अगर आप चाय की शौकीन हैं तो यकीनन आप दिन भर में कई कप चाय पी जाती होंगी। चाय प्रेमियों के लिए तो बस चाय पीने का कोई भी बहाना काफी होता है। पर अगर आपको चाय पसंद है तो आप मसाला चाय के फायदे भी जान लीजिए। मसाला चाय शरीर में कई तरह की चीज़ों में फायदा करती है। अगर आप सोच रही हैं कि एक कप चाय से कैसे सेहत को फायदा मिल सकता है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सिलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मसाला चाय के फायदे और इम्यूनिटी को लेकर पोस्ट शेयर की थी। उन्होंने भी बताया था कि मसाला चाय नॉर्मल चाय के मुकाबले कितनी असरदार साबित हो सकती है। 

1. एनर्जी के लिए पिएं मसाला चाय- 

मसाला चाय पीने का एक बहुत अहम फायदा है कि इसका कैफीन एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। हां, अगर आप इसे ज्यादा पिएंगी तो ये नुकसान भी कर सकती है, लेकिन एक कप चाय का फायदा भी बहुत हो सकता है। इसका बेस है ब्लैक टी यानी काली चाय जो शरीर में स्फूर्ती के लिए काफी अच्छी होती है। मसाला टी में सभी तरह के मसालों का बैलेंस होता है और ये सही है।  

best uses of masala chai for body

इसे जरूर पढ़ें- चाय की छन्‍नी कितनी भी काली क्‍यों न हो, इन नुस्‍खों से 1 मिनट में हो जाएगी साफ  

2. सर्दी को दूर करने में मदद- 

नॉर्मल चाय के मुकाबले कई तरह के मसालों से भरपूर मसाला चाय आपको सर्दी दूर करने में मदद करेगी। मसाला चाय में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं जो बंद नाक को खोलने और सर्दी-झुकाम में राहत देने के लिए अच्छी होती है। दिन में एक कप चाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।  

cold tea masala chai

3. इम्यूनिटी करती है स्ट्रॉन्ग- 

कई रिसर्च ये बात साबित कर चुकी हैं कि कुछ खास तरीके के मसाले शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इस तरह अगर हम कहें कि मसाला चाय में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे मसाले होते हैं तो? यकीनन दालचीनी, लौंग आदि मसाले हमारे शरीर के लिए कुछ हद तक अच्छे होते हैं। ऐसे में एक कप मसाला चाय हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी अच्छी हो सकती है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

Recommended Video

4. पाचन के लिए अच्छी-  

एक कप मसाला चाय हमारे पाचन के लिए भी अच्छी हो सकती है। इस तरह की चाय में इलाइची, लौंग, तुलसी, दालचीनी आदि मसाले होते हैं और साथ ही साथ अदरक भी होती है जिससे चाय में कई तरह के फायदे होते हैं। ऐसे में ये शरीर में बहुत अच्छा इफेक्ट करते हैं। इस तरह की चाय पीने से शरीर की डाइजेशन प्रक्रिया काफी अच्छी रहेगी।  

5. मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस- 

मसाला चाय यकीनन शरीर की पाचन प्रक्रिया को बेहतर करती है और साथ ही साथ ये शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छी होती है। कारण होता है इसके अंदर मौजूद मसाले। इसलिए ये कहा जा सकता है कि मसाला चाय हमारे मेटाबॉलिज्म को अच्छा कर हमें वजन कम करने में मदद करती है। तो अगर आपको वेट लॉस की चाहत है तो एक कप मसाला चाय कम चीनी के साथ या बिना चीनी के पिएं। ये फायदा करेगी।  

इसे जरूर पढ़ें-कड़क चाय पीने की आदत है तो जान लीजिए की कितनी देर उबालनी चाहिए चाय

pms tea masala tea

6. पीरियड के दर्द में मदद-

ये भले ही आपको अहसास न हो, लेकिन पीरियड के समय दर्द में मसाला चाय मदद कर सकती है। अगर आपको काफी क्रैम्स होते हैं तो मसाला चाय के मसाले आपकी नसों को शांत करेगी और साथ ही साथ इससे पीरियड का दर्द भी कम होगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All Image Credit: Asamiga Agro/ catchfoods.com/pinterest