अब दांतो की सड़न और बदबू को कीजिये bye-bye

By Sunil Kumar29 Dec 2017, 10:23 IST

आये दिन आपको ऑफिस या घर में अपने दांतो की सड़न और बदबू से शर्मिंदा होना पड़ता होगा। आपको एक-एक सांस लेना भारी पड़ता होगा। आपके दिमाग में ये डर घुसा रहता होगा कि कहीं आपके सांस लेने से लोगों तक आपके दांतो की बदबू ना पहुंच जाये। हजारो टूथपेस्ट बदल लिये, कई डॉक्टरों को दिखा लिया लेकिन आपके दांतो की बदबू है कि जाने का नाम ही नहीं लेती। क्या आपने सोचा है कि इसके पीछे आपकी आदतें और आपकी eating हैबिट जिम्मेदार होती है। आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले अपनी आदतों को सुधारना होगा।

डालें दिन में 2 बार ब्रश की आदत

Oral health inside

आपके चेहरे की मुस्कान बनी रहे इसके लिए आपके दांतो का साफ होना बहुत जरूरी होता है। यानिकी अगर आपके दांत साफ और सुंदर नहीं है तो आप लोगों के सामने खुलकर smile भी नहीं कर सकतीं। हेल्दी मुस्कान के लिए आपको सबसे पहले अपनी आदतों को बदलना बेहद ही जरूरी है। कई बार आपका खाना आपके दांतो में चिपका रह जाता है जिसकी वजह से बाद में वो आपके दांतो में सड़न और बैक्टीरिया पैदा करता है। इसका नतीजा ये होता है कि आपके दांत हेल्दी नहीं रहते। अक्सर रात के समय भी यही होता है कि आपने चिकन वगैरह खाया और बिना उसे दांतो से साफ किये आप सो गईं। इसके कुछ कंण आपके दांतों के बीच फंसे रह जाते हैं। जो रातभर आपके दांतों में लगातार बैक्टीरिया पैदा करते हैं। इससे निपटने के लिए आपको दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालनी होगी। आप इसे अपनी सहूलियत के हिसाब से रख सकतीं हैं कि आपको दिन में कब-कब दो बार ब्रश करना है।

Watch more: क्या आपकी स्किन भी है थकी हुई? तो अब कीजिए ये मसाज जो रखेंगी आपकी स्किन को हेल्‍दी

एक अच्छा माउथवॉश देगा आपको हेल्दी smile

Oral health inside

दांतो में बदबू आना या फिर दांतों पर प्लाग का जम जाना आजकल एक आम समस्या हो गई है। कई बार इससे आपका टूथपेस्ट भी निपट नहीं पाता। और जब भी आप लोगों के बीच जातीं हैं लोग आपसे दूर भागने लगते हैं। कारण होता है आपके मुंह से आने वाली बदबू। यही बदबू अगर ज्यादा समय तक आपके मुंह में टिकती है तो ये दांतो से जुड़ी और बीमारियां पैदा कर देती है। अगर आप चाहतीं हैं कि आपके मुंह या दांतो से बदबू ना आये तो आपको आज ही अपने टूथ पेस्ट के साथ एक अच्छा माउथवॉस इस्तेमाल करना चाहिए है।

कैल्शियम और प्रोटीन रखेंगे दांतो को हेल्दी

Oral health inside

क्या आपने सुना है कि जिन दांतो से आप खाना खातीं हैं, उन्हें भी पोषण की जरूरत होती है? शायद आपने ये नहीं सुना होगा? आपके दांतो को हेल्दी रहने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत होती है। ये देखा गया है की ज्यादातर महिलाएं अपने खाने में कैल्शियम और प्रोटीन की सही मात्रा नहीं लेतीं हैं। जिसकी वजह से उनके दांत कमजोर हो जाते हैं। जो आसानी से हल्का-फुल्का धक्का लगने पर भी टूट जाते हैं। इसका कारण होता है आपके दांतो को अधूरा पोषण मिलना। अगर आपको अपने दांतो को मजबूत और खूबसूरत रखना है तो आपको अपने खाने में कैल्शियम और प्रोटीन की समुचित मात्रा का ध्यान रखना होगा। जिससे आपके दांतो को भोजन मिल सके।

Watch more: बढ़ता मोटापा ना छीन लें आपकी नींद, नारियल पानी को बनाइये अपना fat killer

गाजर और सेब से भागती है कैविटी दूर

Healthy diet food

सर्दियों में आपको गाजर का हलवा और उसकी सब्जी काफी पसंद होगी। इस मौसम में गाजर खाने में जो स्वाद आता है शायद ही वो किसी और मौसम में आता हो। टूथपेस्ट के अलावा कुछ ऐसे भी तरीके हैं जो आपकी किचन में ही मौजूद होते हैं। जिनसे आपके दांतो के बैक्टीरिया मर जाते हैं। 

Oral health inside

क्या आपको पता है कि यही गाजर आपके दांतों से कैविटी को दूर भगाती है? शायद नहीं पता होगा। तो अब जान लीजिए गाजर खाने से आपके दांतो में मौजूद बैक्टीरिया काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। इसलिए आपको अपने खाने में गाजर को जरूर add करना चाहिए।

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi