जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो वह सबसे अधिक ध्यान अपने खान-पान पर देती है। दरअसल, वह जो भी खाती है, उसका व्यापक असर ना केवल उसकी सेहत पर पड़ता है, बल्कि गर्भस्थ शिशु का विकास भी इससे प्रभावित होता है। शायद यही कारण है कि गर्भावस्था में खाने की हर चीज पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है और इस लिहाज से एवोकाडो का सेवन करना उनके लिए लाभदायक हो सकता है।

चूंकि गर्भवती महिलाओं को बीमारियों का खतरा अधिक होता है, तो ऐसे में एवोकाडो का सेवन करने से उन्हें कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। दरअसल, एवोकाडो में फोलेट और पोटेशियम जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। पोटेशियम और फोलेट दोनों में ही बच्चे के उचित और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने की क्षमता होती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको गर्भावस्था में एवोकाडो खाने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रही हैं-

बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में मददगार

एवोकाडो कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है। इसमें फोलेट के अलावा हेल्दी फैट्स भी खाए जाते हैं। जिसके कारण अगर एक गर्भवती महिला इसका सेवन करती है तो इससे गर्भस्थ शिशु के ब्रेन डेवलपमेंट में काफी मदद मिलती है।

avocado benefits

इसे जरूर पढ़ें- एवोकाडो खरीदते समय 2 इन बातों का रखें ध्‍यान

मार्निंग सिकनेस से राहत

गर्भावस्था में अधिकतर महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या होती है, जिसके कारण उन्हें सुबह-सुबह मतली, उल्टी व चक्कर आना आदि समस्याएं होती हैं। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या होती है तो आपको गर्भावस्था में एवोकाडो अवश्य खाना चाहिए। इसके सेवन से इन सभी समस्याओं से काफी हद तक राहत मिलती है।

avocado for pregnancy

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर 

गर्भावस्था में एवोकाडो खाने का एक लाभ यह भी है कि यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसके कारण यह ना केवल गर्भवती स्त्री बल्कि उसके गर्भस्थ शिशु की सेहत का भी ख्याल रखता है। अगर एक गर्भवती स्त्री इसका सेवन करती है तो इससे उसका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और वह कई तरह की बीमारियों से खुद व अपने गर्भस्थ शिशु को बचा पाती है। 

pregnant and avocado

बढ़ाए आयरन की मात्रा  

अधिकतर मामलों में यह देखने में आता है कि गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में आयरन की मात्रा कम हो जाती है। जिसके कारण ना केवल उन्हें बल्कि शिशु के विकास में भी समस्या आती है। ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से अपने शरीर में आयरन का लेवल बूस्टअप करना चाहते हैं तो आपको एवोकाडो को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- एवोकाडो को बनाना है डेली डाइट का हिस्सा तो इन आसान टिप्स की लें मदद 

हेल्दी फैट्स से बेहतर पाचन 

यह देखने में आता है कि जैसे-जैसे महिलाओं की गर्भावस्था का समय आगे बढ़ता है, उन्हें पाचन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। अमूमन इस स्थिति में महिलाओं को कब्ज आदि की परेशानी होती है। इस लिहाज से भी एवोकाडो का सेवन महिला के लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल, एवोकाडो में हेल्दी गुड फैट्स पाए जाते हैं और जिसके कारण यह आपके डाइजेशन व बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक गर्भवती महिला के लिए दिन में एक एवोकाडो का सेवन करना पर्याप्त रहता है। 

कई पोषक तत्वों से भरपूर 

गर्भवती स्त्री के लिए एवोकाडो का सेवन करने से एक लाभ यह भी होता है कि यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, जस्ता, पोटेशियम, मैंगनीज और फास्फोरस होता है। ये पोषक तत्व मां और उसके बच्चे दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं, अगर एवोकाडो को एक गर्भवती महिला अपनी डाइट में शामिल करती है, तो यह शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद कर सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik