• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या खाली पेट तरबूज खाना नुकसानदेह हो सकता है, जानें एक्सपर्ट की राय

गर्मियों के मौसम में सेहतमंद बने रहने के लिए यदि आप तरबूज का सेवन करते हैं तो ये जरूर जानें कि इसे खाली पेट खाना चाहिए या नहीं।   
author-profile
Next
Article
water melon health benefits side effects

गर्मियों के मौसम में ताजे रसीले फलों का मजा ही कुछ अलग होता है। खासतौर पर ऐसे फल जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो, उनका सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ शरीर को कई तरह के पोषण भी प्रदान करता है। ऐसे ही ताजे रसीले फलों में से एक है तरबूज। तरबूज खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भरपूर भी होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में इसे बहुतायत में अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

लेकिन एक सबसे बड़ा प्रश्न ये उठता है कि क्या तरबूज को खाली पेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर इसका सेवन ब्रेकफास्ट या लंच के बाद करना चाहिए। इस बात की जानकारी के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की। आप भी जानें खाली पेट तरबूज खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में। 

तरबूज खाने के फायदे

water melon benefits health

चाहे आप तरबूज को स्लाइस करके खाएं, इसे स्मूदी में प्रोसेस करें या बस इसका जूस लें, तरबूज में अनगिनत लाभ होते हैं जो आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के अलावा आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। डाइट एक्सपर्ट बताते हैं कि इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुतायत में विटामिन -सी पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाकर शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास करता है। लेकिन किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए इसे खाली पेट न खाकर लंच या डिनर के बाद खाने की सलाह दी जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में इस तरह से खाएं तरबूज, नहीं पड़ेंगे बीमार  

तरबूज रक्तचाप के स्तर को ठीक रखता है 

तरबूज मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित और सामान्य रखने के लिए आवश्यक है। अगर आप इसे किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये ब्लड प्रेशर मैनेजमेंट में मदद करता है। तरबूज का 92% हिस्सा पानी होता है और ये बाकी पोषक तत्वों और विटामिन से भरा हुआ होता है। इसमें जिसे विटामिन- सी और बी 6 पाए जाते हैं। इस प्रकार, ये विटामिन आपके न्यूरोट्रांसमीटर को विनियमित करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। तरबूज में आपके हार्मोन को संतुलित करने और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। लेकिन इसे खाली पेट खाने की बजाय आप लंच के बाद खाएं या फिर डिनर के बाद सोने से पहले कम से कम 2 घंटे पहले खाएं। 

खाली पेट तरबूज का सेवन नुकसानदेह 

empty stomach watermelon

डाइट एक्सपर्ट शिखा अग्रवाल शर्मा बताती हैं कि खाली पेट तरबूज खाना कई तरह से नुकसानदेह हो सकता है। इसे खाली पेट अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को होने वाली कुछ नुकसान यहां बताए जा रहे हैं। 

डायरिया की समस्या 

यदि आप तरबूज की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन खाली पेट करते हैं तो इससे आपको डायरिया की समस्या हो सकती है। इससे लूज मोशन होना, पेट में दर्द होना जैसे लक्षण सामान्य हैं क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है और शरीर को सामान्य अवस्था में आने में कम से कम 15 से 20 दिन लग सकते हैं। इसलिए जब भी आप तरबूज का सेवन करें इसे खाली पेट लेने से बचें। 

डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदेह 

जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है यदि वो लोग तरबूज खाली पेट खाते हैं तो ये शरीर का ग्लूकोज लेवल बढ़ा देता है जो काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी तरबूज का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। 

Recommended Video

PCOD की समस्या बढ़ा देता है 

जिन लोगों को PCOD की समस्या है वो यदि तरबूज का सेवन खाली पेट करते हैं तो उनकी ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ये आपके सिस्ट के आकार को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करते समय ध्यान में रखें कि इसे भूलकर भी खाली पेट न खाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर आप भी हैं PCOS से परेशान तो बिल्कुल ना करें ये काम

लिवर की समस्या को बढ़ा सकता है 

liver week with water melon empty stomach

कई बार खाली पेट तरबूज का सेवन आपके लिवर को समस्या में डाल सकता है। जिन लोगों को पहले से ही लिवर की समस्या है उन्हें भूलकर भी खाली पेट तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके आलावा है ब्लड प्रेशर वालों को भी तरबूज का सेवन खाली पेट करने से बचना चाहिए क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को एकदम से बढ़ा सकता है। 

अगर आप स्वास्थ्य रहते हुए तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इसके सेवन से पहले ध्यान रखें कि इसे कभी भी खाली पेट ज्यादा मात्रा में न खाएं। यदि आप किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं तो इसके सेवन से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।