अंग्रेजी एक इंटरनेशनल भाषा है जिसे पूरे विश्वभर में पढ़ा और लिखा जाता है। विश्व भर में कई देशों में अंग्रेजी भाषा को आधिकारिक मान्यता प्राप्त है। वहीं, कुछ देशों में इस भाषा का प्रयोग ऑफिशियल तौर पर किया जाता है। हमारे देश में भी अंग्रेजी भाषा का प्रयोग ऑफिशियल कामों के लिए किया जाता है। इसके अलावा,  इंटरनेट पर भी अधिकतम जानकारी अंग्रेजी में ही उपलब्ध हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए  अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करना बहुत कठिन है, कुछ लोगों को इंग्लिश को बोलने और लिखने में काफी दिक्कत होती है। वह इंग्लिश से संबंधित कोई भी काम करते हैं तो उनसे स्पेलिंग मिस्टेक हो ही जाती है क्योंकि कई बार स्पेलिंग मिस्टेक पकड़ में नहीं आ पाती। तो आप परेशान ना हो क्योंकि इस परेशानी का तोड़ हमारे पास है जिसे हम लेख में बताने वाले हैं। आपको बता दें कि आजकल इंटरनेट पर कई ऐसे टूल्स यानी ऑनलाइन ऐप या सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिसकी सहायता से आप स्पेलिंग मिस्टेक्स की परेशान से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन वह कौन-से टूल्स हैं? तो चलिए विस्तार से जानते हैं.....

Grammarly 

inside  grammarly

यह एक ऐसा टूल या सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से आप कॉपी में हुई स्पेलिंग मिस्टेक्स को आसानी से ढूंढ सकते हैं। साथ ही, इसकी शुरुआत अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी Grammarly Inc द्वारा लगभग सन 2009 में की गई थी। यह टूल आसानी से स्पेलिंग मिस्टेक्स और गलत लाइन्स को आसानी से पकड़ लेता है। साथ ही, आपको सुझाव भी देता है कि इसकी जगह क्या सही है। तो इस टूल का उपयोग बिल्कुल निशुल्क इंटरनेट के द्वारा आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। 

Online Correction 

inside  Online Correction

अगर आप अपने किसी कंटेंट की प्रूफ- रीडिंग करना चाहते हैं तो आप इस टूल का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। साथ ही, इस टूल की मदद से आप अपनी राइटिंग स्किल्स को और बेहतर कर सकते हैं क्योंकि यह आपको बताएगा कि क्या सही है और क्या गलत है। तो आप इस टूल का प्रयोग आसानी से कई भाषाओं में कर सकते हैं। आप जब भी अंग्रजी में किसी को कुछ भेज रहे हैं तो पहले इस टूल की सहायता से कॉपी का संशोधन कर लें। 

Spellchecker

inside  Spellchecker 

यह टूल आपके कंटेंट में उन चीजों ढूंढता है जिस शब्द का कोई अर्थ नहीं होता। क्योंकि कई बार जल्दबाजी में वर्ड की स्पेलिंग गलत हो जाती है जैसे कई बार हम Then की जगह than लिख देते हैं लेकिन इसपर आपका ध्यान ही नहीं जा पाता। तो ऐसे वर्ड को तलाशने में यह टूल आपकी मदद करेगा। आप इस टूल को फ्री में प्ले-स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-iphone की बैटरी हेल्थ मालूम करने के टिप्‍स

After The Deadline 

inside  After the deadline

यह टूल बहुत उपयोगी है क्योंकि इस टूल को उस कंपनी ने ही बनाया है जिसने वर्डप्रेस, ब्लॉगिंग आदि जैसे प्लेटफॉर्म बनाए हैं। इस टूल की मदद से आप आसानी से अपनी ग्रामर मिस्टेक्स को तलाश सकते हैं। साथ ही, यह टूल आपकी कॉपी को पूरी तरह से Automatically ठीक कर देगा। अगर आप जल्दी में कॉपी तैयार करते हैं तो आप इस टूल का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। 

Recommended Video

LanguageTool 

inside  LanguageTool

यह एक ऐसा टूल है जो कई भाषाओं जैसे स्पेनिश, रूसी भाषा, फ्रेंच, जर्मन अंग्रेजी आदि में व्याकरण को शुद्ध बनाता है। इसका इस्तेमाल आप अपनी भाषा के अनुसार आसानी से कर सकते हैं इसके अलावा, यह टूल आपको स्पेल चेक, स्टाइल चेकर और टेक्स्ट एडिटर जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है। तो आप अपनी सहूलियत के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके साथ ही इंटरनेट पर और भी कई टूल जैसे Pros & Cons, Hemingway Editor, Ginger Software आदि है जिसका इस्तेमाल आप निशुल्क और आसानी से कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Twitter अकाउंट पर लगा ब्लू टिक क्या है? जानें Verification Process

लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share ज़रूर करें। साथ ही जुड़े रहे Herzindagi के साथ।

Image Credit- Freepik And google suggest