हम सभी ने स्‍कूल में ए, बी, सी, डी सीखा है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ए, बी, सी, डी आपके फूड्स में भी शामिल हो गया है। जी हां हम विटामिन ए, बी, सी, डी, आदि के बारे में बात कर रहे हैं और इन विटामिन्स के बहुत सारे फायदे हैं। इसलिए हम आपको अक्‍सर इन विटामिन्‍स के बारे में बताते रहते हैं। आज हम आपको विटामिन डी के बालों और त्‍वचा पर होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं। यह विटामिन हेल्‍थ के साथ-साथ बालों और त्‍वचा के लिए भी बहुत जरूरी होता है। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ इस बारे में विस्‍तार से जानें। 

विटामिन डी फैट में घुलनशील स्टेरॉयड का एक ग्रुप है जो आंत द्वारा कैल्शियम और फॉस्फेट के अवशोषण में मदद करता है। अन्य विटामिन्‍स की तरह हमें फूड्स  पदार्थों से विटामिन डी लेने की आवश्यकता नहीं होती है। विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी की मदद से से इसे शरीर द्वारा बनाया जा सकता है। हमारा शरीर सूरज से पर्याप्त संपर्क के साथ विटामिन डी को संश्लेषित कर सकता है जो लोग सामान्य मात्रा में सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं, उन्हें विटामिन डी की सप्‍लीमेंट की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि सूरज की रोशनी शरीर में पर्याप्त विटामिन डी संश्लेषण को बढ़ावा देती है।

त्वचा के लिए विटामिन डी के फायदे

vitamin d for skin hair inside

  • आपकी त्वचा की स्थिति आपके स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेत है। विटामिन डी न केवल विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।
  • विटामिन डी 2 और विटामिन डी 3 त्वचा की हेल्‍थ के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं।
  • सोरायसिस के उपचार के लिए विटामिन डी क्रीम या सप्लीमेंट प्रभावी हो सकते हैं। 
  • सूर्य के सीमित संपर्क के माध्यम से अवशोषित विटामिन डी त्वचा को डैमेज से रोक सकता है और त्वचा को मजबूत करके सनबर्न से बचाता है। 
  • विटामिन डी त्‍वचा की चोटों के कारण होने वाले डैमेज को रिपेयर करता है और संक्रमण से रोकता है। साथ ही यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। 
  • जब सप्‍लीमेंट या आहार के रूप में इसे शामिल किया जाता है तब विटामिन डी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को डैमेज और समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है।
 
vitamin d for skin hair inside
  • त्वचा के संदर्भ में विटामिन डी के सबसे फेमस उपयोगों में से एक इसका सोरायसिस का उपचारहै। सोरायसिस के लक्षणों में खुजली और परतदार त्वचा शामिल होती है जो विटामिन डी क्रीम के इस्‍तेमाल या विटामिन डी के सप्‍लीमेंट से ठीक की जा सकती है।
  • विटामिन डी 3 में मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे जलने, त्वचा की चोटों, त्वचा को डैमेज और स्‍ट्रेच मार्क्‍स के इलाज के लिए प्रभावी बनाते हैं। इस प्रकार विटामिन डी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए ज्यादातर क्रीम और लोशन में मिलाया जाता है।
  • इसके अलावा विटामिन डी एक्जिमा के इलाज में भी मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में इसकी कमी को नजरअंदाज न करें।

Recommended Video

बालों के लिए विटामिन डी के फायदे

vitamin d for skin hair inside

  • मजबूत और घने बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर स्रोत फूड्स को शामिल करें। 
  • विटामिन डी की कमी आपकी त्‍वचा के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी नुकसानदायक होती है। इसकी कमी से बाल झड़ सकते हैं। विटामिन डी हेल्‍दी बालों के रोम में पाया जाता है और आमतौर पर अनहेल्‍दी रोम में इसकी कमी होती है। विटामिन तनाव को कम करता है और डिप्रेशन को अक्सर बालों के झड़ने और कई अन्य समस्याओं से जोड़ा जाता है। इसलिए हमेशा तनाव कम करना और खुशहाल जीवन जीना अच्छा होता है।
  • साथ ही बालों की लंबाई और मजबूती से शरीर में विटामिन डी के लेवल को मापा जा सकता है। बॉडी में विटामिन डी का लेवल जितना अच्छा होता है उतना ही बाल भी उतने मजबूत और लंबे होते हैं।
  • विटामिन डी भी बालों की ग्रोथ चक्र में मदद करता है। विटामिन डी केराटिनोसाइट्स पर काम करता है जो बालों के रोम के साइकलिंग को शुरू करता है और बालों के विकास को उत्तेजित करता है। 

अगर आप विटामिन डी के लिए सूर्य की रोशनी लेना चाहती हैं तो आपको सुबह की रोशनी ही विटामिन डी दे सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com