जब हम वजन कम करने की कोशिश करती हैं तो यह किसी जंग को जीतने से कम नहीं लगता। घंटों पसीना बहाने के बाद भी जब वजन कम नहीं होता तो मन में निराशा होती है। हालांकि, आपको यह समझने की जरूरत होती है कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है। खासतौर से, एक्सरसाइज से ज्यादा महत्वपूर्ण है आपका आहार। यूं तो वजन कम करने के प्रोसेस में आपने कई वेट लॉस रेसिपी के बारे में पढ़ा व सुना होगा। हालांकि, वजन को नियंत्रण करने में वेजिटेबल्स का एक महत्वपूर्ण रोल होता है। तो क्यों ना आप अलग-अलग सब्जियों की मदद से सलाद बनाएं और अपने वजन को नियंत्रित करने के साथ-साथ टेस्ट बड को भी शांत करेगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही अलग-अलग सलाद रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं-

खीरा, चुकंदर और नट्स का सलाद

traditional russian salad vinaigrett

खीरा वजन घटाने के लिए जाना जाता है। वहीं, चुकंदर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके आपके स्टेमिना को बूस्ट अप करता है, साथ ही वजन को मेंटेन रखने में मदद कर सकते हैं। इस सलाद को बनाने के लिए आपको खीरा और चुकंदर को बारीक काटकर एक बाउल में डालें। साथ ही इसमें मूंगफली, नमक, काली मिर्च डालें और स्वादानुसार थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ें और आनंद लें।

छोले और सब्जी का सलाद

यह सलाद प्रोटीन से भरपूर होता है और आपको लंबे समय तक फिलिंग रखता है। कुछ गाजर, पनीर, हरी और लाल शिमला मिर्च और उबली हुई फूलगोभी लें। इन सब्जियों को उबले हुए चने के साथ एक बाउल में डालें। ड्रेसिंग बनाने के लिए एक चौथाई कप तेल लें, स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और मिर्च मिक्स करें। इन्हें मिलाकर सलाद बना लें।

इसे जरूर पढ़ें:सैलेड बनाते समय रखें इन 5 बातों का ख्याल, जल्दी कम होगी पेट की चर्बी

ग्रीन बीन सलाद

seasonal salad with red cherry tomatoes

एक सरल और झटपट सलाद है, जिसे आप महज 15 मिनट में बना सकती हैं और इसे बेहद ही सिपंल इंग्रीडिएंट्स की मदद से तैयार किया जा सकता है। लहसुन, हरी बीन्स, काली मिर्च, नमक और जैतून का तेल डालकर आप इस सलाद को बना सकती हैं। हरी बीन्स विटामिन ए, सी और के से भरपूर होती हैं। वे फोलिक एसिड और कैल्शियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। ऐसे में आप डाइट पर रहते हुएइसे अपने डाइट चार्ट में शामिल कर सकती हैं।

हरे पपीते का सलाद

इस सलाद को बनाने के लिए आपको अपने घर पर एक कप कटा हुआ हरा पपीता, गाजर, खीरा, पुदीना के पत्ते और किसी भी प्रकार के उपलब्ध बीज की आवश्यकता होगी। ड्रेसिंग के लिए, वेजिटेबल ऑयल लें, इसमें मिर्च, लहसुन, नींबू का रस और थोड़ी ब्राउन शुगर मिलाएं। इन्हें एक साथ मिलाएं और सलाद के ऊपर डालें।

स्प्राउट्स सलाद

fresh salad cucumbers radishes herbs

अगर आप वजन कम का एक बेहद ही डिलिशियस तरीका ढूंढ रही हैं तो ऐसे में स्प्राउट्स सलाद बनाकर खा सकती हैं। इस सलाद को बनाने के लिए आप मिक्स स्प्राउट्स के साथ कई तरह की सब्जियां, जैसे प्याज, टमाटर, खीरा के साथ-साथ नमक, हरी मिर्च व नींबू के रस की मदद से इस सलाद को बना सकती हैं। आपको जब भी हल्की भूख लगे, आप इस सलाद को बना लें और उसके बाद आप लंबे समय तक खुद को फुल महसूस करेंगी।

Recommended Video

टैंगी सलाद

यह सलाद फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है। पके लाल टमाटर खीरे के साथ मिक्स होकर एक बेहद ही डिलिशियस स्वाद देते हैं। इस सलाद को बनाने के लिए आपको खीरा, आइसबर्ग लेट्यूस, टमाटर, लहसुन, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल व नमक आदि की आवश्यकता होगी। जब भी आपको कुछ लाइट व टेस्टी खाना हो, इन सामग्री को मिक्स करके सलाद बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सलाद में इन चीजों को न करें शामिल, बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

आप इनमें से कौन सी सलाद रेसिपी ट्राई करना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: Freepik.com