• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Jan 2022, 13:30 IST

फ्लू से लड़ने में मदद कर सकते हैं यह विटामिन्स और मिनरल्स, एक्सपर्ट से जानिए

 अगर आप विंटर में कोल्ड एंड फ्लू से बचना चाहती हैं तो इन विटामिन्स और मिनरल्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Jan 2022, 13:30 IST
Next
Article
flu diet

ठंड में मौसम में कई तरह की बीमारियां होना बेहद आम ठंड है। इनमें से एक है कोल्ड एंड फ्लू। यह मुख्य रूप से आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है और इसके कारण बहती नाक से लेकर गले में खराश, खाँसी, छींक आना व कुछ मामलों में बुखार भी हो सकता है। आमतौर पर फ्लू होने पर व्यक्ति काफी असहज महसूस करता है और उसे कई दिन समस्या का सामना करना पड़ता है। यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे।

फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी डाइट पर विशेष रूप से ध्यान दें। ऐसे कई विटामिन्स और मिनरल्स हैं, जिन्हें अगर डाइट में शामिल किया जाए तो इससे आपको इम्युन सिस्टम मजबूत होता है और फ्लू का संक्रमण आपको प्रभावित नहीं कर पाता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में बता रही हैं, जो कोल्ड एंड फ्लू से बचने में आपकी मदद करेंगे-

विटामिन-सी

vitamin c use

विटामिन सी कोल्ड एंड फ्लू से लड़ने में और उससे प्रिवेंट करने में बेहद ही कारगर भूमिका निभाता है। विटामिन-सीकी गिनती सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में से एक में होती है। साथ ही साथ यह आपके इम्युन सिस्टम पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिसके कारण आपके बीमार होने की संभावना कम हो जाती है। इतना ही नहीं, अगर आप बीमार होते भी हैं तो भी आप जल्द ठीक होते हैं। कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, संतरे, टमाटर, और शिमला मिर्च आदि को किसी ना किसी रूप में अवश्य शामिल करें।

विटामिन-ए

विटामिन ए भी ना केवल कोल्ड एंड फ्लू से लड़ने में मददगार है, बल्कि यह किसी भी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम होने पर बॉडी को जल्दी रिकवर होने में मदद करता है। अगर आप उन लोगों में से हैं, जो जल्दी बीमार पड़ते हैं और उन्हें ठीक होने में लंबा समय लगता है तो ऐसे में आपको विटामिन ए को अच्छी मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। विटामिन ए को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, ब्रोक्रोली व शकरकंद आदि को खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में किन फूड आइटम्स से आपकी इम्यूनिटी होगी बूस्ट

विटामिन-ई

vitamin e use for flu

विटामिन ई एक तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिसका अर्थ यह है कि यह बॉडी में किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए, विंटर्स में कोल्ड एंड फ्लू के साथ-साथ अन्य बीमारियों से लड़ने में विटामिन ई आपकी मदद कर सकता है। फूड्स में अगर विटामिन ई के स्त्रोतों की बात की जाए तो आप नट्स, सीड्स व डिफरेंट तरह के ऑयल्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

diet for flu expert tips

विटामिन -डी

बॉडी में विटामिन डी कम होने पर आपका शरीर कमजोर पड़ जाता है। इससे ना केवल शरीर में कैल्शियम अब्जार्बशन कम होता है और हड्डियां कमजोर होती है। बल्कि इससे कोल्ड एंड फ्लू की समस्या बार-बार होती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप विटामिन-डी की मात्रा को बनाए रखें। बॉडी में विटामिन-डी के लेवल को बनाए रखने के लिए आप सनबाथ ले सकते हैं। लेकिन अगर सर्दियों में आपको पर्याप्त सूरज की रोशनी नहीं मिल रही हैं तो ऐसे में आप मशरूम, अंडे, चिकन, मटन व मिल्क प्रोडक्ट्स आदि को अपनी डाइट में एड कर सकते हैं।

Recommended Video

जिंक

zinc for flu

अगर आपको डायरिया, कोल्ड या बहुत अधिक कफ की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आपको जिंक का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। यहां तक कि कोविड के दौर में भी जिंक को अच्छी मात्रा में लेना बेहद आवश्यक है। खासतौर से, बच्चों के लिए जिंक बेहद ही महत्वपूर्ण मिनरल है। अपनी डाइट में जिंक को एड करने के लिए आपको विशेष रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, बथुआ, साग व नट्स आदि को अवश्य खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:सर्दियों में गुड़ का पराठा खाने से दूर रहती हैं कई बीमारियां, बनाने का तरीका भी जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, unlockfood, scmp, medicalnewstoday 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।