• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जोडों का दर्द करता है परेशान तो ये उपाय हैं रामबाण, जल्‍द मिलती है राहत

अगर गठिया का दर्द आपको भी सताता है तो परेशान न हो बल्कि राहत पाने इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स आजमाएं। 
author-profile
joint pain remedy at home expert hindi

अर्थराइटिस (गठिया) एक मेडिकल कंडीशन है जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है। भारत में, वृद्ध लोगों में अर्थराइटिस एक सामान्य कंडीशन है। फिर भी आजकल 25 से 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र के युवा वयस्कों को भी गंभीर जटिलताओं और लापरवाही के कारण गठिया का सामना करना पड़ता है।

अर्थराइटिस का दर्द लोगों की एक्टिविटी को प्रतिबंधित करता है और कभी-कभी, मामले इतने गंभीर और दीर्घकालिक होते हैं कि उन्हें उचित चिकित्सा सहायता और दवाओं की भी आवश्यकता होती है। फिर भी, शायद, लोग यह भूल जाते हैं कि व्यक्तिगत प्रयास से गठिया को घर पर भी प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है। घर पर गठिया के दर्द को ठीक करने के 9 नेचुरल तरीके निम्नलिखित हैं। इन रामबाण उपायों के बारे में हमें वेद क्योर के फाउंडर और डायरेक्‍टर श्री विकास चावला जी बता रहे हैं। 

1घर पर करें एक्सरसाइज और योग

arthritis pain cure at home with yoga hindi

गठिया से परेशान किसी महिला को अपने वजन को नियंत्रित और प्रबंधित करना चाहिए। इसका अत्यधिक महत्व है। लेकिन इसका मतलब जिम में वज़न उठाना या ज़ुम्बा क्लास जॉइन करना नहीं है। गठिया के रोगियों के लिए यह उचित नहीं है। आसान घरेलू एक्‍सरसाइज और योगासन करने से बहुत तेजी से वजन कम करने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: अर्थराइटिस के मरीज़ों के लिए फिजियोथेरेपिस्ट के बताए 5 खास टिप्स

2हॉट थेरेपी के लिए जाएं

arthritis pain cure at home with ice therapy  hindi

हॉट शावर लेना, नहाना या अपने पैरों को गर्म टब के पानी में डुबाना भी गठिया के दर्द को कम कर सकता है। कुछ लोग इलेक्ट्रिकल कंबल का भी इस्तेमाल करते हैं और उन पर सोते हैं, जिससे दर्द कम करने में मदद मिलती है। कुछ लोग आराम महसूस करने और दर्द को कम करने के लिए अपने जोड़ों पर एक नम हीटिंग पैड का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3मेडिटेशन

arthritis pain cure at home with meditation hindi

मेडिटेशन गठिया के दर्द से राहत के लिए एक महान उपकरण हो सकता है। रोजाना मेडिटेशन बड़े लेवल पर तनाव को कम कर सकता है। यह अंततः सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करेगा। मेडिटेशन करते समय सांस लेने की तकनीक, जप और सीधी मुद्रा रखने से चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है, जो गठिया के दर्द के सामान्य कारण हैं।

4हेल्‍दी आहार अपनाएं

arthritis pain cure at home with food hindi

चिकित्सा इतिहास इस बात का प्रमाण है कि आहार विकल्प गठिया रोगी के दर्द को कम या बढ़ा सकते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट, पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थ और पोषण से भरपूर आहार गठिया का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। दूसरी ओर, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, संतृप्त वसा और चीनी और नमक मिलाने से सूजन बढ़ सकती है जो गठिया का एक लक्षण है।

5हल्दी का सेवन है जरूरी

arthritis pain cure at home with turmeric hindi

कई जीवनशैली अध्ययनों और रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि गठिया के रोगी के आहार में हल्दी को शामिल करना उपयोगी होता है क्योंकि इसमें करक्यूमिन नामक एक केमिकल होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। यह गठिया के दर्द और सूजन के इलाज में मदद करता है। जैसे- गठिया के कई रोगी अपने दर्द में आराम के लिए हल्दी वाला दूध पीते हैं।

6हर्बल उपचार का विकल्प चुनें

ayurvedic nuskha for arthritis pain hindi

एलोवेरा, अदरक, नीलगिरी, बोसवेलिया जैसी कई जड़ी-बूटियों में कई उपचार गुण होते हैं और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इनका उपयोग गोलियों, पाउडर, जैल और पत्ती के रूप में विभिन्न रूपों में किया जा सकता है। इन्हें दर्द और सूजन वाली जगह पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है और दीर्घकालीन दुष्प्रभाव कम होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जोड़ो के दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

7ग्रीन टी को आहार में करें शामिल

how to cure arthritis pain hindi

ग्रीन टी वेट लॉस के मिशन में सहायक होती है और इसका उपयोग सूजन और दर्द को कम करने में भी किया जा सकता है। गठिया के दर्द की तीव्रता को कम करने के लिए सुबह के समय बिना चीनी के ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

8प्रभावित क्षेत्रों पर आइस जेल पैकेट लगाएं

therapy for arthritis pain cure at home hindi

बर्फ के जेल या ठंडी सब्जियों का पैक तौलिए में लपेटकर जोड़ों के दर्द वाली जगह पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है। हालांकि, कभी भी प्रभावित हिस्‍से पर सीधे बर्फ न लगाने का ध्यान रखना चाहिए। इसे हमेशा पैक या केस में ढककर रखना चाहिए।

9मालिश है एक अच्‍छा विचार

arthritis pain cure at home with massage hindi

मुलायम मालिश करने से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। तनाव और दर्द से राहत पाने के लिए अक्सर मालिश की जाती है। हालांकि, एक गठिया रोगी को तेजी से मालिश करने की बजाय हमेशा नरम और कोमल मालिश करवानी चाहिए।

आप भी एक्‍सपर्ट के बताए इन नुस्‍खों को अपनाकर घर पर ही गठिया के दर्द से राहत पा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें