• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बस 1 छोटा चम्मच तिल घटाएगा मोटापा, एक्सपर्ट से जानें आहार में शामिल करने का तरीका

क्या आपको पता है कि तिल का 1 छोटा चम्मच आपकी सेहत को कितने फायदे पहुंचाता है? यह वजन घटाने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। 
author-profile
Published -22 Sep 2022, 13:49 ISTUpdated -22 Sep 2022, 14:06 IST
Next
Article
sesame seeds for weight loss tips

क्या आप भी अपने पेट और कमर पर निकली हुई चर्बी से परेशान हैं? महिलाओं में अक्सर चर्बी पेट, कमर, हाथ, जांघों, गर्दन, पीठ में जमा होती है जिसे घटाना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसी जद्दोजहद में हम ऐसे डाइट प्लान में जुट जाते हैं जो हमारे लिए फॉलो कर पाना मुश्किल हो जाता है।

अगर आप शुरुआत में ही अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करेंगी और हेल्दी ऑप्शन को चुनेंगी तो आपकी राह काफी आसान हो सकती है। महंगे सुपरफूड्स और फ्रूट्स की जगह अपने किचन में मौजूद तिल को आहार में शामिल कर आप अपना वजन घटाने की जर्नी को आसान बना सकती हैं। सफेद और काला तिल दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इन्हें आप अपने आहार में भी आसानी से शामिल कर सकती हैं। 

न्यूट्रीइतु की फाउंडर और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. इतु छाबड़ा कहती हैं, 'अपने आहार में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा आपको वेट घटाने में मदद करती है। तिल में ये दोनों चीजें हैं। इसे अपने आहार में शामिल करने से आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा और आपकी भूख कंट्रोल होती है।'

चूंकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत है जिससे आपके शरीर में फाइबर की पूर्ति होती है।आपका पाचन सही ढंग से हो उसके लिए फाइबर जिम्मेदार होता है, इसलिए तिल को आहार में शामिल करना आपके पाचन को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा फाइबर मोटापा, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकता है।

डॉ. इतु तिल के अन्य फायदों के साथ इसे अपने आहार में शामिल करने का तरीका भी शेयर करती हैं। चलिए इस आर्टिकल में आपको भी एक्सपर्ट की राय बताएं। 

क्या तिल से कम हो सकता है मोटापा?

sesame seeds can help in lose weight

तिल के बीज में डाइटरी फाइबर कंटेंट बहुत अच्छा होता है। इसलिए फाइबर वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपको भूख कम लगती है और आप ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इस तरह से आप फिजूल में ज्यादा खाने बचते हैं। 

फाइबर आपके द्वारा खाए जाने वाले शुगर और फैट को भी नियंत्रित करता है और इस तरह आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

तिल के बीज लिग्नान (प्लांट केमिकल) से भरपूर होते हैं जो वसा को जलाने में मदद कर सकते हैं। ये शरीर से अधिक वसा जलने वाले लिवर एंजाइमों को रिलीज करते हैं। इसके अलावा, लिग्नान बैड कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण और फैट मेटाबॉलिज्म को कम करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गुड़ के साथ तिल का सेवन हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

expert quote on sesame seeds weight loss

तिल खाने से मिलते हैं ये लाभ

तिल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट आदि जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है और ये आपके पाचन, हृदय और श्वसन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। तिल को प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है, जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर भूख को कम करता है।इससे आप ज्यादा कैलोरी नहीं लेते और वजन घटाने में आपको सहायता मिलती है। इसके अलावा ऐसे कई फायदे हैं जो इनके सेवन से आपको मिलते हैं। 

  • सूजन को कम करने के लिए बेहतरीन
  • दिल की सेहत में सुधार करता है
  • पाचन में सुधार करता है
  • कैंसर से बचाता है
  • त्वचा की देखभाल में मदद करता है
  • हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है
  • डायबिटीज को कंट्रोल करें
  • हेयर हेल्थ को सुधारता है
  • पुरुषों में इनफर्टिलिटी को सुधारता है
  • मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करें

तिल को आहार में कैसे शामिल करें?

how to eat sesame seeds in diet

इन्हें आप अपने नियमित आहार में शामिल करें। हालांकि ये वजन घटाने में किसी तरह का जादू नहीं कर सकते हैं। फाइबर की अच्छी मात्रा और लिनोलिक और ओलिक एसिड होने के कारण ये सही संतुलन बनाने में मदद करते हैं, जो आपके लिए जरूरी है। इसे आप सलाद के ऊपर छिड़ककर या ड्राई फ्रूट्स और बीज के मिश्रण के रूप में भी डाल सकते हैं। इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल अपने आहार में शामिल करें या आप इसे टोस्ट में भी छिड़ककर खा सकती हैं। इसे दही में ऊपर से डालकर खाया जा सकता है या स्मूदी बनाते वक्त इसे भी उसमें जोड़ लें।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं काले तिल के ये हेल्थ बेनिफिट्स

कितनी मात्रा में करें तिल का सेवन?

is it good to eat sesame seeds daily

फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण इसे आहार में जरूर शामिल करें, लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन आप मॉडरेशन में करें। डॉ. छाबड़ा बताती हैं कि इनकी तासीर गर्म होती है और इसलिए इस सर्दियों में खाना ज्यादा अच्छा माना जाता है। अगर आप इसे खा भी रहे हैं तो 1 छोटा चम्मच ही शामिल में करें। 

देखा आपने आपके किचन में मौजूद तिल (सफेद और काला) आपकी वजन घटाने की जर्नी को कितना आसान कर सकता है। आप भी इसे अपने आहार में शामिल करना न भूलें। 

Recommended Video

नोट: हो सकता है कुछ लोगों को तिल से एलर्जी हो। अगर आप पहली बार तिल का सेवन कर रही हैं तो किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही करें। पहले इसे थोड़ी मात्रा में लेकर देखना अच्छा होगा। 


हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और डाइट संबंधी लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।