किसी भी लड़की के बाल उसकी पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा होते हैं। अगर किसी लड़की के बाल काले, लंबे व घने हो तो हर किसी की नजर उसी पर टिक ही जाती है। जहां कुछ लड़कियों के बाल नेचुरली काफी तेजी से बढ़ते हैं तो कुछ लड़कियां चाहकर भी लंबे बालों की हसरत को पूरा नहीं कर पातीं। यूं तो आप बालों के तेजी से बढ़ने पर शायद उतना परेशान न होती हों, लेकिन अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है तो यकीनन आपकी काफी परेशान होंगी। आखिरकार शादी से पहले हर लड़की चाहती है कि उसकी खूबसूरती में किसी तरह की कमी न हो। भले ही वह आपकी रंगत की बात हो या बालों की। अगर आप भी इसी तरह की उलझन में हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहद कम समय में अपने बालों को बढ़ा सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: इन 4 किचन से जुड़ी चीजों से बालों में डालें नई जान, अपनाएं ये आसान उपाय

बालों को करें ट्रिम

tips to make your hair grow faster  inside five

अगर आप बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाना चाहती हैं तो उन्हें समय-समय पर ट्रिम करती रहें। इससे आपको ना सिर्फ दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है, बल्कि बालों का टूटना भी कम होता है और हेयरग्रोथ में मदद मिलती है।

Recommended Video

सही न्यूट्रिशन है जरूरी

tips to make your hair grow faster  inside four

आप जो भी खाती हैं, वह सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होता, बल्कि इसका व्यापक प्रभाव आपकी हेल्थ और स्किन पर भी पड़ता है। सही न्यूट्रिशन युक्त खाना खाने से आपके बाल भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप प्रोटीनयुक्त आहार जैसे अंडे, दही व नट्स आदि को अपने आहार में शामिल करें।

हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल

tips to make your hair grow faster  inside three

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल कम टूटें व उनकी ग्रोथ भी तेजी से हो तो आप ऐसे हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न करें, जिनकी हीटिंग से बाल खराब होते हों। अगर आप बालों को हेल्दी रखती हैं तो इससे हेयर ग्रोथ भी तेजी से होती है।

यूं करें शैम्पू

tips to make your hair grow faster  inside two

बालों की गंदगी को दूर करके उसे साफ करने के लिए शैम्पू करना जरूरी होता है, लेकिन हर दिन शैम्पू करने से बचें। इससे बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिससे बालों में रूखापन आता है और उसकी ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। आप चाहें तो एक दिन छोड़कर शैम्पू कर सकती हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बालों को शैम्पू करने के बाद उसे कंडीशन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: Celeb Hair Care tips: आलिया भट्ट की तरह आप भी इन 5 तरीकों से 5 मिनट में पतले बालों को दिखा सकती हैं घना

घरेलू नुस्खे

tips to make your hair grow faster  inside one

बालों को अतिरिक्त पोषण देने उसकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकती हैं। जैसे- आप एलोवेरा जेल को अपनी स्कैल्प व बालों पर लगा सकती हैं। यह हेयर फॉल व डैंड्रफ जैसी समस्याओं को दूर करता है।

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। यह बालों को अतिरिक्त मजबूती देते हैं। इसलिए अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए आप नारियल तेल से बालों की मसाज करें। प्याज का रस बालों पर जादू की तरह काम करता है। हालांकि इसकी महक आपको थोड़ा परेशान कर सकती हैं। आप बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए प्याज के रस को बालों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू कर लें।