यार! 'पिछले एक दो दिनों में जीमेल खोलने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन, खुल ही नहीं रहा है। कुछ ज़रूरी चीज मेल करना था।' अरे, यार! घबराने की ज़रूरत नहीं है। बस कुछ ही मिनटों में पासवर्ड रिकवर हो जाएगी। धन्यवाद यार।' खैर, ये तो हुई दो दोस्तों के बीच का संवाद। लेकिन, इंटरनेट के दौर में आजकल हर किसी के पास एक जीमेल अकाउंट ज़रूर होता है। कई लोग मोबाइल या फिर लैपटॉप में जीमेल का पासवर्ड सेव कर लेते हैं, लेकिन मुश्किल तब होती है, जब किसी अन्य सिस्टम में लॉगिन करना हो। कई बार किसी तकनिकी खराबी के चलते सिस्टम को रि-स्टार्ट करना पड़ता और पासवर्ड भी याद नहीं रहता है, तब मुश्किल कई गुण अधिक बढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है, तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से जीमेल का पासवर्ड रिकवर कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

स्टेप-1 

how to recover gmail password inside

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो लॉगिन के नीचे फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन मौजूद होता है। इसके माध्यम से आप आसानी से पासवर्ड को रिकवर कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप फॉरगेट पासवर्ड पर क्लीक करेंगे तो आपसे ये 'आखिरी पासवर्ड' पूछता है। अगर आपको कोई भी आखरी पासवर्ड याद हो तो आप यहां डालकर इंटर करें। इंटर करने बाद नए पासवर्ड बनाने का ऑप्शन आता है जहां आप क्लिक करके पासवर्ड सेट कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: अगर डिलीट करना है वॉट्सएप का सारा डेटा तो करें ये काम

स्टेप-2  

how to recover gmail password inside

जीमेल अकाउंट बनाते समय आपका मोबाइल नंबर पूछा जाता है। अगर आपने नंबर दिया है तो आप आसानी से पासवर्ड को रिकवर कर सकती हैं। इसके लिए आप लॉगिन करते समय जीमेल कोड मंगा सकती हैं, जिससे आप आसानी से नया पासवर्ड बना सकती है। ध्यान रहे कि ये कोड कुछ समय के लिए ही मान्य होता है, जिसके अंदर इसका इस्तेमाल करना होता है। (कंप्यूटर का इंटरनेट है काफ़ी स्लो तो आज़माएं ये ट्रिक्स)

Recommended Video

स्टेप-3    

how to recover gmail password inside

जब कोई भी नया जीमेल अकाउंट बनता है, तब वेरिफिकेशन और आईडी रिकवरी के तौर पर एक अन्य जीमेल अकाउंट मांगा जाता है। अगर आपने आईडी बनाते समय परिवार के किसी अन्य सदस्य के जीमेल अकाउंट को दिया हो, तो आप उस अकाउंट पर भी वेरिफिकेशन कोड मंगाकर आसानी से नया पासवर्ड सेट कर सकती है। आपको बता दें कि इस टिप्स को मैंने भी अपनाया है।

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके फोन के जरिए आप पर नजर तो नहीं रखी जा रही? ऐसे पता करें


स्टेप-4

कई लोग ऐसे भी होते जो ये लिखकर रखते हैं कि कब मैंने जीमेल अकाउंट को खोला था। अगर आप भी लिखकर रखती हैं, तो दिनांक के माध्यम से भी पासवर्ड को रिकवर कर सकती हैं। जी हां, नया पासवर्ड बनाते समय जीमेल पूछता है कि अपने किस डेट को जीमेल खोला था। अगर आपको डेट याद है, तो आसानी से पासवर्ड रिकवर कर सकती हैं।

इसके अलावा कई बार पासवर्ड रिकवर करने के लिए जीमेल पेट नेम यानी घर का नाम भी पूछता है। इस ऑप्शन के द्वारा भी आप पासवर्ड को रिकवर सकती हैं। इसके अलावा ब्राउज़र हिस्ट्री में भी जाकर पासवर्ड को रि-सेट कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.guim.co.uk, i.insider.com)