• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Blood Sugar: प्री-डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं ये 5 हर्ब्‍स

अगर आप अपने ब्‍लड शुगर को कम करने के उपायों की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल में बताए हर्ब्‍स को 1 बार जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -21 Sep 2022, 07:00 ISTUpdated -21 Sep 2022, 07:01 IST
Next
Article
herbs for diabetes hindi

डायबिटीज को 'साइलेंट किलर' के रूप में जाना जाता है। डायबिटीज के साथ, ब्‍लड शुगर अधिक हो जाता है क्योंकि शरीर इंसुलिन के प्रति असंवेदनशील हो जाता है। चूंकि यह एक पुरानी बीमारी है, इसलिए जीवन भर डॉक्टर के पर्चे की दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है। 

यह किसी के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी अच्छा नहीं है। इनमें से अधिकांश दवाओं के कुछ अन्य साइड इफेक्‍ट्स होते हैं और लंबे समय तक उपयोग से अन्य अंगों के लिए हानिकारक होते हैं।

कई वैकल्पिक उपचार डायबिटीज की दवाओं के लिए अच्छे विकल्प के रूप में काम करते हैं। इन दवाओं पर निर्भरता कम करने के लिए एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर और प्राकृतिक चिकित्सा किसी को कुछ विकल्प देती है। 

हाई ब्‍लड शुगर के ट्रीटमेंट के लिए प्राकृतिक चिकित्सा में कई हर्ब्‍स का उपयोग किया जाता है। आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको कुछ ऐसे ही हर्ब्‍स के बारे में बता रहे हैं। आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हाल के इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में इन हर्ब्‍स के बारे में बताया है।

कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्‍स हैं जो आपको प्री-डायबिटीज को रिवर्स करने में मदद करती हैं और टाइप 2 और टाइप 1 डायबिटीज के लिए आपके ब्‍लड शुगर लेवल को मैनेज करती हैं-

1. मेथीदाना

methi for diabetes

अपने कड़वे स्वाद, गर्म शक्ति के कारण मेथीदाना डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिएसबसे अच्छी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। यह फास्टिंग ब्‍लड शुगर को कम करता है, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करता है और कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है।

विधि

  • 1 चम्मच पाउडर (5 ग्राम) खाली पेट या सोते समय गर्म पानी के साथ लें। 
  • 1 चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट पानी के साथ लें।

2. काली मिर्च

यह इंसुलिन संवेदनशीलता और आपके शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने और शुगर स्पाइक्स को रोकने की क्षमता में सुधार करता है। इसमें एक महत्वपूर्ण घटक 'पाइपेरिन' होता है जो संतुलन को नियंत्रित करता है।

विधि

  • 1 काली मिर्च (कुटी हुई) 1 चम्मच हल्दी के साथ और खाली पेट या रात के खाने से 1 घंटे पहले लें।

3. दालचीनी

Cinnamon for sugar control

यह इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करती है और भोजन के बाद ब्‍लड शुगर के स्पाइक्स को कम करने में मदद करता है। अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में बहुत उपयोगी है।

विधि

  • 1 चम्मच दालचीनी में 1/4 चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर खाली पेट सेवन करें।
  • हर्बल चाय में दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा मिलाया जा सकता है।

4. निशा-अमलकी

निशा (हल्‍दी) और अमलकी (आंवला) का यह कॉम्बिनेशन आयुर्वेदिक डॉक्टरों के पसंदीदा डायबिटीज योगों में से एक है क्योंकि यह ब्‍लड शुगर लेवल को संतुलित करता है, आपको ऊर्जावान महसूस करने में मदद करता है, अतिरिक्त कफ को कम करता है, आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और यहां तक कि डायबिटीज की जटिलताओं को भी रोकता है।

विधि

  • आंवला पाउडर में बराबर मात्रा में हल्दी मिलाकर 1 चम्मच की मात्रा में खाली पेट सेवन करें।

5. अदरक

ginger for diabetes

इसमें एंटी-डायबिटिक, हाइपोलिपिडेमिक और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। यह मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है और HbA1C के साथ फास्टिंग शुगर को कम करता है।

विधि

  • भोजन से 1 घंटे पहले/बाद में अदरक की चाय के रूप में लें।
  • 1 चम्मच सोंठ का पाउडर निशा-अमलकी के साथ मिलाकर लें।

नोट

आप इन सभी हर्ब्‍स को एक साथ भी मिला सकती हैं। आधा चम्मच मेथी, 1 काली मिर्च (पाउडर), एक चुटकी दालचीनी और शुंठी (सूखी अदरक पाउडर) 1 चम्मच निशा-अमलकी के साथ मिलाकर सुबह सबसे पहले सेवन किया जा सकता है।

 

आप भी इन हर्ब्‍स की मदद से प्री-डायबिटीज को रिवर्स कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।