अक्सर ऐसा होता है कि खाना बनाने के बाद जब भी आटा बच जाता है, तो हम लोग उसे फ्रिज में रख देते हैं और अगले दिन इसका इस्‍तेमाल करते है। यहां तक कि बहुत सी महिलाएं सुबह का काम हल्‍का करने या ऑफिस जाने के चक्‍कर में रात को ही आटा गूथ कर रख लेती हैं। इसके अलावा, कुछ महिलाएं इसलिए आटे को गूथकर रख लेती है क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि रात के आटे की रोटियां और पराठे बहुत ही टेस्‍टी लगते हैं।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि समय बचाने या खाने को टेस्‍टी बनाने की ये आदत आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डालती है। शायद आपको हमारी बात पढ़कर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है। अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि आप तो हमेशा से ऐसा करती आ रही है। अगर हां तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें।

जी हां, बासी आटे की रोटियां नहीं बनानी चाहिए। यह आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए आपको बताते हैं फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

leftover fridge dough Inside

रात के बचे आटे के नुकसान

आटा जैसे ही पानी के संपर्क में आता है उसका तभी इस्तेमाल कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आटे में कई ऐसे केमिकल आते हैं जो हेल्‍थ के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। अगर हम आटे को गूंथकर फ्रिज में स्टोर करते हैं तो फ्रिज की हानिकारक गैस उसमे प्रवेश कर जाती हैं। जब हम फ्रिज में रखे आटे का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बीमारियों हो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हर महिला के लिए अमृत है ये 5 फूड्स, रोजाना 1 जरूर खाएं

Recommended Video

पेट में गड़बड़

गीले आटे में फर्मेंटेशन प्रोसेस नॉर्मल गूथे आटे की तुलना में जल्दी शुरू हो जाता है जिससे आटे में बैक्‍टीरिया पैदा होना शुरू हो जाता है जो हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बनी रोटियों से पेट खराब हो सकता है। अगर आप अपना समय बचाने के लिए आटे को पहले से गूथ कर रख देती हैं तो अच्‍छा होगा कि सुबह थोड़ी जल्‍दी उठ कर ताजा आटा गूथ लें।

leftover fridge dough pain Inside

इम्‍यून सिस्‍टम होता है कमजोर

गेहूं एक मोटा अनाज है जिसकी रोटियां पेट में जा कर धीरे-धीरे हजम होनी शुरू होती हैं। ऐसे में जिन्‍हें कब्‍ज की समस्‍या है उनके लिए इसे हजम करना मुश्‍किल हो जाता है। बासी आटे की रोटियां खाने से पेट दर्द, कब्‍ज और पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे गैस पैदा हो सकती हैं। अगर आप नियमित बासी आटे का यूज करते हैं तो आपकी आपकी पाचन-क्रिया खराब होने के साथ साथ इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगेगा।

एक्‍सपर्ट की राय

क्‍या सच में रात का बासी खाने हमारी हेल्‍थ के लिए इतना नुकसानदायक होता है। यह जानने के लिए हमने MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms. Preety Tyagi से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''रात में गूंथा हुआ आटा स्‍टेल होने लगता है इसलिए वह हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है। लेकिन अगर फिर भी आपको आटा गूथकर रखना ही हैं तो किसी एयर टाइट कंटेनर में आप रख सकती हैं। लेकिन पेट से जुड़ी समस्‍याओं से परेशान लोगों को रात का गूंथा आटा नहीं खाना चाहिए। क्‍योंकि इससे आंतों में परेशानी होने लगती है। उन्‍हें सभी चीजें फ्रेश ही खानी चाहिए और अपने आटे में रागी, ज्‍वार और बाजारा को मिक्‍स कर लेना चाहिए।'' 

इसे जरूर पढ़ें:गर्म पानी के साथ 1 टुकड़ा गुड़ खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, बैली फैट होगा कम और चेहरा करेगा ग्‍लो

leftover dough Inside

Preety Tyagi का यह भी कहना है कि ''अगर आप चक्‍की वाले आटे को ज्‍वार, बाजारा आदि जैसे गेंहू में मिलाते है तो सिर्फ फ्रेश आटे का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। क्‍योंकि यह फ्रिज में रखने पर भी आसानी से बासी हो जाता है और पानी छोड़ देता है। इसलिए, अपनी हेल्‍थ के प्रति सावधान रहें और ताजा भोजन ही खाएं।'' 

आप भी अगर आटा फ्रिज में गूंथकर रख देती हैं तो आगे से ऐसा न करें क्‍योंकि यह आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।

Image Credit: thekitchn.com & leannebrown.com