हमारे आस-पास कई ऐसी चीज़ें होती हैं जिनका इस्तेमाल हम रोज़ाना की जिंदगी में करते हैं, लेकिन ये नहीं जानते कि आखिर वो कितने काम के साबित हो सकते हैं। ऐसा ही कुछ एल्युमीनियम फॉइल के साथ भी है। उसे अक्सर खाना गर्म करने, बेकिंग आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उससे Wifi का सिग्नल भी बेहतर बनाया जा सकता है और तो और वो कई जरूरी काम कर सकता है। 

आज हम आपको एल्युमीनियम फॉइल से जुड़े कुछ खास हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ये हैक्स रोज़मर्रा की जिंदगी में हमारी मदद कर सकते हैं और कई मुश्किल कामों को भी आसान बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो हैक्स। 

1. दोनों साइड से कपड़ों को एक साथ करें प्रेस-

कपड़ों को प्रेस करना कई लोगों के लिए झंझट भरा काम होता है और ये जल्दी खत्म हो जाए ऐसा हम सोचते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एल्युमीनियम फॉइल की मदद से आप जल्दी कपड़े भी प्रेस कर सकते हैं और एक साथ दोनों साइड सही आयरन हो सकता है। 

iron and aluminium foil

दरअसल, एल्युमीनियम फॉइल बहुत जल्दी गर्म हो जाता है और अगर आप उसपर रखकर कपड़ा प्रेस करेंगे तो ये वैसी ही हीट देगा जैसे ऊपर मिल रही है। यानि एक साथ दोनों साइड कपड़े प्रेस हो जाएंगे। इतना ही नहीं अगर आपके प्रेस में जलने के दाग लग गए हैं तो उन्हें भी आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद से हटा सकते हैं। बस इसे बॉल के शेप में बनाकर इससे प्रेस के बॉटम को स्क्रैच करें और आपका काम हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ खाने के ही नहीं और भी बहुत काम आ सकता है प्याज, जानें 5 अनोखे इस्तेमाल 

2. कांटे-चम्मच, सिल्वर का सामान एक साथ साफ करना-

एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल आप सफाई करने के लिए भी कर सकते हैं। आपके सिल्वरवियर और अन्य सामान में चमक एक साथ आ जाएगी और ये अच्छे से साफ हो जाएंगे। 

आपको करना बस ये है कि एक बड़ा पैन लें जिसमें पानी भरा जा सके और साथ ही साथ उसमें एल्युमीनियम फॉइल लगाकर कवर कर दें। अब इसमें लगभग दो चम्मच नमक डालें और इसे पानी से भर दें। ध्यान रहे कि पानी पूरी तरह से ठंडा होना चाहिए और इसे आप अच्छे से चलाएं ताकि पानी और नमक मिक्स हो जाए। अब इसमें अपना सिल्वर का सामान और कांटे-चम्मच आदि रख दें और इन्हें ऐसे रखें कि ये सब कुछ पूरी तरह से पानी में डूब जाए।  

इसे कम से कम 3-4 मिनट के लिए डूबे रहने दें और उसके बाद निकालकर एक सूखे कपड़े से पोंछ दें। आपके सामान में चमक आ जाएगी।  

3. Wifi सिग्नल बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें एल्युमीनियम फॉइल- 

आपने कई बार ये देखा होगा कि घर के किसी एक कोने में Wifi की रेंज सही आती है और दूसरे में नहीं। अगर आपको इसका सिग्नल बेहतर बनाना है तो आप एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

wifi aluminium foil

आप एल्युमीनियम फॉइल को वाईफाई एंटीना के ऊपर कर्व करके लगा सकते हैं। एल्युमीनियम फॉइल वायरलेस सिग्नल्स को सही डायरेक्शन में रिफ्लेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके राउटर के सिग्नल को आप ज्यादा बेहतर बना सकते हैं और पूरे घर में अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी ले सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks  

4.  बिना तेल के बनाएं अंडे- 

अगर आप खाना बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और खासतौर पर फ्राई एग्स जैसी किसी चीज़ को खाना चाहते हैं तो अपने पैन को एल्युमीनियम फॉइल से कवर करें और उसके बाद इसमें अंडे फोड़कर डालें। 

ऐसा करने पर न तो अंडे जलेंगे और न ही आपको इन्हें पकाने के लिए तेल की जरूरत होगी। बिना तेल के खाना पकाने वाली रेसिपी में से एक ये भी है। आप इसे बिलकुल वैसे ही बना सकते हैं जैसे नॉर्मल पैन पर बनाते हैं।  

5. एल्युमीनियम फॉइल की मदद से हटाएं जंग के दाग- 

आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद से जंग के दाग भी हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बहुत ही आसान सी ट्रिक करनी है।  

आपको एक एल्युमीनियम फॉइल की बॉल बनानी है और उसे ठंडे पानी से भिगोना है। बस अब जहां भी जंग के दाग हैं वहां इसे रगड़ना शुरू कर दें और आप देखेंगे कि कितनी जल्दी जंग के दाग निकलने शुरू हो गए हैं। ये स्टील, लोहे आदि के सरफेस पर बहुत अच्छा काम करता है।  

aluminium foil hacks

तो अब आपको एल्युमीनियम फॉइल से जुड़े कुछ अच्छे हैक्स पता चल गए हैं। इनका इस्तेमाल करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।