Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Expert Tips: गर्मियों के मौसम में शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 ड्रिंक्स

    आइए इस लेख में जानें कुछ ऐसे कूलिंग ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें गर्मियों की डाइट में शामिल करके आप शरीर को ठंडक प्रदान कर सकती हैं। 
    author-profile
    Published - 05 Apr 2021, 12:22 ISTUpdated - 05 Apr 2021, 13:01 IST
    freepiksummer drinks Main

    गर्मियों के मौसम में गर्मी और पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसका सबसे ज्यादा असर शरीर के एनर्जी लेवल पर पड़ता है। शरीर में पानी की कमी शरीर को डिहाइड्रेटेड कर देती है और जिसकी वजह से शरीर में अन्य कई समस्याएं जन्म लेती हैं। अधिक गर्मी शरीर के पाचन को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

    Shikha  A Sharma

    अधिक गर्मी से छुटकारा पाने, शरीर में पानी की कमी को रोकने और शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा,  बता रही हैं कुछ ऐसे कूलिंग ड्रिंक्स के बारे में जो गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक प्रदान कर सकते हैं। 

     

    1अमरूद ग्रीन टी

    freepik
    guava drink summer

    अमरुद ग्रीन टी एक ऐसा समर ड्रिंक है जो शरीर को तुरंत ठंडक तो देता ही है, साथ ही ऊर्जा भी प्रदान करता है। शिखा बताती हैं कि इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में अमरूद का रस और ग्रीन टी डालें इसमें नींबू और 1/2 चम्मच भुना पिसा जीरा पाउडर मिलाएं और बर्फ से गार्निश करके इसे सर्व करें। यह ड्रिंक शरीर का वजन भी नियंत्रित रखता है। 

    2कीवी पंच

    freepik
    kiwi punch summer drink

    इस ड्रिंक को बनाने के लिए स्टीविया के साथ 3 छिली हुई कीवी लें और इसमें 2 नींबू का रस और 1 कप पानी मिलाएं और इस ड्रिंक में ऊपर से आइस क्यूब डालें और 1/2 चम्मच धनिया पाउडर डालें। ये ड्रिंक भी शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ वजन नियंत्रण में सहायक है। 

     

     

    3आइस्ड चाय

    iced tea for summer

    आइस्ड चाय भी शरीर को ठंडक प्रदान करने का सबसे अच्छा ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए 4 कप पानी में 6 ब्लैक टी बैग्स को 1/2 चम्मच अदरक के साथ मिलाएं, टी बैग्स और अदरक को हटा दें और 1/4 कप शहद में ड्रिंक मिलाएं। ऊपर से आइस क्यूब डालें और सर्व करें।

    4तरबूज-नारियल कूलर

    freepik
    water melan coconut

    गर्मियों में तरबूज और नारियल दोनों ही शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं, साथ ही इनमें मौजूद अधिक पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड भी रखती है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए 2 कप तरबूज को ब्लेंड करें और इसे 1 नींबू के रास और 1 कप नारियल पानी के साथ मिक्स करें, इसमें 1/4 चम्मच हरी इलायची पाउडर मिलाएं और सर्व करें और इसका मज़ा उठाएं। ये ड्रिंक शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। 

    5जिंजर शैंडी

    ginger shandy summer

    जिंजर शैंडी, शरीर को ठंडक प्रदान करने का सबसे बेहतर तरीका है। इसे बनाने के लिए एक ग्लास ठन्डे पानी में  2 चम्मच अदरक के रस मिलाएं और ऊपर से आइस क्यूब डालकर सर्व करें। 

     

    6खीरे का पानी

    cucumber juice summer drink

    खीरा, गर्मी के मौसम में ठंडक प्रदान करता है और लू के प्रभाव को कम भी करता है। खीरे का पानी आपको गर्मियों की नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए 1 गिलास बर्फ के पानी में 1 कटा हुआ नींबू और 1/2 स्लाइसेस में कटे हुए खीरे के स्लाइस डालें और इस पानी में 1 चम्मच भुना पिसा जीरा पाउडर और चुटकी भर काली मिर्च मिलाएं। ये ड्रिंक शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। 

     

    7अदरक का रस

    ginger juice summer drink

    1 कप कद्दूकस की हुई अदरक को 8 कप पानी में रात भर भिगोकर रख दें। इस पानी में 1 कप स्टीविया मिक्स करें, 1 घंटे उबालें और इसे छानकर ठंडा कर लें। इस पानी में ऊपर से बर्फ डालें और शरीर को ठंडक प्रदान करें। 

    8जलजीरा

    jaljeera for summer drink

    गर्मियों में के सबसे लोकप्रिय ड्रिंक में से एक होता है जलजीरा। जलजीरा कई तरह से बनाया जाता है, लेकिन नींबू और पुदीने की पत्तियों से बना जलजीरा पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में काला नमक, 1 /2 नीम्बू का रस और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों का रस मिलाएं और 1 /2 चम्मच भुना पिसा जीरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस ड्रिंक में आइस क्यूब मिलाएं और इसका मज़ा उठाएं। ये ड्रिंक पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाता है। 

     

    9छाछ

    chaas for summer

    गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए छाछ सबसे अच्छा पेय है। यह पूरे दिन शरीर को उर्जावान बनाए रखता है और वजन नियंत्रित रखता है। छाछ का स्वाद बढ़ाने और इसे ज्यादा पाचक बनाने के लिए इसके 1 गिलास में 1 /2 चम्मच भुना पिसा जीरा, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर और 1 /4 चम्मच काला नमक मिलाएं और ऊपर से धनिया पत्तियों से गार्निश करके इसका स्वाद उठाएं। 

    10गन्ने का रस

    sugar cane juice for summer

    गन्ने का रस गर्मी के मौसम के लिए एक और बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है। गर्मी के मौसम में जब भी आप कमजोरी महसूस करें इस रस में 1 /2 नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें।