कटहल की मसालेदार सब्‍जी देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है। कुछ महिलाओं को तो इसका स्‍वाद नॉनवेज की तरह लगता है। इसलिए भी इसे खाना पसंद किया जाता है। कटहल का इस्‍तेमाल ना केवल सब्‍जी बल्कि अचार, पकौड़े और कोफ्ता बनाने में भी किया जाता है। शायद इसलिए केरल ने कटहल को अपना आधिकारिक फल घोषित कर दिया है। कटहल केरल के लोगों की जिंदगी में रचा-बसा है। आपको केरल के हर दूसरे घर में कटहल का पेड मिल जाएगा।

आपको बता दें कि कटहल सिर्फ स्‍वाद में ही अच्‍छा नहीं होता है बल्कि इसमें ऐसे ढ़ेरों तत्‍व है जो आपकी बॉडी की पोषण की जरूरत को पूरा करते हैं। जी हां इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में होता है। इन सभी के अलावा इसमें भरपूर फाइबर होता है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कैलोरी बिल्‍कुल नहीं होती है। ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद होता है। आइए जानें कि कटहल हमारी हेल्‍थ के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है।

Read more: इस तरह बॉडी डिटॉक्स करके आप लंबे समय तक रह सकती हैं slim

हार्ट के लिए अच्‍छा
jackfruit for health heart

कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए हार्ट के मरीजों के लिए इसे अच्छा माना जाता है। कटहल में पोटैशियम होता है इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। कटहल खाने से आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों से दूर रहती हैं। इसके फल में विटामिन बी-6 होता है जो ब्लड में homocysteine के लेवल को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

विटामिन सी से भरपूर

कटहल विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है जो कि हमारी इम्‍यूनिटी के लिए काफी उपयोगी है। रिसर्च से पता चला है कि विटामिन सी methanol और ethanolकंपाउंड से बेहतर एंटीआक्सीडेंट है। इतना ही नहीं कटहल कई तरह की बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम, फ्लू, खांसी आदि में भी कारगर है। अगर आप अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाना चाहती हैं तो कटहल को अपनी डाइट में शामिल करें।

कब्ज से रखता है दूर
jackfruit for stomach

कटहल में फाइबर खूब होता है जो बॉडी के मल को नर्म बनाता है। इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम ठीक रहता है और पेट साफ रहता है। कटहल आंतों के लिए भी फायदेमंद है। इसे खाने से बवासीर में भी आराम मिलता है।

ब्लड प्रेशर पर रहेगा कंट्रोल

कटहल हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। बॉडी में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाने से हाई ब्‍लड प्रेशर होता है। कटहल में पोटैशियम होता है। ये शरीर में सोडियम लेवल को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

एनर्जी से भरपूर कटहल
jackfruit for energy

कटहल में Fructose और sucrose होते हैं इसलिए इसका पका फल खाने से भी आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। कटहल में कोलेस्ट्रॉल कम होता है लेकिन एनर्जी भरपूर होती है। पके कटहल के पल्प को मैश करके पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके पियें। इससे आपको Instant energy मिलेगी।

वेट लॉस में मददगार

चूंकि मोटापे की दर बढ़ रही है, कटहल वेट लॉस में हेल्‍प करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फैट फ्री होता है। जिससे आहार को सुरक्षित और सहज तरीके से उपभोग करने में हेल्‍प मिलती है और इसके अन्‍य सभी पोषक तत्‍वों का पूरा लाभ मिलता है।

हड्डियां रहेंगी मजबूत
jackfruit for bone health ()

कटहल में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए ये हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा कटहल में पोटैशियम भी होता है, जो बॉडी में कैल्शियम को रोकने में मदद करता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम से हड्डियों के घनत्व में सुधार होता है इसलिए इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की संभावना भी कम होती है।
तो देर किस बात की अगर आप हड्डियों में मजबूती, एनर्जी और मजबूत इम्‍यूनिटी चाहती हैं तो आज से ही शुरू कर दें कटहल खाना।

Read more: स्वाद के साथ-साथ Pineapple है सेहत के लिए भी बेहतरीन