किमची दुनिया भर में एक प्रसिद्ध पारंपरिक कोरियाई साइड डिश के रूप में जानी जाती है। यह आमतौर पर पत्ता गोभी या लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया के उपयोग से अन्य पत्तेदार सब्जियों से बनाई जाती है। किमची अपने स्वास्थ्य लाभों की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर होने के साथ सलाद के रूप में खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। यह न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

इसके सेहत से भरपूर गुणों की वजह से दुनिया भर के न्युट्रीशनिष्ट इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें किमची सलाद को अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से होने वाले फायदों के बारे में। 

पाचन तंत्र को बेहतर बनाए 

kimchi for digestive

किमची सलाद में लाखों लैक्टोबैसिली होते हैं जिन्हें "अच्छे बैक्टीरिया" के रूप में भी जाना जाता है। खाने के साथ किमची सलाद का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। यदि आपको कब्ज की समस्या है तो इसके सेवन से मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से पाचन की प्रक्रिया सुचारु रूप से चलती है। इसमें मौजूद लैक्टोबैसिली बैक्टीरिया आम तौर पर हमारे पाचन तंत्र में रहते हैं और हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पचाने में हमारी मदद करते हैं। यदि आप खाने या शौच करने में परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो किमची सलाद अपनी उच्च फाइबर सामग्री और लाखों लैक्टोबैसिलस के साथ निश्चित रूप से कुछ ही समय में आपको ठीक कर देगा। स्वस्थ पेट और पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं पीली मूंग दाल के सेहत से जुड़े ये बेहतरीन फायदे, जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

इम्युनिटी में सुधार करे 

strong immunity kimchi

हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन और पेय पदार्थों के कारण हमारे पाचन तंत्र में 75  प्रतिशत प्रतिरक्षा प्रणाली मौजूद होती है। इस वजह से, कुछ शोधों ने किमची सलाद जैसे प्रोबायोटिक समृद्ध खाद्य पदार्थों को जोड़ा है जो हमारी समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन के माध्यम से हमारी प्रतिरक्षा में सुधार सभी प्रकार के जीवाणुओं के खिलाफ हमारी सुरक्षा में वृद्धि करता है। यह इस तथ्य के कारण है कि पाचन तंत्र हमारे मुंह के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करने वाली विदेशी वस्तुओं से हमारा पहला बचाव है। किमची  में मौजूद लाल मिर्च लाल मिर्च, किसी भी अन्य मिर्च की तरह कैंसर रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। दूसरी ओर पत्ता गोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। किमची में मौजूद पत्ता गोभी को सल्फाइड और आइसोसाइनेट जैसे जैव रासायनिक के लिए जाना जाता है, जिन्हें रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है।

वजन नियंत्रित करे 

weight control kimchi salad

किमची एक कम कैलोरी वाला व्यंजन है जो आपके खाने की लालसा को कम कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर तत्व काफी देर तक पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं जिससे अधिक भोजन की लालसा कम हो जाती है। मुख्य रूप से कोरियाई डिश है और जब वहां के लोगों के स्वास्थ्य की बात आती है तो कोरियाई अपने शुरुआती इतिहास से ही अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत सख्त होते थे। यही कारण है कि उनके बहुत सारे व्यंजन मुख्य रूप से सब्जियों और स्वस्थ खाद्य पदार्थों जैसे टोफू और किमची से बने होते हैं। किमची सलाद में सभी तत्व पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं। यह मुख्य रूप से गोभी या मूली जैसी सब्जियों से बनी होती है। जो तेजी से वजन नियंत्रित करने में मदद करती है। 

त्वचा के लिए लाभदायक

glowing skin kimchi 

किमची सलाद में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मुख्य रूप से बी -12 और विटामिन -सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा में निखार लाते हैं। किमची का नियमित सलाद के रूप में सेवन करने से बढ़ती उम्र के संकेतों को रोका जा सकता है और ये चेहरे की खूबसूरती का कारण होती है। तेजी से उम्र बढ़ने के लिए सबसे प्रसिद्ध समाधान एंटीऑक्सिडेंट हैं जिन्हें हमारा शरीर हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन या फार्मेसियों से अवशोषित कर सकता है। यही वजह है कि कोरियाई लोगों की त्वचा हमेशा जवान नज़र आती है। 

कैंसर और थायरॉइड में फायदेमंद 

thyroid problem kimchi

किमची सलाद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा इसे अपनी डाइट में शामिल करने से थॉयरॉइड की समस्या से  भी काफी हद तक फायदा मिलता है। किमची सलाद पौष्टिक सामग्रियों और मसालों से भरी हुई होती है जो अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाने जाते हैं। हमारे शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता के कारण वे कैंसर को रोकने वाले खाद्य पदार्थों के लिए भी जानी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:खाने का लेना है मज़ा तो इस आसान रेसिपी से मिनटों में बनाएं किमची सलाद

Recommended Video

कैसे बनाएं किमची 

आवश्यक सामग्री

पत्ता गोभी के पत्ते- 250 ग्राम, ¼ छोटा चम्मच नमक, 3 बड़े चम्मच कोरियाई लाल मिर्च पाउडर, 3 बड़े चम्मच सोया सॉस, 1 बड़ा लौंग, लहसुन का बारीक कीमा 10 ग्राम, ताजा अदरक-10 ग्राम , बारीक कटा हुआ 3 बड़े चम्मच पानी 1/2 कप कटा हुआ हरा प्याज

बनाने का तरीका

how to cook kimchi

  • पत्तागोभी को मनचाहे आकार में काट लें अधिकतम 3 इंच लंबा और 2-3 सेंटीमीटर चौड़ा।
  • कटी हुई पत्ता गोभी को एक बड़े बाउल में रखें।
  • गोभी को नमक के साथ मिलाएं और गोभी के नरम होने तक अपने हाथों से मिक्स करें।
  • नमकीन गोभी को साफ पानी में लगभग एक घंटे के लिए भिगो दें।
  • भिगोने के बाद, गोभी को लगभग 1 मिनट के लिए बहते पानी से धो लें।
  • गोभी को बिना नमक वाले पानी के बाउल में वापस कर दें।
  • एक अलग कटोरे में, सोया सॉस, अदरक, लाल मिर्च पाउडर और पिछले चरण के ¼ कप नमकीन पानी को मिलाकर किमची पेस्ट बना लें।
  • कटे हुए हरे प्याज़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • इस तरह के किमची सलाद को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik