शादी से पहले वजन कम करने को लेकर बहुत सारी चिंताएं होती हैं। कई लोगों को तो ये लगता है कि उनका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ता चला जा रहा है। एक दिन कम होने के बाद दूसरे दिन वजन का बढ़ना दिख भी रहा है तो इसके लिए बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा हो सकता है कि ये सब कुछ सिर्फ इसलिए हो रहा हो क्योंकि आपके शरीर का फैट मसल्स के रूप में तब्दील हो रहा हो। 

अगर आपका वजन 4 किलो कम होता है तो उसका मतलब है कि आप एक ड्रेस साइज नीचे जा रहे हैं। आप अगर इस स्पीड से वजन कम करती हैं तो अपनी शादी में अपने ड्रीम गाउन या ड्रेस को पहन सकती हैं। आज इस आर्टिकल में मैं 6 ऐसी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताने जा रही हूं जो आपकी शादी के समय आपके काम आ सकती हैं। ये टिप्स आपके एक्स्ट्रा वजन को कम करने में मदद करेंगी। यकीन मानिए ये बहुत काम के टिप्स हैं। 

1. ड्राई बॉडी ब्रश-

आप अपने लिए एक ड्राई बॉडी ब्रश या फिर लिंफैटिक ब्रश लेकर आएं। इस ब्रश को हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल करें, ध्यान रहे कि इसे ड्राई बॉडी पर इस्तेमाल करना है। आप नहाने के 8-10 मिनट पहले भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे पैरों की तरफ से ऊपर की ओर लेकर आएं और इसके स्ट्रोक्स ऊपर की ओर होने चाहिए। इसे पीठ और पेट दोनों पर रब करें। ध्यान रहे कि इसे सेंसिटिव एरियाज में नहीं ब्रश करना है और बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं लगाना है। इस तरह से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सेल्युलाइट कम होते हैं।  इस ब्रश से शरीर से एक्स्ट्रा फ्लूइड भी ड्रेन हो सकता है जो टिशूज के बीच बनता है। इससे फ्लूइड रिटेंशन की समस्या कम होती है। 

ये ब्रश करीब 450-500 रुपए में आता है और ये 3-5 महीने तक काम करता है। ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं डालना है नहीं तो आपको रैश पड़ सकते हैं। ड्राई बॉडी पर इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा ग्लो करेगा और फ्लूइड रिटेंशन कम होगा साथ ही सेल्युलाइट के कम होने से आपका शरीर शेप में आएगा। 

dry brush

इसे जरूर पढ़ें- इन चीज़ों को कभी नहीं खाना चाहिए एक साथ, एक्सपर्ट से जानें क्या होते हैं नुकसान 

2. हर बार खाने के साथ प्रोटीन होना जरूरी है-

हम अपनी डाइट में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स का इस्तेमाल करते हैं जब्कि हमारे शरीर को सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स को अगर हम अपनी डाइट में लेंगे तो इससे ग्लाइकोजेन लोड बढ़ेगा और शरीर का वजन भी बढ़ेगा। आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि हर बार अपने मील के साथ आप प्रोटीन सोर्स भी लें। अगर कोई ऐसी एक्सरसाइज कर रहे हैं जिससे मसल्स बिल्ड होंगी तो 24-36 घंटे तक हमारा शरीर इस प्रक्रिया को प्रोसेस करने में लगा सकता है। इसका मतलब हमें अपनी डाइट में लगातार प्रोटीन शामिल करना होगा जिससे मसल्स बनें। रिसर्च कहती है कि जब हम दिन में एक ही समय प्रोटीन खाते हैं और दूसरे समय प्रोटीन को अपनी डाइट से हटा देते हैं तो हमारी मसल्स नहीं बनती हैं। इसलिए अंडों, बेसन, चना, स्प्राउट्स, दूध, दही, नट्स या दही-चावल जैसी चीज़ें अपने ब्रेकफास्ट और लंच में रखें। इसके अलावा, रोस्टेड या सॉते की हुई सब्जियां या सलाद, सोया टिक्की, पनीर टिक्का, छोले आदि को अपने डिनर में लें। 

marriage weight loss

3. कार्बोहाइड्रेट्स के बिना डिनर-

दो भी दुल्हनें अपने वजन को कंट्रोल करने के बारे में सोच रही हैं उन्हें अपने डिनर की मात्रा कम करनी होगी। अगर आप अपने शरीर को टोन करने के बारे में सोच रही हैं तो अपने डिनर में कम मात्रा में गुड कार्बोहाइड्रेट्स का इस्तेमाल करें और प्रोटीन से भरपूर डाइट खाएं। इसके कुछ अच्छे उदाहरण हो सकते हैं आमलेट, एग करी, उबले शकरकंद और सब्जियां, किनुआ और सब्जियां, दाल और सब्जियां, दूध और 30 ग्राम मिक्स्ड नट्स, पनीर टिक्का और सब्जियां, पनीर भु्र्जी, मूंग दाल चीला, चिकन और सब्जियां। 

swati and wegith loss

4. डिटॉक्स जूस-

आप अपने फेवरेट जूस को डिटॉक्स जूस कह सकती हैं अगर उससे आपका वजन कम होता है तो। ये जूस बेहतर स्वाद वाला होता और साथ ही साथ इससे वजन भी कम होता है। फलों और सब्जियों के साथ एक ग्लास जूस पिएं जिसमें आप गाजर, पुदीने की पत्तियां, धनिया पत्ते, करेला, लौकी या स्ट्रॉबेरी आदि डाल सकते हैं। इसके साथ ही 1/2 खीरे या 2-3 सेलेरी स्टिक्स के साथ ग्रीन एप्पल का जूस बनाया जा सकता है। ध्यान रखें कि जो भी जूस आप पी रही हैं उसमें 1 इंच का अदरक का टुकड़ा  या 1/2 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाएं। एसिडिटी या रिफ्लक्स को कम करने के लिए ये ऑयल या अदरक का टुकड़ा बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

Recommended Video

5. लिम्फैटिक ड्रेनेज मसाज/ डीप टिशू मसाज- 

ये एक ऐसी मसाज थेरेपी है जिसमें मसाज मांसपेशियों की लेयर्स तक प्रेशर पहुंचता है। इससे न सिर्फ मसल्स टोन होती हैं बल्कि इससे एक्स्ट्रा फ्लूइड जो शरीर में जमा होता है वो भी निकलता है। टिशूज के बीच में काफी फ्लूइड जमा होता है जो मोटापे के रूप में दिखता है। नियमित मसाज से हमारे सेल्युलाइट्स कम होते हैं और डीप टिशू मसाज थेरेपी इसमें बहुत ज्यादा असरदार हो सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें- महिलाएं अक्सर डाइट को लेकर करती हैं ये गलतियां, विराट-अनुष्का के न्यूट्रिशनिस्ट से जानें सही तरीका 

6. हल्की वेट बियरिंग एक्सरसाइजेस- 

ये बहुत जरूरी है कि हम वेट ट्रेनिंग करें ताकि हमारा शरीर सही तरह से टोन हो पाए। बहुत हेवी वेट उठाने की जरूरत नहीं होती है पर आप लाइट वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। ध्यान रहे कि कि टोन्ड शरीर के लिए ये जरूरी नहीं कि आप कितना वजन उठा रहे हैं बल्कि ये जरूरी है कि आप कितनी बार उठा रहे हैं। टोन्ड आर्म्स, पैर और पतला पेट पाने के लिए आपको लगातार ये काम करना चाहिए। पावर योगा, तैराकी, वाटर एरोबिक्स, बॉल सिट, कर्ल अप्स, पिलाटेस जैसी एक्सरसाइज आपके लिए जरूरी है। एक्सरसाइज स्पेशलिस्ट या गाइड से ऐसी एक्सरसाइज करवाएं जो आपके शरीर को सूट करें।  

पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेट रहने की कोशिश करें। ये सभी टिप्स आपको कई इंच तक वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।