आजकल कोरोना काल में सबसे अहम् बात है इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाना। इम्युनिटी जितनी ज्यादा स्ट्रांग होती है है वायरस का प्रभाव उतना ही कम होता है। स्ट्रांग इम्युनिटी वाले लोगों को यदि कोरोना वायरस प्रभावित भी करता है, तो शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाए बिना ही जल्दी रिकवरी हो जाती है।

कोरोना के इस खतरनाक दौर में बड़ों के साथ बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी स्ट्रांग होनी भी जरूरी है, जिससे बच्चों की सेहत पर इस वायरस का दुष्प्रभाव न पड़े। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें किस तरह से बच्चों की इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाया जा सकता है और बच्चों की डाइट में क्या शामिल करें जिससे उनकी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाया जा सकता है। 

हल्दी और काली मिर्च वाला दूध 

kesar milk

बच्चों की इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए केसर और हल्दी वाला दूध उनकी रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें। ये दूध तैयार करने के लिए दूध में हल्दी या केसर मिलाकर दूध को अच्छी तरह से उबाल लें और उसमें एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डालें। इस दूध का सेवन करने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। हल्दी वाला दूध खांसी से भी दूर रखता है और इसमें मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

गुनगुने पानी से गरारा कराएं 

garfle kids warm water

कोरोना वायरस से बचाने के लिए बच्चों को दिन में कम से कम दो बार गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिलाकर गरारा कराएं। गरारा कराने से बच्चों में वायरस का प्रभाव नहीं होता है और बच्चों की इम्युनिटी भी स्ट्रांग बनी रहती है जिससे वो कई बीमारियों से बचे रहते हैं। गरारा करने से बच्चों में किसी प्रकार की गले से संबंधित कोई समस्या नहीं होती है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: नेचुरल तरीके से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स 

विटामिन D का इस्तेमाल 

vitamin d uses 

कोरोना काल में विटामिन D युक्त भोजन इम्युनिटी स्ट्रांग करने का एक सबसे जरूरी हिस्सा है। विटामिन डी से शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता प्रभावी रहती है और इससे किसी भी तरह के वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। कुछ रिसर्च बताते हैं कि शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त उलब्धता से सामान्य जुकाम और फ़्लू के साथ कोरोना वायरस से भी बचाव संभव है। इसलिए बच्चों की डाइट में विटामिन D युक्त पोषक तत्वों को शामिल करने के अलावा आप बच्चों की थोड़ी देर तक धुप में भी बैठा सकती हैं। 

Recommended Video

हेल्दी डाइट है जरूरी

healthy diet kids 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट हेल्दी होनी बहुत जरूरी है। बच्चों की डाइट में विभिन्न पोषक तत्वों से युक्त सब्जियों और फलों को शामिल करने के अलावा उन्हें प्रोटीन रिच डाइट देनी जरूरी है जिसमें दालें, दूध, दही और सभी पोषक तत्वों से युक्त डाइट शामिल है। 

इन सभी टिप्स से आप बच्चों के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के साथ कोरोना वायरस के खतरे को काफी हद तक कम कर सकती हैं। आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: freepik