जब भी हेल्दी फलों की बात होती है तो उसमें एवोकाडो को नाम जरूर लिया जाता है। यह एक सुपर फूड है, जो कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से पैक है।  एवोकाडो के सेवन से आपको उच्च फैटी एसिड के अलावा कई विटामिन्स जैसे विटामिन ए, बी, ई, व फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन आदि मिलता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए हर किसी को इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

यह फल महिलाओं के लिए भी बेहद लाभकारी है, क्योंकि यह पाचन में सुधार करता है, वजन घटाने में सहायक होता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, स्किन व बालों को लाभ पहुंचाता है। इस तरह अगर देखा जाए तो यह हमारी ओवर ऑल हेल्थ के लिए लाभकारी है। लेकिन अक्सर लोगों को यह समझ नहीं आता कि वह अपनी डाइट में एवोकाडो को अलग-अलग तरीकों से किस तरह शामिल करें। हो सकता है कि आप भी अक्सर इसी सवाल से जूझती हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको एवोकाडो का सेवन करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए अपनी डेली डाइट में इसे शामिल करना काफी आसान हो जाएगा-

करें सीजनिंग 

avocado sezening

यह एवोकाडो को डाइट में शामिल करने का एक सबसे सिंपल तरीका है। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप एवोकाडो को क्लीन करके टुकड़ों में काट लें और फिर इसके उपर ऑलिव ऑयल, नमक, काली मिर्च और बाल्समिक विनेगर स्प्रिंकल करें। इस तरह एवोकाडो की सीजनिंग करके आप इस शानदार फल का लुत्फ उठा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:वेगन डाइट को लेकर महिलाओं के मन में होते हैं कई मिथ्स, आज जानिए इनकी सच्चाई

स्क्रैम्बल्ड एग को दें ट्विस्ट

avocado in diet

अगर आप स्क्रैम्बल्ड अंडों को एक ट्विस्ट के साथ खाना चाहती हैं। साथ ही अपने नाश्ते को अधिक हेल्दी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके साथ एवोकाडो को भी शामिल करें। आपको बस इतना करना है कि आप स्क्रैम्बल्ड एग के उपर कुछ डाइस किए हुए एवोकाडो रखें। आप अंडे के आधा पकने पर एवोकाडो डालें और फिर एवोकाडो के गर्म होने तक पकाते रहें।

Recommended Video

खाएं टोस्ट के साथ

avocado with toast

आमातौर पर टोस्ट को मक्खन या जैम के साथ खाया जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इन्हें एवोकाडो स्प्रैड के साथ रिप्लेस कर सकती हैं। आप एवोकाडो के साथ कुछ ग्वामामोल भी तैयार कर सकते हैं और उन्हें ब्रेड के साथ रख सकती हैं। ग्वाकामोल एक एवोकाडो बेस्ड डिप होती है, जिसे आप ब्रेड के अलावा अन्य स्नैक्स के साथ भी बतौर डिप उपयोग कर सकती हैं।

बनाएं सलाद

avocado in salad

अगर आप एवोकाडो को एक आसान तरीके से अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे सलाद के रूप में खाना अच्छा विचार है। आप अपनी पसंद के किसी भी सलाद को तैयार कर सकती हैं और उसमें एवोकाडो को शामिल करें। चूंकि एवोकाडो फाइबर से भरपूर होता है, जिसके कारण यह आपको लंबे समय तक फुल रखता है और कैलोरी काउंट को भी कम करता है। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो इसके साथ सलाद में अंडे, चिकन और मछली भी मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:WHO TIPS: इस तरह खाने में कम करें नमक और रहें हेल्दी

सूप का लें स्वाद

avocado in soup

यह अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करने का एक और शानदार तरीका है। सूप आमतौर पर बेहद ही हेल्दी और टेस्टी माने जाते हैं तो ऐसे में आप एवोकाडो की मदद से बेहतरीन सूप तैयार कर सकती हैं और भोजन करने से पहले इसका आनंद ले सकती हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आपको एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।