देवी-देवताओं की पूजा-पाठ या फिर किसी विशेष धार्मिक कार्यों के लिए चंदन का तेल मुख्य रूप से इस्तेमाल होता है। कई छोटी-बड़ी बीमारियों को भी दूर करने के लिए आज भी इस तेल का उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल तो वर्षों से होते आ रहा है। कई लोग तो इसे एक पवित्र तेल के रूप में भी समझते हैं। लेकिन, पूजा-पाठ और बीमारियों को दूर करने तक ही चंदन के तेल का कार्य सीमित नहीं है।

इस तेल के उपयोग से एक नहीं बल्कि कई घरेलू परेशानियों को भी चुटकी में हल किया जा सकता है। जी हां! इस लेख में हम आपको चंदन तेल के कुछ बेहतरीन उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन टिप्स को अपनाकर आप घर को फ्रेश रखने के साथ बगीचे का भी आसानी से ध्यान रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

रूम फ्रेशनर के लिए बेस्ट 

different uses of sandalwood oil inside

जी हां! शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है, तो आपको बता दें कि चंदन के तेल का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो घर को कई दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है। इसके लिए एक से दो चम्मच तेल ही काफी है। इसके लिए एक बर्तन में एक से दो चम्मच चंदन का तेल और एक चम्मच लैवेंडर ऑयल को मिक्स करके किसी स्प्रे बोतल में भर लीजिए और घर के सभी हिस्सों में इसका छिड़काव कर लीजिए। इसके घर सुगंधित हो उठेगा। वैसे चंदन और लैवेंडर ऑयल अलग-अलग भी रूम फ्रेशनर का काम आसानी से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बड़े काम का है कपूर, इन कामों को आसान बनाने के लिए करें इस्तेमाल

किचन के कीड़ों को रखें दूर 

different uses of sandalwood oil inside

किचन अलमारी या फिर ऊपर रखें किसी भी भोजन को कुछ देर के लिए छोड़ दिया जाता है, तो कुछ ही देर में छोटे-छोटे कीड़े भोजन पर बैठना स्टार्ट कर देते हैं। कई बार इन भोजन का सेवन करने से इंसान बीमार भी पड़ जाता है। खासकर इन कीड़े को डस्टबिन बैग के ऊपर कुछ अधिक ही देखा जाता है। ऐसे में इन्हें किचन से दूर भगाने के लिए चंदन तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक से दो चम्मच चंदन तेल के साथ एक चम्मच दालचीनी पाउडर और हल्का पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को किचन में छिड़काव कर दीजिए। 

Recommended Video

कपड़े रखें फ्रेश 

different uses of sandalwood oil inside

इस तेल के इस्तेमाल से कपड़ों को भी फ्रेश रखा जा सकता है। जिस तरह से कपड़ो को फ्रेश रखने के लिए कई लोग लैवेंडर तेल का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह इस तेल का भी इस्तेमाल कपड़ो को फ्रेश रखने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप चंदन तेल में रुई को भिगों लीजिए और अलमारी के किसी होने में इस रुई को रख दीजिए। इससे कपड़े भी फ्रेश रहेंगे और अलमारी में मौजूद दीमक भी गायब हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: लैम्प ऑयल से लेकर कार क्लीनर बन सकता है यूज्ड कुकिंग ऑयल, जानिए

गार्डन के लिए करें इस्तेमाल 

uses of sandalwood oil inside

छोटे-छोटे पेड़ और पौधे को कीड़े-मकोड़े कुछ अधिक ही नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में इन कीड़ों को बगीचे से दूर करने के लिए चन्दन के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक मग पानी में एक से दो चम्मच चन्दन तेल का मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण तैयार करने के बाद पेड़ के जड़ या फिर पत्तियों पर इसका छिड़काव कर लीजिए। इससे कीड़े-मकोड़े पेड़-पौधों से दूर रहेंगे। (ये आइडिया अपनाएं और गार्डन को खूबसूरत बनाएं)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@i.dailymail.co.uk,avatars.mds.yandex.net)