इन दिनों हेल्दी रहने के लिए अलग-अलग डाइट को फॉलो करने का क्रेज लोगों में बढ़ता ही जा रहा है। कभी वजन कम करने के लिए तो कभी कुछ हेल्थ कंसर्न को ध्यान में रखते हुए हम खास तरह की डाइट लेते हैं। इतना ही नहीं, कुछ डाइट बेहद ही पॉपुलर हैं जैसे कि कीटो डाइट, वेगन डाइट, लो कार्ब डाइट या फिर हाई प्रोटीन डाइट। लेटेस्ट ट्रेंड्स को देखते हुए हम इन डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं और जल्द की अपनी बॉडी में कई तरह के बदलाव की उम्मीद करते हैं।

हालांकि, किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले आपको यह समझना जरूरी है कि हर डाइट में आपकी फूड लिस्ट से कुछ इंग्रीडिएंट्स को हटा दिया जाता है, वहीं कुछ फूड आइटम्स का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है। इसलिए, अगर डाइट शुरू करते समय सावधानी ना बरती जाए तो इससे आपको लाभ कम और नुकसान अधिक होता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले आपको खुद से कौन से सवाल करने चाहिए, ताकि बाद में आपको पछतावा ना हो-

क्या हैं मेरे टारगेट

targets according to health

जब आप डाइट करना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले खुद से यह सवाल करें कि मेरे टारगेट क्या हैं। मसलन, मुझे डाइट क्यों करनी हैं। क्या आपको वजन कम करना है या फिर उसे बढ़ाना है। याद रखें कि हर टारगेट के अनुसार, डाइट काफी डिफरेंट होती है। इसलिए पहले अपने टारगेट पर विचार करें और उसके बाद ही कोई डाइट शुरू करें। केवल खाने में रोटी कम कर देना, कम खाना या फिर मील्स स्किप करना डाइट नहीं कहलाता।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जनती हैं काली मूली खाने के इन हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में? 

कहीं मुझे कोई हेल्थ प्रॉब्लम तो नहीं

यह एक बेहद जरूरी सवाल है, जिसे अगर नजरअंदाज किया जाए तो इससे आपको बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए, जब आप कोई डाइट शुरू करती हैं तो खुद से यह पूछें कि मेरी हेल्थ कंडीशन क्या है। क्या मुझे कोई हेल्थ कंसर्न है और उसके अनुसार जो डाइट मैं फॉलो करने जा रही हूं, उसमें कोई दिक्कत तो नहीं होगी। 

लाइफस्टाइल के अनुसार सही है डाइट

healthy diet tips

जब आप डाइट फॉलो करने जा रही हैं तो एक बार खुद से यह भी अवश्य पूछें कि क्या मेरी लाइफस्टाइल के अनुसार डाइट सही है। मसलन, आप हर दिन कितना वर्कआउट करती हैं या फिर आपका लाइफस्टाइल कैसा है। मसलन, अगर आप हर दिन दो-तीन घंटे एक्सरसाइज में खर्च करती हैं तो यह जरूरी है कि आपकी डाइट में प्रोटीन थोड़ा अधिक हो, क्योंकि आपकी मसल्स को रिपेयर होने और एक्सरसाइज के लिए एनर्जी हासिल करने के लिए आपकी बॉडी को प्रोटीन की अधिक आवश्यकता होगी।

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना सिर्फ 1 चम्मच अलसी खाने से मिलेंगे ये जबरदस्‍त फायदे

Recommended Video

क्या ट्रेंड को फॉलो करना है सही

जब भी महिलाएं डाइट शुरू करना चाहती हैं तो वह पहले से ही ट्रेंड में मौजूद कुछ डाइट को बिना सोचे-समझे शुरू कर देती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करने वाली हैं तो आप खुद से यह सवाल करें कि क्या मेरे लिए इस डाइट का फॉलो करना सही है। मसलन, उस डाइट के प्रतिबंध और फूड आइटम सलेक्शन को खाने की आपको आदत है या नहीं। वहीं, दूसरी ओर आपको यह भी समझना चाहिए कि हर महिला का शरीर अलग होता है और यह जरूरी नहीं है कि ट्रेंडी डाइट को फॉलो करने से आपको भी रिजल्ट मिलें।

expert tips for diet

डायटीशियन से संपर्क करूं या नहीं

यह सबसे आखिरी लेकिन सबसे जरूरी सवाल है। जब भी कोई डाइट फॉलो करने की बात होती है तो हम दूसरों की देखा-देखी डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं। जो सबसे गलत है। इसलिए, पहले आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या मैं डाइट शुरू करने से पहले डायटीशियन से मिलूं या नहीं। यकीनन आपको मिलना चाहिए, क्योंकि वह आपकी बॉडी, हेल्थ कंसर्न, लाइफस्टाइल और गोल्स को ध्यान में रखते हुए आपको एक बेहतर सुझाव दे सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।