खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए हम सलाद को भी शामिल करना पसंद करते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें सलाद में शामिल नहीं किया जा सकता है और उन्हें कच्चा खाने से हमारा स्वास्थ खराब हो सकता है। फिट और हेल्दी रहने के लिए सलाद खाना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन चिपचिपी यानि स्टार्च वाली सब्जियां आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। सरसों के पत्ते जिन्हें पेट में दर्द और जलन का कारण माना जाता है, उन्हें कच्चा खाने से परहेज ही करना चाहिए।  पत्ते वाली सब्जियों में आप पालक, धनिया और मेथी के पत्ते खा सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

मक्का (corn)

 new salad healthy inside

मक्का में स्टार्च अधिक मात्रा में पाया जाता है और इससे कैलोरी बढ़ने लगती हैं, जो स्वास्थ के लिए लाभकारी नहीं है। उब्ले हुए मकई अधिकतर सभी को पसंद आते हैं, लेकिन इन्हें सलाद के रूप में खाने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। अगर आपको अपने सलाद को विटामिन से भरपूर बनाना है, तो उसमें गाजर औप मूली शामिल करना एक बेहतर विकल्प है।

पास्ता सलाद

 salad healthy inside

अक्सर पास्ता का स्वाद बढ़ाने के लिए हम पास्ता सलाद को शामिल करते हैं, जिसमें पास्ता और हरी सब्जियां होती है। क्या आप जानते हैं, पास्ता सलाद आपका शुगर लेवल बढ़ा सकता है और आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि पास्ता सलाद आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ा देता है।

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: सैलेड बनाते समय रखें इन 5 बातों का ख्याल, जल्दी कम होगी पेट की चर्बी

फ्राईड सलाद

 salad healthy inside

प्याज को अक्सर कुरकुरा और तला हुआ खाना लोग काफी पसंद करते हैं, लेकिन यह आपका फैट बढ़ाने का काम करता है। सलाद को हेल्दी माना जाता है, लेकिन अगर इसे तला हुआ खाया जाए तो आपकी फिटनेस पर बुरा असर पड़ सकता है। इसकी जगह आप ब्रोकली, पालक और हरी बाकी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। 

मीठे नट्स (Candied Nuts)

 salad healthy inside

सलाद फिट और स्वस्थ रहने के लिए खाया जाता है, लेकिन अगर आप मीठे नट जैसे अखरोट, काजू आदि को सलाद में शामिल करते हैं तो यह लाभकारी नहीं होंगे। अगर नट्स को शामिल करना चाहते हैं, तो उब्ले हुए छोले या भुनी हुई मूंगफली बेहतर रहेंगे। यह आपको क्रंची स्वाद के साथ-साथ फिट रखने का काम भी करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: 5 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं Chickpea Spinach Salad

व्हाइट ब्रेड 

 salad healthy inside

कई लोग सलाद को क्रंची बनाने के लिए व्हाइट ब्रेड के छोटे टुकड़े भी शामिल करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। इसके बजाए बादाम को शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आप फैट वाली चीजें शामिल करना चाहते हैं, तो पनीर को बेझिझक शामिल कर सकते हैं। 

Recommended Video

क्रीमी सलाद

 salad healthy inside

सलाद में क्रीम डालकर खाना जरूर स्वादिष्ट लग सकता है, लेकिन यह आपके लिए लाभकारी नहीं है। मेयोनीज और व्हाइट सॉस आपका कोलेस्ट्रोल बढ़ाती है और अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो यह आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसके बजाए आपको बिना स्टार्च वाली सब्जियों का चुनाव करना चाहिए, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य लाभ देती हैं। कैलोरी घटाने के लिए अपने सलाद से क्रीम को बिल्कुल हटा दें, यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

अगर आप अपने सलाद के स्वाद को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो उसमें हल्का-सा नींबू और नमक डाल सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik