Home Remedies: महिलाएं किचन में मौजूद इन 5 चीजों से हाई ब्‍लड प्रेशर कर सकती हैं कंट्रोल

By Pooja Sinha29 Jun 2019, 17:05 IST

आजकल की भागदौड़ और स्‍ट्रेस से भरी लाइफ में महिलाओं को कई समस्‍याओं से दो चार होना पड़ता हैं, इनमें से हाई ब्‍लड प्रेशर भी एक है। हाई ब्‍लड प्रेशर आधुनिक लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी देन है। जिसे हम 'साइलेंट किलर' के नाम से भी जानते हैं। यह समस्‍या तब होती है जब हार्ट की आर्टरीज में प्रेशर बढ़ जाता है तब ब्‍लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है। खान-पान की गलत आदतें, स्‍ट्रेस और ठीक से नींद ना लेने के अलावा बॉडी में सोडियम इस समस्‍या का मुख्‍य कारण है। इसके आम लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना और दिल की धड़कन बढ़ना आदि शामिल हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर एक गंभीर समस्‍या है और इससे ग्रस्‍त महिलाओं को इसे कंट्रोल करने के उपायों के बारे में सोचना चाहिए। क्‍योंकि समय पर इसको कंट्रोल ना करने से यह आपकी बॉडी के अन्‍य अंगों को नुकसान पहुंच सकता हैं। हाई ब्‍लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक, किडनी में खराबी आदि जैसी समस्‍याएं होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी हाई ब्‍लड प्रेशर से ग्रस्‍त हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि आज हम आपके लिए रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप आसानी से अपना हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी इस वीडियो को देखें और जानें।

इसे भी पढ़ें: आपका high blood pressure अब नही करेगा परेशान

amla for bp

विटामिन सी से भरपूर आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है यह बात शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं क्‍योंकि यह बात आज लगभग हर महिला को पता हैं। जी हां आंवले में पाए जाने वाले यहीं विटामिन सी ब्‍लड वेसेल्‍स को चौड़ा करते है। जिसके चलते ब्‍लड प्रेशर कम हो सकता है। इसके अलावा ये ब्‍लड और लीवर में कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में हेल्‍प करता है। आंवले में सोडियम कम करने की क्षमता होती है, इसलिए ब्‍लड प्रेशर के रोगी के लिए आंवले का उपयोग लाभदायक है।

सबका पंसदीदा केला

बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी को केला बहुत होता है। केले में हाइपरटेंसिव गुण मौजूद होते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को कम करने में हेल्‍प करते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो बॉडी में सोडियम के प्रभाव को कम करता है।

तेज गंध वाला लहसुन

लहसुन में मौजूद एडिनोसिन ब्‍लड वेसेल्‍स को फैला देता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है। इसके अलावा लहसुन में एलीसिन नामक एक पदार्थ होता है जो लहसुन की तेज गंध और हाइपोसेंस्‍टिविटी को पैदा करता है। हाई ब्‍लड प्रेशर को ठीक करने के लिये रोजाना दिन में 1 या 2 लहसुन की कलियों का सेवन करना चाहिए।

garlic for high blood pressure

Image Courtesy: Pxhere.com

इसे भी देखें: लहसुन की चाय सर्दी-ज़ुकाम से लेकर करेगी आपका मोटापे को कम

फाइबर से भरपूर अलसी

अलसी में पाया जाने वाला अल्‍फा लिनोलेनिक एसिड ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा अलसी में फाइबर भी बहुत अधिक होता है जो आपके पेट को दुरुस्‍त रखने में भी हेल्‍प करता है।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट को नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। जी हां आपके मुंह में पानी लानी वाली डॉर्क चॉकलेट भी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करती है। डार्क चॉकलेट में फ्लेनोल्‍ड होते हैं जो ब्‍लड वेसेल्‍स को लचीला बनाने में हेल्‍प करते हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को नजरअंदाज ना करें। और इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

इसे भी देखें: सिर्फ 3 खजूर और 1 महीने में High BP को कहें अलविदा

Credits

Producer: Rohit Chavan   

Editor: Anand Sarpate