इन juices को पीने से आपकी body हो जाएगी एक दम fresh

By Pooja Sinha01 Feb 2018, 18:50 IST

Toxics आपकी बॉडी के लिए हानिकारक होते हैं और जिस तरह की लाइफस्‍टाइल हम जीती हैं, शायद ही कोई महिला हो जिसकी बॉडी toxics free हो। खाने-पीने की गलत आदतों, सोने-जागने का गलत टाइम, लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने और एक्‍सरसाइज जैसी कई तरह की आदतों से हमारी बॉडी में toxics बनते हैं और इन्‍हें बॉडी से निकालना बेहद जरूरी है। नहीं तो वजन बढ़ने के साथ-साथ आपको आलस भी महसूस को सकता है।

इन toxics को अपनी बॉडी से निकालने के लिए आपको अपनी बॉडी को detox करना होगा। इसके लिए आपकी मदद करेंगे कुछ तरह के जूस। जी हां कुछ जूस को पीने से आपकी बॉडी आसानी से डिटॉक्‍स हो जाएगी और आप एक दम फ्रेश महसूस करेगी।

apple juice detox health  ()

सेब का जूस

सेब खाने से ही नहीं बल्कि इसका जूस पीने से बॉडी में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। जी हां सेब का जूस पीने से बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। जिससे आपकी बॉडी को आसानी से कोई भी रोग नहीं घेरता है। और आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स भी होती है।

Read more: अपनी जरूरत के हिसाब से पीएं ये 5 detox water

अदरक का जूस

अदरक आपकी सेहत के लिए कितनी अच्‍छी होती है खासतौर पर पेट के लिए। यह हमें आपको बताने की जरूरत नहीं। पेट में दर्द होने या सर्दी जुकाम होने पर हम अदरक की चाय पीते हैं। यानी अदरक पाचन तंत्र को अच्‍छा रखती हैं। लेकिन अदरक का जूस पीने से आपकी बॉडी भी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है। साथ ही अदरक एक शक्तिशाली एंटीवायरल भी है। अदरक को ताजा और सूखा दोनों प्रकार से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

lemon juice detox health

नींबू का रस

नींबू का रस पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी मददगार है। नींबू विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है। कब्‍ज को दूर करने में नींबू बहुत फायदेमंद होता है। नींबू का रस पीने से बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म में सुधार आता है और बॉडी में मौजूद सारे toxics बाहर निकल जाते है।

उम्‍मीद हैं कि इन जूस के बारे में जानने के बाद आप अपने हिसाब से इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगीं।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Editor: Anand Sarpate