• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vegetarian diet फॉलो करके अब आप भी कर सकतीं हैं अपना weight loss

Non-veg के मुकाबले vegetarian diet आपका ज्यादा weight Loss करती है। इस बात को कई experts और बड़ी संस्थाओं ने माना है।
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -25 Jan 2018, 16:57 ISTUpdated -25 Jan 2018, 17:27 IST
Next
Article
Vegetarian diet weight loss main

अगर आप अपना weight loss करना चाह रहीं हैं तो आपके लिये diet में ढेरों options मौजूद हैं। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस diet प्लान को फॉलो करना चाहतीं हैं। कई महिलाएं शाकाहारी होतीं हैं। जिन्हें अपना weight loss करने में अक्सर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

उनके दिमाग में हमेशा ही ऐसा वहम होता है कि अगर वो शाकाहारी हैं तो वो अपना weight loss नहीं कर सकतीं। इसके पीछे बड़ी वजह होती है कि vegetarian diet से उनकी रोजाना की protein की requirement पूरी नहीं होती है। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। आज हम आपको इस बारे में बतायेंगे कि कैसे vegetarian महिलाएं भी आसानी से अपना weight loss कर सकतीं हैं।

ऐसे होता है weight loss

Vegetarian diet weight loss inside

Non-veg के मुकाबले vegetarian diet आपका ज्यादा weight Loss करती है। इस बात को कई experts और बड़ी संस्थाओं ने माना है। इसको लेकर आपके दिमाग में ये आता है कि अगर आप vegetarian diet फॉलो कर रहीं हैं तो आप अपनी रोजाना की calories और protein को आसानी से नहीं ले सकतीं।

वहीं अगर आप non-veg diet फॉलो कर रहीं हैं तो आपकी protein और fat की requirement आसानी से पूरी हो जाती है। यहां तक की आपको सिर्फ थोड़े से food में आपकी रोजाना की calories भी आसानी से मिल जातीं हैं। लेकिन अगर non-veg food की बात की जाये तो इसमें vegetables के मुकाबले fiber की मात्रा बेहद ही कम होती है। जोकि आपका fat loss में मददगार होता है।

Starvation में नहीं जाती body

वहीं आप vegetarian diet को follow करतीं हैं तो आपकी body के starvation में जाने की संभावना बेहद ही कम रहती है। क्योंकि ये आपके stomach में जाकर काफी space घेरतीं हैं। यहां तक की ये आपके blood glucose level को भी spike नहीं करती है। वहीं non-veg diet आपके glucose level को बढ़ाने से लेकर आपका cholesterol level भी बढ़ाती है। आप veg meals को frequently आसानी से ले सकतीं हैं।

Read more: Fat loss से लेकर blood pressure को रोकेगा शलगम

Vegetarian Diet को balance जरूर करें

Vegetarian diet weight loss inside

अगर आप vegetarian diet plan फॉलो कर रहीं हैं तो आपको अपने हर meal में protein को balance करने की जरूरत है। क्योंकि आपकी body बिना protein के muscles tissues को repair नहीं कर सकती। यहीं नहीं vegetarian diet में lean protein होता है।

जो आपके weight loss के लिये बेहद ही जरूरी होता है। अगर आप weight loss diet को फॉलो कर रहीं हैं और वो भी vegetarian तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप overeating ना करें। Vegetarian diet में कम carbs होतीं हैं। इसका मतलब ये नहीं कि आप बिलकुल ही अपनी eating habits को बिगाड़ लें।

रिसर्च क्या कहती है?

Vegetarian diet weight loss inside

American College of Nutrition ने 74 लोगों के ऊपर एक शोध किया। इस शोध में ज्यादातर लोगों को vegetarian diet दी गई। इसके साथ ही उनकी रोजाना की calories requirement में से 500 calories को कम कर दिया गया। ये शोध लगभग 6 महीनों तक चला। इस शोध में एक खास बात सामने निकलकर आयी, वो थी जिन लोगों ने vegetarian diet फॉलो की थी उनकी body में से subcutaneous fat की layer काफी कम हुई थी।

Subcutaneous fat वो fat होता है जो आपकी skin की layer के अंदर होता है। इसके साथ ही इन लोगों का subfascial fat भी कम कि हुआ। Subfascial fat आपकी muscles के ऊपर वाली layer होती है। इसके साथ इन लोगों की muscles में मौजूद fat के level में काफी गिरावट देखी गई।

Read more: खूब जमकर पालक खाइये और अपना वजन घटाइये

Meal को ऐसे करें प्लान

Vegetarian diet weight loss inside

आपको vegetarian diet प्लान फॉलो करते वक्त आपको अपने meal को कुछ इस तरह प्लान करना है, जिससे आपकी plate में carbs,fat,protein का बराबर balance रहे। इसका सबसे अच्छा तरीका है आप अपनी आधी प्लेट को rainbow style में रख सकतीं हैं। जिसका मतलब ये है कि आपको अपनी आधी प्लेट में रंग-बिरंगी सब्जियां रखनी होंगी। जिसमें आप पालक, फूलगोभी, गाजर, मशरूम, हरी बीन्स रख सकतीं हैं।

इसके साथ ही आपको इसमें 1 cup beans या फिर, मछली, अंड्डे, tofu जरूर add करना है। ताकि आपकी प्लेट में प्रोटीन का balance बना रहे। इसके साथ ही आपको इसमें बिलकुल थोड़ीं सी starchy सब्जियां मिलानी हैं। जिससे आपकी body को carbs मिलती रहे। जिसमें आप आलू, शकरकंद, brown rice add कर सकतीं हैं। Fat के लिये आप इसमें एक चम्मच walnut या फिर olive oil add कर सकतीं हैं।

Read more: Sunflower seeds से रखिये अपने दिल और सेहत को जंवा-जंवा

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।