गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है। खूबसूरती और रंग के साथ-साथ खुशबू का बेजोड़ मेल उसे राजा बनता है। इसके पौधे में काटे रहते है और कांटों के बीच सुंदर सा यह फूल सबके दिलों पर राज करता है, इसलिए इसे फूलों का राजा कहा जाता है। गुलाब के फूल को सुंदरता और कोमलता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन अपनी सुंदरता के साथ-साथ गुलाब बहुत फायदेमंद भी है। गुलाब फूल होने के साथ-साथ एक जड़ी-बूटी भी है, इसमें औषधिय गुणों पाए जाते हैं। आयुर्वेद में भी इसकी महिमा बताई गई है।

rose benefit inside

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में 2 मिनट में गुलाब की पंखुड़ियों से टेस्टी और हेल्दी रूह अफ़ज़ा बनाएं

पुराने जमाने से गुलाब के फूलों का इस्तेमाल हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता आ रहा है और यही गुलाब हमारे नानी और दादी की खूबसूरती का राज था। इस फूल में कई रोगों से निपटने की क्षमता होती है। गुलाब का पौधा पूरे भारत में मिलता है। ऋतु के हिसाब से गुलाब के दो तरह के होते हैं, एक चैती गुलाब और दूसरा सदाबहारी गुलाब। आज हम आपको बताएंगे गुलाब में छिपी खूबियों के बारे में। आइएं जानते इससे होने वाले फायदों के बारे में।

rose benefit inside

  • गुलाब फूल की पंखुड़ियों को मिक्सर में पीस लें और इसमें पीना मिलाकर शरबत बना लें। यह शरबत सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको पीने से हार्ट संबंधी समस्या नहीं होती। याददाश्त भी ठीक होती है।
  • गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसको चूने के पानी और संतरे के रस में मिलाकर पियें। इससे गले में जलन, जी मिचलाना, सीने में जलन की समस्या जैसे रोग दूर होंगे।
  • खाना अच्छे से नहीं पचता और पेट की समस्या बनी रहती है तो गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर खाएं, इससे पाचन शक्ति मजबूत होगी।
  • अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती है तो गुलाब की पंखुड़ियों में इलायची, काली मिर्च और मिश्री को पीसकर ड्रिंक बनाएं और इस ड्रिंक को हर 5 घंटे पर पीएं। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है और गर्मी कम लगती है।
  • थकावट दूर करने के लिए और पेट साफ रखने के लिए और सूखे हुए गुलाब की पंखुड़ियों को सुगर के साथ मिलकर खाएं।  इससे आपको काफी फायदा होगा।
  • आपको पसीना बहुत ज्यादा आता हैं और उसमें बदबू भी रहती है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर खाएं। इसे खाने से आपकी बदबूदार पसीने की समस्या दूर हो जाएगी।
  • अगर आपको भूख नहीं लगती और आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर या चबाकर खाएं। इससे भूख ना लगने की समस्या से निजत मिलेगी।
rose benefit inside
  • अगर किसी को हैजा हुआ हो तो गुलाब की पंखुड़ियों को बड़ी इलायची के छिलके के साथ मिलाकर उबाले और ठंडा होने पर इसे पिलायें। हैजा के रोगी को आराम मिलेगा।
  • गुलाब में खून को साफ करने के गुण होते हैं, इसलिए अगर आपको खून से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हैं तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर या चबाकर खा सकती हैं, इससे आपको काफी फायदा होगा।
  • दातों में दर्द और मसूड़ों में खून आने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर खाएं। इससे इस तरह की समस्या में आराम मिलेगा।

Photo courtesy- (Days Of The Year, Garden of Eden Flower Shop, Heathers Flowers, The Spruce & Pexels)

Recommended Video