अगर आप बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सही प्रोडक्‍ट को ढूढ़ने के लिए संघर्ष कर रही हैं तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। यूं तो मार्केट में बालों के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट मौजूद हैं जो बालों को तेजी से बढ़ाने का वादा करते हैं। लेकिन सच्‍चाई कुछ और ही है, सभी प्रोडक्‍ट काम नहीं करते हैं। ये हेयर केयर प्रोडक्‍ट केमिकल से भरपूर होने के कारण बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जब बालों की बात आती है तो नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करना सबसे अच्‍छा रहता है। आपके बालों के लिए अलसी बेस्‍ट हो सकती हैं। जी हां आपने ठीक सुना हम उसी अलसी की बात कर रहे हैं जिसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर महिलाएं वेट लॉस के लिए करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन बी 1 और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके बालों को तेजी से बढ़ाने में हेल्‍प करता है। अगर आप भी अपने बालों को तेजी से बढ़ानी चाहती हैं तो अलसी आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

flaxseed for hair growth

फ्लैक्ससीड्स ही क्यों?

  • फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास के लिए जरूरी हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प और बालों को नुकसान से बचाते हैं। पीएच और तेल उत्पादन स्तर को संतुलित करके, फ्लैक्स सीड्स बालों के विकास में हेल्‍प करता हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, फ्लैक्स सीड्स आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये नए बालों के विकास को बढ़ावा देते है और आपके बालों को हेल्‍दी बनाते हैं।
  • फ्लैक्ससीड्स आपके बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर के रूप में भी काम करते हैं। ये आपके बालों को मॉइस्चराइज़ रखते हैं और दो मुंहे बालों और ड्राईनेस जैसी सभी समस्याओं को दूर रखते हैं।
hair growth flax seed ()

बालों को बढ़ाने के लिए फ्लैक्ससीड्स का इस्‍तेमाल कैसे करें?

  • बालों के लिए अलसी का इस्‍तेमाल करने का सबसे अच्‍छा तरीका है, अलसी के तेल का इस्‍तेमाल करना। थोड़ा सा अलसी का तेल लेकर इसे हल्‍का सा गर्म करें। अपने बालों पर लगाएं और मसाज करें। फिर अपने बालों को हॉट टॉवल से स्‍टीम दें। आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें, फिर माइल्‍ड शैंपू से धो लें। जब फ्लैक्‍ससीड ऑयल स्‍कैल्‍प में जाता है तो यह आपकी बालों को बढ़ाने में हेल्‍प करता है।
  • बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आप अलसी को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। आइए जानें इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल करना चाहिए।
  • थोड़ी सी अलसी लेकर और उसे तवे पर भूनें। और इसे चबा लें। लेकिन अगर आपकी बॉडी की तासीर गर्म हैं तो अलसी को ऐसे खाने से बचें क्‍योंकि अलसी बहुत गर्म होती है।
  • अगर आप फ्लैक्स सीड्स को कच्चा नहीं खाना चाहती हैं, तो उन्हें अपने सैंडविच और परांठे में दूसरे मसाले की तरह मिलाएं।
flaxseeds salad for hair
  • भीगे हुए अलसी आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती हैं। एक चम्‍मच अलसी को रात में  पानी में भिगो दें और अगली सुबह इसे खा लें और पानी पी लें। ऐसा करने से अलसी की तासीर भी बदल जाती है। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि भिगोते समय बहुत सारा पानी मिला दें क्‍योंकि अलसी बहुत ज्‍यादा चिपचिपी यानि फाइबर से भरपूर होती है।
  • अलसी एक बेहतरीन स्नैक है। आप इसे कच्चा या सलाद, उबली सब्जियों पर छिड़क सकती हैं। आप चाहे तो अलसी का पाउडर बनाकर रख लें और इसे दही, सूप कु‍कीज में भी मिलाकर ले सकती हैं।

अगर आपको फ्लैक्स सीड्स से एलर्जी है, तो इनका सेवन न करें। लेकिन अपने बालों के लिए इस पौष्टिक बीज का इस्‍तेमाल शुरू करें।