आज दाद की समस्‍या से बहुत सी महिलाएं परेशान हैं। और इसके लिए तरह-तरह उपचार करती रहती हैं। लेकिन कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। कभी-कभी यह दाद ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ दिनों में दोबारा हो जाता है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान रहती हैं तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि आज हम आपके लिए बहुत ही अच्‍छा उपाय लेकर आए हैं। जिसकी हेल्‍प से आप जिद्दी से जिद्दी दाद, खाज और खुजली की समस्‍या को जड़ से दूर कर सकती हैं। तो देर किस बात की इस बीमारी से छुटकारा पाने के बेहद सस्‍ते और अच्‍छे तरीके के बारे में आप भी हमारे साथ जानें। 

 इसे भी पढ़ें: खुजली दूर करने में यह '1 चीज' है सबसे असरदार

ringworm health inside

दाद एक फंगल इन्फेक्शन है जो सिर, पैर, गर्दन या किसी अंदरुनी भाग में कहीं भी हो सकता है। ये लाल या हलके ब्राउन रंग का गोल आकार का होता है। अगर आपको ये इन्फेक्शन है तो आपकी बॉडी के किसी भी हिस्से पर लाल गोल निशान देख सकते हैं। ये बहुत तेजी से फेलता है जिस जगह पर हुआ है उसके आस पास की जगह पर भी फैलने लगता है। इन्फेक्शन ज्यादा बढ़ने पर बॉडी छोटी-छोटी फुंसियां भी देखने को मिलती है और उनमें पस भरने लगती है। इसलिए इस समस्‍या का समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है क्‍योंकि अगर इसका इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती हैं। जिससे भविष्‍य में आपको अन्‍य कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन डरें नहीं ये आसानी से ठीक भी हो जाता है।

Recommended Video

आज हम जिस नुस्खे की बात कर रहे हैं, इसके लिए हमें गेंदे के पौधों की पत्तियां चाहिए। ज्‍यादातर महिलाओं को लगता हैं कि गेंदे का फूल केवल घरों में सजावट करने के लिए और हार फूल माला बनाने के लिए ही काम में आता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, यह दाद खाज खुजली जैसी बीमारी को भी जड़ से समाप्त कर देता है।

marrygold health inside

इसे भी पढ़ें:: खुजाते-खुजाते हो गई हैं बेहाल, तो इन 5 home remedies से तुरंत खुजली मिटाएं

दाद-खाज और खुजली के लिए गेंदे का फूल

जी हां इस समस्‍या से बचने के लिए आपको गेंदे के फूल का इस्तेमाल करना होगा। क्‍योंकि गेंदे के फूल में कई सारी एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं। इसके लिए आपको संयम बरतने की जरुरत होगी। इसके इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान है और इससे सालों पुरानी खुजली की समस्याएं भी ठीक की जा सकती है। 

इस्‍तेमाल का तरीका

  • सबसे पहले आप गेंदे की पत्तियों को लें और पानी में डालकर उबाल लें।
  • इसे उबालने के बाद ठंडा होने पर अपनी बॉडी में जहां खुजली है उस जगह पर लगाकर अच्छे से साफ करें।
  • या इसके लिए आपको गेंदे के फूल का रस निकलकर पीसकर पेस्‍ट बाल लें।
  • फिर इसे प्रभावित स्थान पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें।
  • जब यह सूख जाएं तो ठन्डे पानी की हेल्‍प से इसे अच्छी तरह साफ कर लें।
  • मात्र 7 दिनों में आपको इस दाद खाज खुजली जैसी बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज ही इस उपाय को आजमाएं।