंड बिना किसी एक्स्ट्रा एप के बदल सकते हैं। बस, इसके लिए आपको बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। 

टिप्स 1- स्टोरी का करें चुनाव 

inside  photo decide

सबसे पहले आप इंस्टाग्राम की स्टोरी का चुनाव करें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं। 

कैसे करें - स्टोरी अपलोड करने के लिए आप, अपनी फोन गैलरी में से कोई भी स्टोरी या फोटो को सिलेक्ट कर लें। सिलेक्ट करने के बाद आप उसे अपनी दोनों उंगलियों से छोटा कर दें। ऐसा करने से आपको स्टोरी का बैकग्राउंड देखने में आसानी होगी। आप चाहे तो बाद में फोटो या वीडियो को बढ़ा कर सकते हैं। लेकिन आप, स्क्रिबल आइकन को सेलेक्ट करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड नजर आता है। यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे आप अपनी पसंद का कोई बैकग्राउंड ले सकते हैं। 

टिप्स 2- स्क्रीन पर कुछ देर टैप करें

 

inside  select story

इसके बाद आपका दूसरा स्टेप है कि आप कुछ देर तक स्क्रीन पर टैप करके रखें। 

कैसे करें-  बैकग्राउंड को सेलेक्ट करने के बाद आप कुछ देर तक उंगली से स्क्रीन पर टैप करके रखें। ताकि बैकग्राउंड का कलर बदल जाए। फिर कुछ देर बाद आपकी तस्वीर पर भी सिलेक्ट कलर आ जाएगा। अगर आप स्टोरी को रिवील यानी कलर को हटाना चाहते हैं तो इरेजर आइकन की मदद से कलर को हटा भी सकते हैं। 

टिप्स 3- नया बैकग्राउंड कलर चुनना 

inside  new colour dicide

अगर आप कोई नए कलर का बैकग्राउंड चुनना चाहते हैं तो आप इस स्टोरी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। 

कैसे करें - अगर आप स्टोरी को कस्टमाइज करके कोई दूसरा कलर सिलेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लेफ्ट कॉर्नर पर दिए गए ड्रोपर आइकन की मदद से कोई दूसरा कलर सिलेक्ट कर सकते हैं। आपकी स्टोरी का नया बैकग्राउंड आ जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Tech Tips: अगर भूल गई हैं Gmail का पासवर्ड तो इन टिप्स की मदद से करें रिकवर

टिप्स 4- टेक्स्ट वाले ऑप्शन पर करें टैप 

inside  text option

बैकग्राउंड स्टोरी बदलने के लिए 4 टिप्स यह है कि आप टेक्स्ट ऑप्शन में जाकर भी अपनी स्टोरी का बैकग्राउंड बदल सकते हैं। 

कैसे करें -अगर आप अपनी इंस्टाग्राम की स्टोरी क्रिएट के ऑप्शन से डाल रहे हैं और कुछ लिख भी रहे हैं तो आप बैकग्राउंड चेंज करने के लिए Aa वाले ऑप्शन यानी टेक्स्ट ऑप्शन पर जाएं और इसके बाद स्क्रिबल टूल का ऑप्शन सेलेक्ट करें। अब दिए गए बैकग्राउंड कलर में से नए कलर को चूज कर लें, बस हो गया। 

Recommended Video

Instagram का ऐप आइकॉन बदलने के लिए क्या करें? 

अगर आप Instagram का ऐप आइकॉन बदलना चाहते हैं तो इसके लिए बताए गए स्टेप को फॉलो करें ।

1- सबसे पहले अपने Instagram ऐप ओपन करें। 

2- फिर उसके बाद अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें। 

3- सबसे ऊपर टॉप राइट कॉर्नर पर दिख रहा मबर्गर आइकॉन यानी तीन लाइन पर जाएं। 

4- फिर उसके बाद सेटिंग्स में जाएं और स्क्रीन को लॉन्ग प्रेस करते हुए नीचे की तरफ ड्रैग करें। 

5- ऐसा करते हुए आपको कई इमोजी दिखेंगे और स्क्रीन ग्लिटर्स नज़र आयेंगे साथ ही कई आइकॉन भी देखेंगे आप इसे सिलेक्ट कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-दिनभर की थकान से खुद को ऐसे करें रिलैक्स

तो दोस्तों, आप अपने Instagram की स्टोरी का Background इन टिप्स को फॉलो करके चेंज कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो उसे Like, Share ज़रूर करें और जुड़े रहे Herzindagi के साथ। 

Image Credit- Freepik