मोठ दाल या मटकी एक प्रकार का ऐसा अनाज है जो मुख्य रूप से दाल के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। इसका इस्तेमाल न सिर्फ दाल के रूप में बाकि स्प्राउट्स के रूप में भी बहुतायत में किया जाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जहां एक तरफ प्रोटीन से भरपूर सभी अंकुरित अनाज सेहत के लिए फायदेमंद हैं वहीं मोठ बीन्स को अंकुरित करके खाना कई तरह से हमारी सेहत को लाभ पहुंचाता है। 

आमतौर पर चना, राजमा और मूंग की तुलना में लोग इस अनाज का इस्तेमाल कम करते हैं लेकिन ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जहां एक तरफ इसे नियमित रूप से नाश्ते में खाने से शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति होती है वहीं इससे पाचन में भी सुधार होता है और वजन नियंत्रित होता है। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें मोठ बीन्स के स्प्राउट्स खाने के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में। 

पोषक तत्वों से भरपूर 

moth beans for health

मोठ या मटकी एक प्रकार की दाल है जो अन्य दालों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मोठ दाल विटामिन्स और मिनरल्स का भी अच्छा स्त्रोत है। इस दाल को स्प्राउट के रूप में खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर ज्यादा हो रही है गैस और पेट में रहता है दर्द तो अपनाएं ये तरीके

हड्डियां मजबूत करे 

मोठ बीन्स या मोठ की दाल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इन्हें स्प्राउट्स के रूप में खाने से ये हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से मोठ के स्प्राउट्स खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है । इन स्प्राउट्स में फास्फोरस तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

पाचन ठीक रखे

improve digestion moth dal

मोठ बीन्स फाइबर तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने से पाचन प्रक्रिया ठीक से चलती रहती है। यही नहीं भरपूर फाइबर की मात्रा होने की वजह से इस दाल को जब स्प्राउट्स के रूप में लिया जाता है तो ये कब्ज से भी छुटकारा दिलाती है। इसे नियमित अपनी डाइट करने से मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है। 

Recommended Video

ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

मोठ बीन्स के स्प्राउट्स का एक सबसे बढ़ा  फायदा यह है कि यह खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल करने में मदद करता है। चूंकि कोलेस्ट्रॉल की वजह से आपको ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इसीलिए अपने भोजन में स्प्राउट के रूप में मोठ या मटकी शामिल करें। यह आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचने में मदद कर सकती है।

वजन नियंत्रित करे 

weight loss moth

मोठ दाल के स्प्राउट्स को अपनी डाइट में शामिल करने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ये स्प्राउट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इनके सेवन के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इन स्प्राउट्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने से काफी देर तक भोजन की अति से बचा जा सकता है और वजन कम किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:डाइट पर हैं तो फूड क्रेविंग्स से बचने के लिए अपनाएं यह हैक्स

इन सभी स्वास्थ्य लाभों की वजह से मोठ दाल स्प्राउट्स को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें लेकिन यदि आप किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं तो इसके सेवन से पहले वशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:shutterstock  and freepik