• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फोटोग्राफी करना नहीं आती है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स एंड ट्रिक्स 

आज हम आपको फोटोग्राफी करने के कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी तस्वीरों को यादगार बना सकते हैं।
author-profile
Next
Article
easy tips to improve your photography skills  in hindi

आजकल ज्यादातर महिलाओं को सेल्फी लेना बेहद पसंद होता है। क्योंकि पुरानी तस्वीरें आपकी यादों को संजो कर रखने के साथ-साथ आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाने का काम भी करती हैं। हालांकि, पहले फोटोग्राफी केवल वेडिंग एल्बम तक सीमित थी। क्योंकि पहले केवल प्रोफेशनल फोटोग्राफर ही एक अच्छी तस्वीर लेना जानते थे और आम लोगों के लिए यह बहुत बड़ी बात हुआ करती थी। लेकिन अब फोटोग्राफी करना काफी आसान हो गया है। 

जी हां, अब इंटरनेट पर मौजूद सॉफ्टवेयर की सहायता से आप एक अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं। हां यह भी है कि इस ज़माने में मोबाइल से सेल्फी लेना किसे पसंद नहीं है भला। आजकल लोग कैमरे से ज्यादा मोबाइल फोन से सेल्फी लेना पसंद करते हैं। क्योंकि मोबाइल से सेल्फी लेना न सिर्फ आसान है बल्कि सस्ता भी है। आप मोबाइल से भी एक अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं, पर कैसे? आइए जानते हैं। 

कैमरा पहले से चेक कर लें

check camera

अपनी शानदार तस्वीरें लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी गैजेट्स की जांच करनी होगी कि वे ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। साथ ही, आपको यह भी देखना होगा कि आप फोन से फोटो लेना चाहते हैं या फिर कैमरे से। इसके अलावा, यदि आप जो फोटो खींच रहे हैं वह घर के अंदर है, तो आपको अन्य प्रकाश उपकरणों की भी आवश्यकता हो सकती है। 

क्योंकि बाहर तस्वीरें लेने के लिए आपको अतिरिक्त प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है। कैमरे के साथ कई स्पेयर बैटरी और मेमोरी कार्ड पैक कर लें। क्योंकि अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो आपको इसकी जरूरत भी पड़ सकती है। 

फीचर्स को समझें 

फोटो लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप फोटोग्राफी के दौरान आपको सभी फीचर्स का पता होना जरूरी है। आपको फिल्टर, एंगल और फोन या फिर कैमरे में मौजूद सभी ऑप्शन के बारे में जानकारी होनी चाहिए। (घर के लिए सिक्यूरिटी कैमरा लगाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान) साथ ही, आपको इन फीचर्स का फोटोग्राफी में सही तरीके से इस्तेमाल करना भी आना चाहिए जैसे कब जूम करना है और कब नहीं। इसी तरह, आपको कैमरा इफेक्ट की भी जानकारी होनी चाहिए। 

एंगल का रखें ध्यान 

how to improve your photography skills

एक अच्छी तस्वीर लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको एंगल की सही समझ हो। क्योंकि किसी भी तस्वीर को एक अच्छा लुक देने के लिए एंगल बहुत मायने रखता है। क्योंकि फोटो का एंगल इंसान की पर्सनालिटी को निखारने का काम करता है। इसलिए आपको कैमरे का एंगल जैसे हेडरूम, शॉर्ट एंगल, लॉन्ग शॉर्ट आदि। इसके वहीं, आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि किस तरह का एंगल में आपकी पर्सनालिटी पर सूट करता है।

इसे जरूर पढ़ें- आप भी इन 5 ट्रिक्‍स से अपनी सेल्फी को खूबसूरत बनाएं

सही कलर्स और नेचुरल लाइट्स को समझें

फोटोग्राफी पूरी तरह से रोशनी पर निर्भर करती है, बेहतर दिखने वाला प्रकाश अधिक आकर्षक लग रहा है। इसलिए तस्वीरों के रंग को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। साथ आप अपनी तस्वीर को और आकर्षक बनाने के लिए किन रंगों का चयन कर सकते हैं, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। जब प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था की बात आती है, तो हमेशा अधिक प्राकृतिक पेस्टल और तटस्थ रंगों के साथ जाना बेहतर होता है, इसका कारण यह है कि प्राकृतिक प्रकाश में लाल और पीले रंग का रंग होता है, यही वजह है कि आपको हमेशा हल्के नीले, हल्के गुलाबी जैसे रंगों का चयन करना चाहिए।

कम लाइट में इस तरह लें तस्वीर 

Low light photography

अगर आप ऐसी जगह फोटो ले रहे हैं जहां लाइट की कमी है, तो आप फ्लैश का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके कैमरे में भी फ्लैश की सुविधा है, तो लो लाइट फोटोग्राफी को एकदम परफेक्ट है। हालांकि, फ्लैश से फोटो लेने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा जैसे फ्लैश सीन के मूड और इफेक्ट को बिगाड़ सकती है या फिर ऑब्जेक्ट भद्दे लग सकते हैं।

उपकरणों की लें मदद

फोटो लेने के लिए आप कई तरह के उपकरणों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे सेल्फी स्टिक, फोटो स्टैंड आदि। इसके अलावा भी बाजार में कई तरह के उपकरण मिलने लगे हैं या उपकरण न सिर्फ आपके फोटोज को बेहतर बनाते हैं बल्कि सुविधाजनक भी। क्योंकि कई बार हाथ से फोटो खींचने में तस्वीरें हिल भी जाती हैं। इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप इन सभी उपकरणों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

एप्लीकेशन भी हो सकती हैं मददगार 

photography skills in hindi

आजकल इंटरनेट पर वीडियो एडिट करने और अच्छे फोटो लेने के लिए कई तरह के एप्लीकेशन मौजूद हैं। आप इनका इस्तेमाल अपने उपकरण के हिसाब से कर सकते हैं जैसे अगर आप फोन से तस्वीरें ले रहे हैं, तो आप फोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, अगर आप कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयरका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपनी फोटो में स्पेशल इफेक्ट भी डाल सकते हैं। 

Recommended Video

प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सहायता लें

अगर आप किसी ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो आपको इससे पहले फोटोग्राफी के बारे में बखूबी पता होना चाहिए। एक अनुभवी फोटोग्राफर से मूल बातें सीखना आपको सामान्य गलतियों से बचने में मदद करेगा। एक अच्छा फोटोग्राफर आपको भी अच्छी फोटोग्राफी के लिए कई तरह के एंगल्स और जगह बता सकता है, जहां फोटोग्राफ्स को ज्यादा स्टनिंग बनाया जा सकता है। आप किसी अनुभवी पेशेवर के साथ काम करते हुए आप हाथों से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप दूसरे, बाद में शूट करने के लिए लागू कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- वेडिंग फोटोग्राफी को स्टनिंग बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

उम्मीद है कि आपको फोटोग्राफी से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही आपको आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य खबर और बिग बॉस कंटेस्टेंट से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।