दुनियाभर में फैली महामारी के चलते लॉकडाउन के चलते घर में रहकर लोगों ने अपने इस टाइम को ज्यादातर घर की साफ़ सफाई, डेकोरेशन, प्लांटिंग और हॉबी को बूस्ट करने के लिए कर रहे हैं। इस दौरान बहुत से लोगों ने अपने बिखरे रिश्तों को संवारने का काम किया। वहीं कुछ लोग अपने बच्चों के साथ घर की छत पर खेल-खेलते नज़र आए। शायद लॉकडाउन के चौथे चरण के आने के साथ लोग अपने कपबोर्ड और घर पूरी तरह सेट कर चुके हैं। लेकिन अभी भी आपके घर में कुछ ऐसी चीज़ें होंगी जिनकी तरफ शायद आपकी नज़र अभी तक न गई हो। चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने इस समय को आप किन चीज़ों को संवारने में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

स्नीकर्स की क्लीनिंग 

Accessories Cleaning INSIDE

अब जब आपका घर के बाहर निकलना बंद हैं तो हो सकता है आपके स्नीकर्स धूल-मिट्टी लगे शू-रैक में नीचे दबे पड़े हों। आप वॉक पर बाहर नहीं निकलती है तो शायद आपका ध्यान इस और न गया हो। तो क्‍यों न अपने क्वारंटाइन टाइम को इनकी सफाई में लगाएं। इसके लिए आप DIY Potion बना सकती हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडाऔर आधा चम्मच hydrogen peroxide को एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे शूज को क्लीन करें। सोल को साफ़ करने के लिए टूथपेस्ट यूज करें। पानी से धोकर साफ़ करें में धूप में सुखाएं। 

इसे भी पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

बेल्ट की केयर

Accessories Cleaning INSIDE

आपकी कुछ ड्रेस के साथ आप बेल्ट पहनती होंगी। हो सकता है कि वो आपकी कपबोर्ड़ में ऐसे ही पड़ी हों। ध्यान रखें बेल्ट को लापरवाही से रखने से उनकी शेप बदल सकती है। अगर बेल्ट लैदर की है तो क्रेक भी हो सकती है। उनको किसी पुराने सूती कपड़े से साफ़ करें। उनको सीधा करके कपबोर्ड में हंगर पर या हुक पर लटकाएं।   

Recommended Video

हैंडबैग्स सैनिटाइज़ 

Accessories Cleaning INSIDE

हैंडबैग्स महिलाओं की जरूरत और शौक भी होता है। रेगुलर लाइफ में हमारे पास उनकी सफाई का समय ही नहीं होता। तो क्यों न आप लॉकडाउन पीरियड के कुछ समय को इनकी सफाई में लगाएं। आप अपने हैंडबैग्स को डिसइंफेक्टेंट से सैनिटाइज कर सकती हैं। कितनी बार यूज न होने पर हैंडबैग्स के रैक्सीन और लेदर मेटेरियल पर आसानी से फंगस और बैक्टीरिया पनप जाता है। इसलिए जब तक आप उनको यूज नहीं कर रही हैं उनको पुराने कपड़े में लपेट कर रखें। उनकी शेप बनाए रखने के लिए उनमें पुराने न्यूज़ पेपर मरोड़ कर भर दें।  

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

ज्वेलरी केयर 

Accessories Cleaning INSIDE

जिस तरह के हालात है ऐसे में यह कहना बेहद मुश्किल है कि शादी-पार्टी में आपको कब अपनी ज्वेलरी पहनने का मौका मिलेगा। इसलिए अपनी ज्वेलरी को संभाल कर रखने के लिए इसे कॉटन या टिशू पेपर में लपेट कर किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें। अपनी सिल्वर ज्वेलरी को चमकाने के लिए एक कप विनेगर में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर अपनी ज्वेलरी को 2 से 3 घंटे तक इस सोल्यूशन में भिगोएं और टूथब्रश की मदद से साफ़ करें।  

इस तरह आप इन टिप्स की मदद से अपनी एक्सेसरीज को अच्छे से रख सकती हैं जिनसे उनकी लाइफ बनी रहेगी।     

Image Credit:(@rackcdn,mitchell)