साल 2020 से कोरोना संक्रमण ने जिस चीज पर प्रहार किया है, वो हमारी सांसें हैं। यह संक्रमण आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। आज भले माहौल में सुधार हो, मगर सांसे बड़ी कीमती हो गई हैं। ऐसे समय में जहां कब आपको यह बीमारी घेर ले, जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य, खासकर अपने फेफड़ों का ध्यान रखें। हमारे शरीर में फेफड़े वो महत्वपूर्ण ऑर्गन है, जो हमें सांस लेने में मदद करता है। इस महामारी के बीच अपने आहार पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।

कुछ शोधों से पता चला है कि पोषक तत्वों से भरपूर आहार का पालन करने सहित जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव आपके फेफड़ों की रक्षा करने में मदद कर सकता है और यहां तक कि फेफड़ों की क्षति और बीमारी के लक्षणों को भी कम कर सकता है।अपने आहार में आपको उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जिनसे आपके फेफड़ों पर अच्छा प्रभाव पड़े। स्वस्थ आहार से आपके फेफड़े भी स्वस्थ रहें। ऐसे कौन-से फूड आइटम्स हैं, जिनका सेवन आपको करना चाहिए, आइए इस लेख में जानें।

बीटरूट

beetroot for healthy lungs

चुकंदर और उसके पौधे के में ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो फेफड़ों के कार्य को ऑप्टिमाइज करते हैं।चुकंदर और चुकंदर के साग नाइट्रेट्स से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों के कार्य को लाभ पहुंचाने के लिए दिखाए गए हैं। नाइट्रेट्स ब्लड वेसल्स को आराम देने, ब्लड प्रेशर को कम करने और ऑक्सीजन की मात्रा को अनुकूलित करने में मदद करते हैं। बीटरूट ग्रीन मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी और कैरोटिनॉइड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है - ये सभी फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

पर्पल कैबेज

purple cabbage for healthy lungs

गोभी की इस किस्म को इसका बैंगनी-लाल रंग फ्लेवोनोइड एंथोसायनिन और मिट्टी के अम्लता स्तर से मिलता है जहां इसे उगाया जाता है। एंथोसायनिन का सेवन फेफड़ों के कार्य में कमी से जुड़ा हुआ है। पर्पल कैबेज में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रेस्पिरेटरी सिस्टम को हुए नुकसान को हील और रिपेयर कर सकते हैं। यह फेफड़ों में परिसंचरण में सुधार करने और सूजन को कम करने में भी मदद करती है।

लाल मिर्च

red pepper for healthy lungs

लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन स्राव को उत्तेजित करने में मदद करता है और ऊपरी और निचले रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में म्यूकस मेम्ब्रेन की रक्षा करता है। केयेन पेपर की चाय पीना भी अच्छा माना जाता है, जो बीटा-कैरोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जिसका अस्थमा के कई लक्षणों को कम करने पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव तनाव को बेअसर करने का काम करते हैं और इस प्रकार लंग्स के टिश्यू और फंक्शन की रक्षा करते हैं।

इसे भी पढ़ें :कितना जानते हैं आप बम्बू शूट्स के इन फायदों के बारे में?

ब्रोकली

brocoli for healthy lungs

ब्रोकली में विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स की मात्रा अधिक होती है जो फेफड़ों में हानिकारक तत्वों से लड़ते हैं। ब्रोकली में एल-सल्फोराफेन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो सेल्स की मदद कर रेस्पिरेटरी कंडीशन्स में सुधार करती है। सल्फोराफेन कंपाउंड प्रतिरक्षा प्रणाली को हमारे फेफड़ों से हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें :लंबे और घने बालों के लिए आहार में शामिल करें ये 6 सब्जियां

बेरीज

berries for healthy lungs

असाई और ब्लूबेरी दो सबसे प्रभावी बेरीज हैं जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। वे विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सेल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरी हुई हैं, और उनका सेवन फेफड़ों के कार्य संरक्षण सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है।

Recommended Video

इसके अलावा अखरोट, फ्लैक्सीड, सेब, संतरे, फिश आदि जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और स्वस्थ रहें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। हेल्थ से जुड़े ऐसे आर्टिकल के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik