बहुत से लोगों को लगता है कि वर्क फ्रॉम होम ऑफिस में जाकर काम करने की तुलना में आसान और कम्फर्टेबल होता है। वो सोचते हैं, कि करना ही क्या है? एक कोने में बैठकर अपने कुछ काम ही तो निपटाने होते हैं। लेकिन ये उतना आसान नहीं है, जितना लोग समझते हैं। क्योंकि घर में रहकर डिस्ट्रक्ट होते हुए क्वालिटी वर्क करना मुश्किल होता है। जिसमें कि आपको घर के माहौल में डेडलाइन के अंदर ही काम निपटाना होता है। अपने ऑफिस के काम निपटाने के बाद मानसिक रूप से उतने ही थके जाते हैं जितने कि ऑफिस जाकर। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपने डेली टारगेट पूरे करने के बाद खुद को रिलैक्स करें। जिसके लिए आप हमारे ये टिप्स अपना सकते हैं।

शॉवर 

आप घर में काम करें या ऑफिस जाकर आपको थकान एक समान ही महसूस होती है। कुछ लोग ऑफिस से आने बाद नहाते हैं या शॉवर लेते हैं। खुद को रिलैक्स करने के लिए आप अपने इस रूटीन में बदलाव न करें। अपना डेली टारगेट पूरे होने के बाद हाथ पैर धोकर या शॉवर लेकर खुद को रिलैक्स करें। 

एक्सरसाइज या डांस एक्टिविटी

Energies And Relax You After A Tiring Day Inside

वर्क फ्रॉम होमकरने पर आप मेंटली थक जाते हैं लेकिन आपकी बॉडी आराम की पोजीशन में रहती है। इसलिए अपने काम को निपटाने के बाद आप एक्सरसाइज या डांसजैसी एक्टिविटी का हिस्सा बनें। इस तरह की एक्टिविटी आपको मेंटली रिलैक्स कर देती हैं। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आप उनके साथ भी कोई गेम खेलकर खुद को रिलैक्स कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़े: कोरोना वायरस के चलते घर से काम करने पर दिया जा रहा है जोर, जानिए इसके कई लाभ 

Recommended Video

हंसी मज़ाक से बनाए रखें पॉजिटिविटी  

Energies And Relax You After A Tiring Day Inside

बहुत जरूरी होता है कि आप हर सिचुएशन में मुस्कुराते रहें। यह समय तो वह भी सभी लोगों के बहुत कठिन है जब पूरा देश महामारी की चपेट में है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप खुद भी पॉजिटिव रहें और फैमिली के दूसरे मेंबर्स को भी ऐसा ही करने को कहें। घर में हंसी मज़ाक का माहौल बनाएं रखें। इस तरह आप भी कम थकान महसूस करेंगे और परिवार भी खुश रहेगा।  

इसे भी पढ़े: वर्क फ्रॉम होम से इन्क्रीज हो रहा है आपका सेविंग अमाउंट,जानें कैसे


फेवरेट टीवी शो देखकर

Energies And Relax You After A Tiring Day Inside

जब भी आप अपने ऑफिस के काम से फ्री हों तो खुद को रिलैक्स करने के लिए टीवी पर अपना कोई मनपंसद शो देख सकते हैं। जब आप घर पर रहकर काम कर रहे हैं तो किसी वेब सीरीज को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें। जो शो या मूवीज आपने अपने ऑफिस रूटीन में मिस कर दिए थे, आप उनको देखकर खुद को है रिलैक्स कर सकते हैं।

इसके अलावा किचन में कुछ नयी रेसिपी ट्राई करके या कोई फेवरेट बुक पढ़कर भी आप खुद को एनर्जाइज कर सकते हैं। आप इस टफ टाइम को जितना पॉजिटिव और खुश होकर काटेंगे, आप और आपका परिवार उतना ही अधिक एन्जॉय कर सकेगा।      

Image Credit:(@livingwellspendingless,kitkateventz)