आजकल शादी की फोटोग्राफी का मतलब सिर्फ एक मोटा एल्बम तैयार करके अलमारी में बंद कर देना नहीं है बल्कि शादी की फोटोग्राफ्स शादी के बंधन में बांधने जा रहे कपल के खूबसूरत पलों की गवाह होती हैं। फोटोग्राफ्स आपके जीवन के सबसे बड़े दिन को सबसे खूबसूरत दिन में बदल सकती हैं।

शादी की फोटोग्राफी, कपल्स के लिए बहुत अधिक मायने रखती है, यह आपकी शादी के हर एक लम्हे को खुल कर जीने और इन खूबसूरत पलों को कैमरे में समेटने का सबसे अच्छा जरिया है। आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आप शादी की फोटोग्राफी को और ज्यादा स्टनिंग बना सकते हैं। 

प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सहायता लें 

professional photographer

आपको किसी भी शादियों की शूटिंग से पहले शादी की फोटोग्राफी के बारे में बखूबी पता होना चाहिए। एक अनुभवी फोटोग्राफर से मूल बातें सीखना आपको सामान्य गलतियों से बचने में मदद करेगा। एक अच्छा वेडिंग फोटोग्राफर आपको भी अच्छी फोटोग्राफी के लिए कई तरह के एंगल्स और जगह बता सकता है जहां फोटोग्राफ्स को ज्यादा स्टनिंग  बनाया जा सकता है। आपको वेडिंग फोटोग्राफी हमेशा किसी प्रोफेशनल से करवानी चाहिए या फिर उसकी सहायता लेकर करनी चाहिए। किसी अनुभवी पेशेवर के साथ काम करते हुए आप हाथों से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप दूसरे, बाद में शूट करने के लिए लागू कर सकते हैं।

कैमरा पहले से चेक कर लें

check the camera 

शादी की शानदार तस्वीरें लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी गैजेट्स की जांच करनी चाहिए कि वे ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। आप कई कैमरा लेंस और बाहरी चमक के अलावा, शादी समारोह में उपयोग करने के लिए अपने साथ एक ट्राई पैड भी रखें तो ज्यादा बेहतर होता है। यदि आप जो फोटो खींच रहे हैं वह घर के अंदर है, तो आपको अन्य प्रकाश उपकरणों की भी आवश्यकता हो सकती है। बाहरी समारोहों के लिए आपको अतिरिक्त प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है। कैमरे के साथ कई स्पेयर बैटरी और मेमोरी कार्ड पैक करें ताकि आप कॉकटेल घंटे में ड्रिंक्स से लेकर डांस फ्लोर पर मस्ती से भरे डांस तक कुछ भी मिस न करें। 

इसे जरूर पढ़ें: प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए बेस्‍ट हैं ये बेंगलुरु की जगहे

सही कलर्स और नेचुरल लाइट्स को समझें 

right colours

फ़ोटोग्राफ़ी पूरी तरह से रोशनी पर निर्भर करती है, बेहतर दिखने वाला प्रकाश अधिक आकर्षक लग रहा है और इसलिए तस्वीरों के रंग को समझना बहुत महत्वपूर्ण है और आप अपनी तस्वीर को और आकर्षक बनाने के लिए किन रंगों का चयन कर सकते हैं, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। जब प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था की बात आती है, तो हमेशा अधिक प्राकृतिक पेस्टल और तटस्थ रंगों के साथ जाना  बेहतर होता है, इसका कारण यह है कि प्राकृतिक प्रकाश में लाल और पीले रंग का रंग होता है, यही वजह है कि आपको हमेशा हल्के नीले, हल्के गुलाबी जैसे रंगों का चयन करना चाहिए। 

अच्छे पोज़ में कपल का फोटो

couple posing 

अच्छी फोटो के लिए जितना जरूरी है अच्छी लोकेशन और सही रोशनी की व्यवस्था ऐसे कहीं ज्यादा कपल के रोमांटिक और कूल पोज़ वेडिंग फोटोग्राफ्स को या फिर प्रे वेडिंग शूट को स्टनिंग बना सकते हैं। कपल को फोटोग्राफी से पहले कुछ अच्छे पोज़ के टिप्स दे सकते हैं। कुछ नए विचारों के साथ जाना फोटोशूट के आधुनिक मानकों के अनुरूप होने में सक्षम है। इसलिए, सबसे पहली बात, सबसे महत्वपूर्ण बात निस्संदेह युगल के बीच की केमिस्ट्री है। बता दें कि पोज़ बहुत ही नेचुरल हैं और फ्लो के साथ चलते हैं, लेकिन साथ ही साथ जीवंत और रोमांटिक पोज़ देना भी अच्छा विचार है। 

Recommended Video

फोटोशूट की प्री प्लानिंग है जरूरी

choose location 

अपने शूट की योजना बनाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि वेडिंग शूट करना। शादी की फोटोग्राफी की तैयारियों के इस हिस्से के लिए कुछ अतिरिक्त समय दें। आप विभिन्न स्थानों में दूल्हा और दुल्हन की कई तस्वीरें लेने के लिए समय निर्धारित करना चाहते हैं और ये अच्छी फोटोग्राफी का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। वेडिंग कपल को कुछ फोटो शूट दिखाएं और उन्हें अपनी शादी की तस्वीरों के लिए मनचाहे पोज़ चुनने दें और फिर उन्हें शादी की फोटोग्राफी की पूरी योजना बताएं। 

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली में प्री वेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये जगह, अपनी तस्वीरों को बनाएं यादगार

हर एक पल को कैमरे में कैप्चर करें 

every pose

शादी करने वाले जोड़े अपने इस ख़ास  दिन के हर मिनट को याद रखना चाहते हैं, खासकर कुछ ख़ास माइल स्टोन्स को जैसे दुल्हन का शर्माते हुए वेडिंग वेन्यू में प्रवेश करना, कपल का साथ में डांस करना या फिर कोई रोमांटिक पोज़ देना। इन पहले क्षणों के लिए समय की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप पहले से ही उनके सर्वश्रेष्ठ शॉट पर कब्जा करने के लिए तैयार हैं। इन पहले क्षणों के विभिन्न कोणों को भी प्राप्त करने का प्रयास करें! उदाहरण के लिए, यदि युगल एक भव्य प्रवेश द्वार की योजना बनाता है, तो कई बिंदुओं से प्रवेश द्वार पर कब्जा करने के लिए एक रिमोट शटर के साथ कई कैमरे स्थापित करने का प्रयास करें।

ग्रुप फोटो कैप्चर करें 

हर कोई शादी करने वाले युगल के साथ एक फोटो यादगार रूप में जरूर रखना चाहता है, जो पूरी रात में कभी भी लिया जा सकता है। समूहों में शूट करना बेहतर है। इसलिए शादी की फोटोग्राफी का सबसे मुख्य हिस्सा ग्रुप फोटो लेना है। कोशिश करें कि कैमरे में सभी गेस्ट का रिएक्शन भी कैप्चर हो सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash