अंकुरित मूंग या मूंग दाल के स्प्राउट्स खाने में स्वाद से भरपूर तो होते ही हैं। ये हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हैं। यह फाइबर का एक मुख्य स्रोत होने के साथ वसा रहित भी होते हैं। उच्च फाइबर सामग्री के कारण ये जल्दी पेट भरने वाले और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। मूंग दाल के स्प्राउट वजन नियंत्रित करने के साथ आंखों की रोशनी में सुधार, हड्डियों और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

यह कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एक स्वस्थ ह्रदय को बढ़ावा देते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और विटामिन- बी 6 की काफी मात्रा के साथ, यह एक सुपरफूड है जिसे आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें मूंग दाल के स्प्राउट खाने के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

पोषक तत्वों से भरपूर

green gram sprout

मूंग दाल के स्प्राउट कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए मूंग की दाल के स्प्राउट्स विटामिन के की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने का एक अच्छा स्रोत हैं। इन स्प्राउट्स में विटामिन- सी की उच्च मात्रा होती है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़कर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करती है। एक कप कच्ची मूंग दाल के स्प्राउट्स में 14 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी त्वचा को खूबसूरती बनाए रखने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें ग्लोब्युलिन और एल्बुमिन मुख्य प्रोटीन हैं और ये मूंग दाल स्प्राउट्स में पाए जाने वाले कुल अमीनो एसिड का 85 प्रतिशत से अधिक होते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:नेचुरल तरीकों से कैसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर, एक्सपर्ट से जानें आसान टिप्स

पाचन में मदद करते हैं 

digestive system

मूंग दाल स्प्राउट्स में एंजाइमों की उच्च सामग्री होती है। ये एंजाइम हमारी चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर के भीतर रासायनिक प्रतिक्रियाओं में सुधार करते हैं, खासकर जब पाचन की बात आती है तब इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से पाचन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मूंग दाल के स्प्राउट में मौजूद एंजाइम भोजन को प्रभावी ढंग से तोड़ने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं। मूंग दाल स्प्राउट्स में बहुत अधिक डाइटरी फाइबर भी होता है जो पाचन को नियंत्रित करता है। खासतौर से कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों को इन स्प्राउट्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए क्योंकि ये मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करते हैं। 

वजन घटाने में मदद करते हैं 

weight loss green gram

वजन कम करने में मदद करने के लिए मूंग दाल स्प्राउट्स सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। वे पोषक तत्वों में उच्च होते हैं लेकिन इनमें कैलोरी न के बराबर होती है। जिसका मतलब है कि आप वजन के पैमाने की चिंता किए बिना स्प्राउट्स का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। इसके अलावा, स्प्राउट्स में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। यह भूख के लिए जिम्मेदार हार्मोन घ्रेलिन के स्राव को रोकने में भी मदद करते हैं। जिससे मस्तिष्क से भूख के संकेत काफी देर के लिए मिलने बंद हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं पीली मूंग दाल के सेहत से जुड़े ये बेहतरीन फायदे, जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

moong dal sprouts

चूंकि मूंग दाल स्प्राउट्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, और ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व सामान्य लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा मूंग दाल के स्प्राउट्स अपने उच्च फाइबर सामग्री के साथ मधुमेह को प्रबंधित करने में भी मदद करते हैं। इसलिए, इसे मधुमेह मेलिटस, हाइपोग्लाइसीमिया और इंसुलिन प्रतिरोध से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

Recommended Video

एनीमिया को रोकते हैं

अन्य महत्वपूर्ण अंकुरित मूंग दाल के लाभों में से एक यह है भी है कि इनका सेवन एनीमिया जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। अंकुरित मूंग दाल आयरन से भरपूर होती है, जो शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है, जिसकी कमी से एनीमिया हो सकता है। एनीमिया के लक्षणों में मतली, पेट की समस्या, चक्कर आना और कमजोरी शामिल हैं। यदि आप इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो अपने आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में मूंग दाल के स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें। 

उपर्युक्त सभी स्वास्थ्य लाभों की वजह से आपको मूंग दाल के स्प्राउट्स को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: pixabay  and freepik