गाय का दूध सालों से भारतीय घरों का हिस्सा रहा है और इसे डाइट का जरूरी हिस्सा माना जाता है। लेकिन अभी भी बहुत कम लोग गाय के दूध के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानते हैं। अगर आप भी गाय के दूध के फायदों से अनजान हैं तो आइए फेमस न्‍यूट्रीशनिस्‍ट डॉक्‍टर नीती देसाई से इसके फायदों के बारे में जानें जो उन्‍होंने एएनआई के साथ शेयर किये हैं। कि कैसे गाय का दूध हेल्‍दी डाइट का हिस्‍सा है और क्‍यों डेयरी प्रोडक्‍ट को हमारी डेली रुटीन के भोजन का एक अभिन्न अंग होना चाहिए? जी हां आपको दूध का एक टब भरकर और क्लियोपेट्रा की तरह आराम करने की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ 1 दिन में 1 गिलास पीने से आपको अद्भुत हेल्‍थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं। आइए उनके साथ हम भी रोजाना 1 गिलास गाय का दूध पीने के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: सेहत से जुड़े इन 6 फायदों के लिए रोज पीएं ऊंटनी का दूध 

प्रोटीन से भरपूर

दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। खासतौर पर प्रोटीन जो अधिकांश लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है लेकिन रोजाना 1 गिलास गाय का दूध पीने से आप भरपूर मात्रा में इसे पा सकती हैं। वेजिटेरियन के लिए, दूध फर्स्‍ट क्‍लॉस प्रोटीन का एकमात्र स्रोत है (सोया को छोड़कर, दाल से प्राप्त होने वाला प्रोटीन द्वितीय श्रेणी का प्रोटीन है)।

cow milk health inside

कैल्शियम

दूध और डेयरी प्रोडक्‍ट कैल्शियम के सबसे अच्‍छा स्रोत होता हैं। कैल्शियम बच्चों और किशोरों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो उनके विकास और बोन मास के लिए जरूरी होता है। यह वयस्कों के लिए भी फायदेमंद है, खासकर प्रेग्‍नेंसी के दौरान। यह दांतों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह दांतों को कैविटी के खिलाफ एक प्राकृतिक ढाल प्रदान करता है।

फैट की मात्रा होती है कम

गाय के दूध में प्रोटीन और कैल्शियम तो भरपूर मात्रा में होता है लेकिन फैट, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए भैंस के दूध की तुलना में गाय का दूध वेट कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना गाय का 1 गिलास दूध पीएं।

benefits of cows milk health

विटामिन

गाय का दूध भी फैट - घुलनशील विटामिन, जैसे विटामिन ए और डी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह दूध सभी उम्र के लोगों के लिए सभी जरूरी पोषक तत्‍वों को पूरा करता है।

गाय के दूध से बना घी पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में सबसे स्वादिष्ट चीजों में से एक है। गर्म पराठों, पुलाव या जलेबियों से आने वाली सुगंध और स्वाद गाय के घी के कारण होती है। घी की छोटी मात्रा - 1 चम्मच 1 दिन 1 हेल्‍दी डाइट का हिस्सा हो सकता है, क्योंकि गाय के घी के भी बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स है।

cow ghee benefit health

पनीर या कॉटेज चीज, डाइट के प्रति जागरूक लोगों के लिए बहुत अच्‍छा होता है, विशेष रूप से गाय के दूध से बना हुआ। पनीर एक बहुमुखी घटक है जिसे विभिन्न प्रकार के माउथ-वॉटरिंग डिशेज जैसे कटलेट और टिक्के में इस्‍तेमाल किया जाता है। प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर, पनीर न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है।

इसे जरूर पढ़ें: एक ग्लास दूध से पाइये हेल्दी लाइफ

गाय के दूध से बना पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत होने के साथ एक्‍स्‍ट्रा सॉफ्ट और टेस्‍टी होता है। बढ़ते बच्चों के लिए, सही हड्डियों और दांतों के विकास के लिए ये तत्व बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Source: ANI