क्‍या आप खुद को हेल्‍दी बनाए रखना चाहती हैं?
कई बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना चाहती हैं? 
साथ ही चेहरे को ग्‍लोइंग भी रखना चाहती हैं?
तो आपको बॉलीवुड की फिट और खूबसूरत एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री की तरह कोकम का सेवन आज से ही शुरू कर देना चाहिए। भाग्यश्री ने गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन से निपटने और खुद को फिट रखने के लिए कोकम लेने के फायदे इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किए हैं। जी हां एक्‍ट्रेस हर मंगलवार को अपने फैन्‍स के साथ हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़े कोई न कोई टिप्‍स शेयर करती हैं। इस हफ्ते उन्‍होंने कोकम के बारे में बताया है।   

भाग्‍यश्री ने बताए कोकम के फायदे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''कोकम एक गोवानी फल है जो शरीर को महत्वपूर्ण मिनरल्‍स और लवणों के साथ फिर से हाइड्रेट करने का एक अच्छा तरीका है जिसे शरीर पसीने से खो देता है। जब हमें पसीना आता है तो हम नमक खो देते हैं और जब गर्मी ज्‍यादा होती है तो हाइड्रेटेड रहनामहत्वपूर्ण होता है। लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, हमने जो खोया है उसे फिर से हासिल करना होगा। कोकम विटामिन ए, सी, बी3, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है। कोकम एक ऐसी चीज है जिसे हमारी मां और दादी भी हमें बताती थी। कोकम के बहुत सारे फायदे हैं- 

  1. ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है।
  2. मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है।
  3. भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं।
  4. सेरोटोनिन बढ़ाता है।
  5. शरीर के लिपिड के ऑक्सीडेटिव डिजनरेशन को धीमा करता है।

कोकम में जरूरी पोषक तत्‍व और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह मेलिक एसिड, सिट्रिक एसिड और कार्बोहाइड्रेट्स का खजाना है। इसमें विटामिन बी, एस्कोरबिक एसिड, मैंगनीज, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर और गार्सिनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:श्रृद्धा कपूर जिम जाने से पहली पीती हैं ये जूस, यही है उनके फिटनेस का राज

ब्‍लड शुगर के लेवल होता है कंट्रोल

kokum for diabetes inside

कोकम में पोषक तत्व और यौगिक भी मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करने में मदद करते हैं जिसका अर्थ है कि यह डाइजेशन और इंसुलिन के बेहतर कामकाज में मददगार होता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

मेटाबॉलिज्‍म में करता है सुधार

कोकम का छिलका एंथोसायनिन, गार्सिनॉल और हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वास्तव में, अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड (एचसीए) भूख को दबाने, एनर्जी बढ़ाने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है।

Recommended Video

 

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

kokum benefits by bhagyashree inside

कोकम फल को एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोकम में एंथोसायनिन्स नामक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जिसमें एक्टिव एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होता है। यह त्वचा को फ्री- रेडिकल्स डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है।

सेरोटोनिन के लेवल में सुधार

कोकम फल शरीर में सेरोटोनिन के स्तर (जिसे हैप्पी केमिकल के रूप में भी जाना जाता है) को बेहतर बनाने में मदद करता है जो मुख्य रूप से ब्रेन में संकेतों के संचरण के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन की बढ़ी हुई मात्रा से ब्रेन के कार्य में सुधार होता है और यह डिप्रेशन और चिंता के लक्षणों को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:यंग लुक पाने के साथ वेट लॉस में फायदेमंद है कोकम

ऑक्सीडेटिव डिजनरेशन को धीमा करें

kokum benefits by bhagyashree inside

क्‍या आप जानती हैं कि यह शरीर के लिपिड के ऑक्सीडेटिव डिजनरेशन को धीमा करता है। कोकम के फलों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से बंधते हैं और बॉडी सेल्‍स को ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं। वे सेल पुनर्जनन और मरम्मत को भी बढ़ावा देते हैं। कोकम फल के अर्क का उपयोग पारंपरिक रूप से एसिडिटी, पेट फूलना, कब्ज और अपच जैसी गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। 

आप भी भाग्‍यश्री के बताए यह सभी फायदे पाने के लिए कोकम का सेवन गार्मियों में जरूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।