मूंगफली खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। मूंगफली चाहे रोस्टेड हो या फिर डीप फ्राई हर तरह से स्वादिष्ट ही लगती है। ये स्वाद में लाजवाब होने के साथ हमारी सेहत के लिए भी रामबाण है। यूं कहा जाए कि मूंगफली पोषण का पावरहाउस है। वसा, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, बी विटामिन और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत, मूंगफली स्वास्थ्यप्रद खाद्य सामग्री में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली के इन सभी फायदों के साथ भीगी हुई मूंगफली खाने के भी बहुत ज्यादा फायदे हैं।

भीगी हुई मूंगफली न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इसका सेवन आपकी खूबसूरती को भी निखार सकता है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें भीगी मूंगफली के ब्यूटी से जुड़े कुछ ऐसे बेनिफिट्स जो आपने पहले नहीं सुने होंगे। 

भीगी मूंगफली त्वचा को भीतर से साफ करती है 

skin clear soaked peanuts

भीगी हुई मूंगफली में विटामिन -ई , रेस्वेराट्रोल और मोनोअनसैचुरेटेड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं। ये सभी पोषक तत्व त्वचा को भीतर से साफ़ करने के साथ त्वचा की रंगत निखारते हैं। भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से शरीर के कई तरह के अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और तैलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा मिलता है। जिससे चेहरे के दाग धब्बों और मुहांसों से छुटकारा मिलता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करके मूंगफली न केवल त्वचा को विभिन्न नुकसानों से बचाती है बल्कि इसे साफ भी बनाती है। मूंगफली के डायटरी फाइबर तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में भी मदद करते हैं क्योंकि यह प्रवाह की विधि को सुचारू करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं  कि शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बिना किसी चिंता के साफ हो जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है सोयाबीन, मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें इसके फायदे

भीगी मूंगफली एजिंग के संकेतों को कम करती है 

ageing symptoms peanuts

आमतौर पर लड़कियां समय से पहले बूढ़ा होने से बहुत डरती हैं और इसलिए वे हर समय अपनी त्वचा को टाइट और ग्लोइंग रखने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाती हैं। लेकिन भीगी हुई मूंगफली का सेवन त्वचा के लिए अद्भुत सौंदर्य लाभों में से एक है। इसे डाइट में शामिल करने से त्वचा से बढ़ती  उम्र के संकेतों को कम करने में मदद मिलती है इसके साथ ये रिंकल्स, फाइन लाइन्स और डार्क स्पॉट जैसी समस्याओं को भी तेजी से कम करती है। भीगी मूंगफली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और कई विटामिन जैसे कि विटामिन- ई और विटामिन- सी का अच्छा स्रोत है जो त्वचा को जल्दी बूढा होने से बचाती है। भीगी मूंगफली एंटी-एजिंग फाइटोकेमिकल से भी समृद्ध होती है, जिसे आमतौर पर "रेस्वेराट्रोल" के रूप में जाना जाता है जो जल्दी उम्र बढ़ने को दूर रखने और त्वचा को स्वस्थ और चिकनी बनाने में मदद करता है।

भीगी मूंगफली त्वचा को कसाव प्रदान करती है 

skin tightening peanuts

त्वचा के एजिंग के संकेतों को कम करने के अलावा भीगी हुई मूंगफली में मौजूद विटामिन- सी त्वचा को दृढ़, कोमल, जवां बनाने और त्वचा की लोच बनाए रखने में भी मदद करता है। यह कोलेजन का उत्पादन करने के लिए विटामिन सी की क्षमता के कारण होता है। कोलेजन एक समृद्ध प्रोटीन ऊतक है जो शरीर के अंगों को आकार देने में मदद करता है और हमारी त्वचा को पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों और सूक्ष्मजीवों आदि जैसे रोगजनक पदार्थों के आत्मसात और फैलाव से भी बचाता है। कोलेजन नाखूनों और बालों के लिए भी मुख्य तत्व है। इसलिए भीगी मूंगफली को डाइट में शामिल करने से त्वचा में कसाव आता है और लटकी स्किन से छुटकारा मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं मूंग दाल के स्प्राउट्स खाने के ये फायदे

भीगी मूंगफली का सेवन त्वचा रोगों को कम करने में मदद करे 

skin problems remedy

भीगी मूंगफली न केवल मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने, कम उम्र में उम्र बढ़ने और त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाने में मदद करती है, बल्कि सोरायसिस और एक्जिमा जैसे सामान्य त्वचा रोगों को ठीक करने में भी मदद करती है। सोरायसिस और एक्जिमा प्रमुख त्वचा रोग हैं, जो दुनिया की लाखों आबादी को प्रभावित करते हैं। इन बीमारियों के लिए कोई प्रभावी उपचार नहीं है। लेकिन आप इस तरह की त्वचा समस्याओं के लिए अपनी डाइट से सम्बंधित कुछ महत्त्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। इसलिए भीगी मूंगफली में आवश्यक फैटी एसिड इन रोगों को रोकने के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हालांकि ये दावा नहीं किया जा सकता है कि इसके सेवन से त्वचा की बीमारियों से छुटकारा मिलता है लेकिन बीमारियों के प्रभाव को कम कर सकती है। 

भीगी मूंगफली मुहांसे की समस्या कम करती है 

pimple relief care

आवश्यक फैटी एसिड त्वचा की सूजन और लाली को कम करने में मदद करते हैं और भीगी हुई मूंगफली में मौजूद प्रोटीन से कोशिकाओं का निर्माण होता है। हालांकि, मैग्नीशियम, विटामिन- ई और जिंक जैसे यौगिक शरीर को बैक्टीरिया से बचाते हैं जो मुंहासों और अन्य समस्याओं का कारण बनते हैं और त्वचा की चमक को ठीक करते हैं। मुहांसों जैसी त्वचा समस्याओं को कम करने के लिए नियमित रूप से भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना लाभप्रद साबित हो सकता है। 

भीगी मूंगफली त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करती है 

glowing skin peanuts

भीगी हुई मूंगफली को रोजाना समझदारी से खाने से आपकी त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। मूंगफली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेट रखने में बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा के स्वास्थ्य का निर्धारण त्वचा के हाइड्रेशन से होता है। त्वचा का रूखापन, परतदार, जल्दी बुढ़ापा जैसे झुर्रियां और महीन रेखाएं जैसी त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए त्वचा को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। भीगी मूंगफली अतिरिक्त तेल उत्सर्जन को नियंत्रित करने में भी मदद करती है और कई अन्य सौंदर्य लाभ प्रदान करती है।

Recommended Video

भीगी मूंगफली त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाती है

भीगी हुई मूंगफली वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती है, इसलिए रोजाना और समझदारी से नाश्ते में भीगी मूंगफली का सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाने में काफी मददगार होता है। मूंगफली मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को शांत करने में मदद करती है और त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाती है। इसके अलावा भीगी हुई मूंगफली में अन्य महत्वपूर्ण यौगिक जैसे कि फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व  भी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

उपर्युक्त कारणों से भीगी हुई मूंगफली का सेवन त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभदायक है। लेकिन यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and pixabay