बेबी कॉर्न का इस्तेमाल खाने की कई डिशेज़ का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। चाइनीज़ सूप से लेकर बिरयानी तक में जायका जोड़ने के लिए बेबी कॉर्न इस्तेमाल में लाया जाता है। यही नहीं इसे गरम पानी में उबालकर इसका सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

आप सभी ने कभी न कभी इसका स्वाद जरूर उठाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में जो इस फ़ूड को सुपर फ़ूड बनाता है। आइये नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें बेबी कॉर्न का इस्तेमाल सेहत के लिए किस तरह से लाभदायक है और इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है। 

कैलोरी में कम 

health benefits baby corn

बेबी कॉर्न, एक कम कैलोरी वाला फ़ूड है, इसलिए आप इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं। कम कैलोरी फ़ूड होने की वजह से ये अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह स्वीट कॉर्न की तुलना में कम स्टार्चयुक्त भी होता है और इसमें वसा की मात्रा भी कम होती है, जो वजन घटाने में मदद करती है। 

उच्च फाइबर सामग्री 

high fiber babycorn

घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और यह दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। बेबी कॉर्न में उच्च फाइबर सामग्री पाई जाती है जो आंत्र नियमितता में सहायक होती है। फाइबर को पचाने में शरीर को ज्यादा समय लगता है, जिससे काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और अतिरिक्त भोजन की इच्छा नहीं होती है। 

पाचन को सुचारु बनाए 

health diet baby corn

चूंकि बेबी कॉर्न में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह पोषक तत्व पाचन की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप इस फ़ूड को आहार में शामिल करते हैं तो यह पाचन को सुचारु बनाने के साथ मल त्याग की प्रक्रिया में भी सहायक होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं टिंडा के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे, गर्मियों में डाइट में जरूर करें शामिल

आंखों की दृष्टि के लिए

healthy diet benefits

बेबी कॉर्न में कैरोटेनॉयड्स या टेट्राटापेनोइड्स यौगिक मौजूद होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और आपकी दृष्टि को प्रभावी रूप से सुधारने में मदद करते हैं। मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए कैरोटीनॉयड भी एक अच्छा विकल्प है जो बेबी कॉर्न में मौजूद होता है। इसलिए अपनी आंखों की दृष्टि को सुचारु बनाए रखने के लिए अपने आहार में बेबी कॉर्न को जरूर शामिल करें।

पोषण से भरपूर

healthy diet baby corn 

आवश्यक फाइबर और प्रोटीन तत्वों के अलावा, बेबी कॉर्न एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। एक रिसर्च के अनुसार इसका सिर्फ आधा कप सर्व करने से विटामिन ए और आयरन की दैनिक आवश्यकता का 4 प्रतिशत और विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का 2 प्रतिशत मिलता है जो शरीर के विकास में अति आवश्यक है। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं बेल फल के ये अद्भुत फायदे, गर्मियों में जरूर करें डाइट में शामिल

Recommended Video

फोलेट से भरपूर 

बेबी कॉर्न फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है। फोलिक एसिड गर्भ में पल रहे शिशु के ब्रेन के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए गर्भवती महिलाएं स्वस्थ पोषण के लिए आहार में बेबी कॉर्न को शामिल कर सकती हैं। लेकिन गर्भावस्था में इसके सेवन से पूर्व विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

यदि आप भी अपनी डेली डाइट में कुछ पोषण जोड़ना चाहते हैं, तो अपने आहार में बेबी कॉर्न को जरूर शामिल करें। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले हेल्थ विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik