World Milk Day: एक ग्लास दूध से पाइये हेल्दी लाइफ

By Sunil Kumar01 Jun 2018, 11:54 IST

कहते हैं कि छोटे बच्चे के लिए मां का दूध संपूर्ण आहार होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ छोटे बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी दूध एक संपूर्ण आहार होता है। इसमें ऐसे कई nutrient मौजृद होते हैं जो आपको किसी और भोजन में नहीं मिलेंगे। मल्टीविटामिन से लेकर इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फेट भरपूर मात्रा में होते हैं। यहां तक कि इसमें मौजूद फेट आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वो आपकी बॉडी में जाकर कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। इसके अलावा भी दूध के ऐसे कई फायदे हैं जो आपको नहीं पता हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि दूध में आपके लिए कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं। और ये आपके लिए क्यूं जरूरी होते हैं।

कैल्शियम और पोटाशियम की होती है भरपूर मात्रा

Milk Nutrition inside

दूध को संपूर्ण पोषण के रूप में जाना जाता है। इसमें प्राकृतिक रुप से सभी पोषक तत्वा मौजूद होते हैं। जो कि दूसरी हरी सब्जियों में नहीं मौजूद होते हैं। शाकाहारी liquid food दूध में सभी 9 अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। जो दूसरी सब्जियों में नहीं मौजूद होते हैं। जिसके लिए कई बार आपको तरह-तरह की सब्जियों को अपने खाने में add करना पड़ता है। लेकिन अगर आप रोजाना एक ग्लास गर्म दूध पी रहीं हैं तो ये आपको दूसरे भोजन के मुकाबले 9 गुना ज्यादा पोषक तत्व देता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है।

अगर आप रोजाना दूध पीतीं हैं तो आपकी बॉडी में कैल्शियम की कमी नहीं पड़ेगी। ये कैल्शियम आपके दांतो को हेल्दी रखने में काफी जरूरी होता है। जो अक्सर आपकी रोजाना की डाइट में नहीं होता है। अगर आप रोजाना दूध पीतीं हैं तो आपकी बॉडी की रोजाना की कैल्शियम की पूर्ति आसानी से हो जाती है। कैल्शियम के साथ-साथ इसमें पोटाशियम और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होता है। जो एक महिला के लिए बेहद ही जूरूरी माने जाते हैं।

दूध में होता है सबसे हाई क्लास प्रोटीन

दूध में पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन की भरपूर और सबसे अच्छी क्वालिटी होती है। इसमें whey protein और casein protein दोनो ही मौजूद होते हैं। कहने का मतलब ये है के ये प्रोटीन की सबसे अच्छी गुणवत्ता होती है। इसके साथ ही दूध में आपकी बॉडी के लिए जरूरी सभी अमीनो एसिड्स की चेन होती है। जो आपकी बॉडी की growth के लिए जरूरी होते हैं। इसलिये डॉक्टर आपको हमेशा ब्रेकफास्ट में दूध पीने की सलाह देते हैं। वहीं दूसरे शाकाहारी भोजन के स्त्रोतों में सारे अमीनो एसिड्स नहीं होते हैं।

दूध से मिलता है Vitmamin B12

Milk Nutrition inside

दूध में भरपूर मात्रा में vitamin B12 होता है। जो आपकी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स को बनाने में सहायक होता है। ये रेड ब्लड सेल्स आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उर्जा देतीं हैं। अगर आप रोजाना एक ग्लास दूध पीतीं हैं तो आपकी पूरे दिन की करीबन 20% विटामिन- बी की कमी पूर्ती हो जाती है।

Watch more: अब दांतो की सड़न और बदबू को कीजिये bye-bye

नहीं होती है एसिडिटी

कई लोगों को दूध से एसिडिटी हो जाती है। जिसके पीछे कारण दूध नहीं बल्कि उनके डाईजेशन सिस्टम का कमजोर होना होता है। बल्कि ये हमारे डाईजेशन सिस्टम को तेज कर देता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप रोजाना सोते समय एक ग्लास हल्का गर्म दूध पी सकतीं हैं। जिससे आपकी कब्ज की समस्या बिलकुल दूर हो जायेगी।

गले की खराश होगी दूर

रात के समय अगर आप रोजाना हल्का गुनगुना दूध पी रहीं हैं तो ये आपके गले से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करता है। कई महिलाओं को अक्सर गले में दर्द की समस्या रहती है। जिसके कारण उनके गले में दर्द और बोलने में परेशानी आती है। अगर आपको भी गले से जुड़ी कोई परेशानी आ रही है तो आप भी रोजाना हल्का गर्म दूध रात को सोते समय पी सकतीं हैं। इससे आपके गले में मौजूद बैक्टीरिया मर जायेंगे। और काफी हद तक आपकी गले की समस्याएं कम होंगी।

Credits

Producer: Rohit Chavan

video Editor: Anand Sarpate