महिलाओं को फोटो लेने का बहुत शौक होता है। वो हमेशा अपने घर या फिर गार्डन में मौजूद पक्षी की तस्वीरें कैमरे में उतारती रहती है। कभी घूमने के लिए भी जाती हैं, तो अपने साथ एक बड़ा सा कैमरा ज़रूर लेकर जाती हैं और रास्ते में पेड़-पौधे और पशु-पक्षियों की तस्वीरें लेती रहती हैं। कई बार इन तस्वीरों को देखकर उनके करीबी ये भी बोलते हैं कि तुम वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर बनाओं क्यूंकि, फोटो बहुत अच्छा लेती हो तुम। खैर, अगर आप भी अपना करियर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में बनाना चाहती हैं और समझ में नहीं आ रहा कि इसकी शुरुआत कैसे करें, तो हम आपकी इस काम को आसान किए देते हैं। क्यूंकि, इस लेख में हम आपके साथ कुछ बाते शेयर करने जा रहे हैं, जो वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करियर बनाने की राह को और भी आसान कर देगा। तो चलिए इस सफ़र की शुरुआत करते हैं।

पहले सुनिश्चित करें 

career as wildlife photographer inside

किसी भी फील्ड में करियर बनाने से पहले ये ज़रूर सुनिश्चित कर लीजिये क्या हम इस काम को अच्छे से कर सकते हैं या नहीं। आधे अधूरे मन से किया गया गया कोई भी काम सफल नहीं होता है। इसके लिए आप घरवालों से भी एक बार राय ज़रूर लीजिए कि क्या आपके घर वाले इस काम से खुश है कि नहीं। कई बार घरवाले भी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी को एक बेहतरीन करियर नहीं समझते हैं। इसलिए आप खुद को सुनिश्चित करने के साथ-साथ घरवालों से भी इस संबंध से ज़रूर राय लीजिये।

इसे भी पढ़ें: लड़कियों की डगर होगी और आसान, मिलेगा 5 और आर्मी स्कूल में एडमिशन

योग्यता की ज़रूरत 

career as wildlife photographer inside

एक बेहतरीन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी बनाने के लिए आपको बेसिक फोटोग्राफी सीखने की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। बेसिक फोटोग्राफी की जानकारी ही आपको एक सफल और प्रसिद्ध वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बना सकती हैं। आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करने के लिए 12वीं  पास करके बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स का कोर्स करके वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी बन सकती हैं। (फूड स्टाइलिस्ट में करियर बना करें शानदार कमाई)

डिप्लोमा कोर्स भी है सही 

career as wildlife photographer inside

कई ऐसी महिलाएं होती है जो 12वीं पास करने के बाद एक साल का डिप्लोमा कोर्स करके के भी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर बनाती है। डिप्लोमा कोर्स से आपके दो साल बच जाते हैं बैचलर के अपेक्षा। हालांकि, को ज्ञान और जो चीज सीखने को बैचलर कोर्स में आपको मिलेगी वो एक डिप्लोमा कोर्स में कभी भी नहीं मिलेगी। इसलिए अधिकतर महिलाएं बैचलर कोर्स का ही चुनाव करती हैं।

Recommended Video

इन कोर्स का कर सकती हैं चुनाव 

career as wildlife photographer tips inside

बैचलर के बाद आप सर्टिफिकेट कोर्स इन प्रोफेशनल फोटॉग्राफी, डिप्लोमा इन वाइल्डलाइफ फोटॉग्राफी, सर्टिफिकेट कोर्स इन फोटॉग्राफी, पीजी डिप्लोमा इन फोटॉग्राफी, डिप्लोमा इन डिजिटल फोटॉग्राफी और बैचलर इन मास कम्युनिकेशन आदि कई फील्ड में आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए चुनाव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले यंग इन्वेस्टर्स को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए बेस्ट हैं ये संस्था 

अगर आप किसी बेहतरीन कॉलेज या संस्था से वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की पढ़ाई करना चाहती हैं, तो इनमें से किसी का भी संस्था का चुनाव कर सकती हैं। पुणे में आप फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, दिल्ली में आप दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटॉग्राफी, मुबई में आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फोटॉग्राफी, अहमदाबाद में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन आदि कॉलेज में एडमिशन में सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.yourfreecareertest.com,amazonaws.com)